Advertisement

Advertisement

अधिकारियों में आपसी समन्वय अच्छा होना चाहिए : पुलिस अधीक्षक

कानून व्यवस्था अच्छी रहे, यह सामुहिक जिम्मेदारी : जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर।(सतवीर सिह मेहरा) जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले में कानून व्यवस्था अच्छी बनी रहे, इसके लिए जिले के प्रशासनिक अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की सामुहिक जिम्मेदारी है तथा जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है।
जिला कलक्टर श्री नकाते शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित कानून व्यवस्था से संबधी बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि स्वतंत्राता दिवस के अलावा छात्रा संघ चुनाव, स्थानीय निकायों के चुनाव के बाद पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव निकट भविष्य में प्रस्तावित है, ऐसे में आमजन की शान्ति के लिए कानून व्यवस्था अच्छी बनाना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि जिले में कई बार नहरों के पानी वितरण , मोघो के आकार तथा सिंचाई पानी पर्ची को लेकर विवाद हो जाते है। अधिकारियों को बहुत ही सूझबूझ के साथ समस्या का निपटारा करना चाहिए। 
श्री नकाते ने कहा कि छात्रा संघ चुनावों के दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि कॉलेज के चुनाव कॉलेज के परिसर तक ही सीमित रहे। महाविद्यालय से बाहर कार्यालय खोलने, प्रचार तथा पोस्टर इत्यादि नही लगने दे। दीवारों पर पोस्टर लगाना या पुताई करने पर सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होने कहा कि निकट भविष्य में वाटर यूजर एशोसिएशन के चुनाव होने वाले है। मतदाता सूचियों के अद्यतन करने के कार्य में एसडीएम मोनिटर्रिंग के साथ-साथ पादर्शिता बरते। उन्होने कहा कि अधिकारियों का कोई निर्णय कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाला नही होना चाहिए। 
उन्होने कहा कि जिले के समस्त एसडीएम, तहसीलदार एवं पुलिस अधिकारियों को समन्वय रखते हुए कार्य करना चाहिए। शहरों में पार्किंग जोन, नोन पार्किंग जोन, इत्यादि निर्णय खण्ड स्तरीय यातायात सलाहकार समिति की बैठक में लिया जाए। उन्होने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अवैध खनन नही होनी चाहिए। अनूपगढ, घडसाना, विजयनगर क्षेत्रा में नियमानुसार जिप्सम का खनन हो तथा लीज वाली भूमि से ही खनन किया जा सकता है। अवैध खनन करने पर लीज निरस्त की जा सकती है। उन्होने सूरतगढ क्षेत्रा में ओवरलोड वाहनों के विरूद्ध नियमित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने सीमा क्षेत्रा में तारबंदी के पास होने वाली खेतीबाडी के संबंध में भी चर्चा की। 
पुलिस अधीक्षक श्री हेमन्त शर्मा ने कहा कि छात्रा संघ चुनाव शान्तिपूर्ण हो इसके लिए अभी से ही गंभीरता दिखाए। उन्होने कहा कि कोई चुनाव छोटा नही होता। जिले के एसडीएम व थानाधिकारियों की बैठक नियमित रूप से हो तथा अधिकारियों में अच्छे समन्वय व तालमेल रहना चाहिए। अच्छे समन्वय से बडी चुनौति को भी आसानी से निपटा जा सकता है। 
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि छा़त्रा संगठनों को जानकारी दी जाए कि कॉलेज का चुनाव कॉलेज तक ही सीमित हो। कॉलेज से बाहर कार्यालय नही खोलने दे तथा कानून की पालना की जाए। उन्होने कहा कि जो भी कार्य करे, उसमें आमजन का हित होना चाहिए। उन्होने बीट कांस्टेबलों को ओर अधिक सक्रिय रखने का सुझाव दिया। बैठक में प्रत्येक उपखण्ड के अनुसार एसडीएम तथा पुलिस अधिकारी से क्षेत्रा की की समस्याओं को सुना तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक में एडीएम सतर्कता श्री राजवीर सिंह, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री मोहम्मद जुनेद, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह, एसडीएम सादुलशहर श्री यशपाल आहुजा, एसडीएम घडसाना श्रीमती संजू पारीक, एसडीएम करणपुर श्रीमती रीना छिंपा, रायसिंहनगर एसडीएम श्री संदीप कुमार, अनूपगढ एसडीएम श्री एम.एम. मीणा सहित जिले के प्रशासनिक अधिकारियों तथा जिले के पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement