Advertisement

Advertisement

गांधी संदेश यात्रा तथा गांधी प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती
दूसरे दिन भी हुए अनेक कार्यक्रम
गांधी संदेश यात्रा तथा गांधी प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन
सबसे पिछडे व्यक्ति के विकास होने से ही समाज व राष्ट्र का विकासः- विधायक श्री गौड
श्रीगंगानगर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में दूसरे दिन रविवार को गांधी संदेश यात्रा तथा गांधी प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड ने कहा कि महात्मा गांधी की सोच ने पूरे विश्व को रंगभेद पर सोचने के लिये मजबूर कर दिया था, इसलिये गांधी जी एक मजबूती का नाम है। उन्होंने कहा कि गांधी अतीत ही नही हमारा भविष्य भी है। श्री गौड ने कहा कि महात्मा गांधी ने सबसे पहले अंतिम पक्ति में बैठे व्यक्ति के उत्थान के बारे में सौचा था। उन्होंने कहा था कि सबसे पिछडे व्यक्ति का विकास होने से ही समाज व राष्ट्र का विकास होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को महात्मा गांधी के जीवन दर्शन के बारे में बताया जाये कि किस प्रकार गांधीजी ने पूरे विश्व को अहिंसा का संदेश दिया।
गांधी संदेश यात्रा
महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती की अवसर पर रविवार को गांधी चौक से गांधी संदेश यात्रा निकाली गई। गांधी संदेश यात्रा में बहुत सुन्दर व आकर्षक झांकियां प्रदर्शित की गई। विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विधार्थियों ने बैनर व तख्तियों के माध्यम से गांधी जी के जीवन को प्रदर्शित किया। गांधी संदेश यात्रा गांधी चौक से रवाना होकर शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए चौधरी बल्लूराम गोदारा राजकीय कन्या महाविधालय में संदेश यात्रा का विसर्जन हुआ।
गांधी प्रदर्शनी का उद्घाटन
महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती की अवसर पर रविवार को सूचना केन्द्र में गांधी प्रदर्शनी लगाई गई। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। गांधी प्रदर्शनी में महात्मा गांधी के जीवन बाल्यकाल से लेकर अंतिम दिनों तक की यात्रा को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में अल्बर्ट आइनस्टाईन की गांधी जी के प्रति लिखी पंक्तियां, गांधीजी के अंतिम पड़ाव के चित्रा, शान्तिदूत ‘‘मै हर एक आंख का आंसू पौंछना चाहता हूॅ‘‘, सत्यागृह, संयम की अपील, मेरे सपनों का भारत, नमक सत्याग्रह 1930, भारत छोड़ो आंदोलन, दक्षिण अफ्रिका (सत्याग्रह में प्रयोग), महात्मा गांधी जी का 1869 से लेकर 1948 तक का जीवनक्रम दर्शाया गया है। सवोर्दय और सत्याग्रह, द्वितीय गोलमेज अधिवेशन सहित गांधी जी के जीवन से जुड़ी घटनाओं को प्रदर्शित किया गया है।
स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान
सूचना केन्द्र में आयोजित प्रदर्शनी के अवसर पर जिले के स्वतंत्रता सैनानियों, वीरांगनाओं एवं शहीदों के परिजनों को आमंत्रित किया गया था। मुख्य अतिथि विधायक श्री राजकुमार गौड, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी, एडीएम प्रशासन श्री ओपी जैन एवं एडीएम शहर श्री राजवीर सिंह ने शॉल ओढाकर उनका सम्मान किया।
सूचना केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम में जगदम्बा अंधविधालय के विधार्थियों एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा गांधी जी के प्रिय भजन गाये गये। कार्यक्रम का संचालन श्री लक्ष्मीनारायण शर्मा ने किया।
इस अवसर पर जिला संयोजक श्री प्रवीण गौड, एसीईओ डॉ. हरितिमा, एसडीएम श्री मुकेश बारहठ, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री विष्णुदत्त स्वामी, जिला परिवरहन अधिकारी सुमन, आयुक्त नगरपरिषद श्रीमती प्रिंयका बूडानिया, जिला आयुर्वेद अधिकारी श्री हरविन्दर दावड़ा, सहायक निदेशक उद्यान प्रीति गर्ग, उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री हरीश मित्तल, सहायक निदेशक समाज कल्याण श्री विक्रम, पूर्व जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी श्री सुजाराम सिहाग, परियोजना अधिकारी श्री विक्रम जोहरा, श्री प्रेम चुघ, जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा सहित गणमान्य नागरिक व विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विधार्थी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement