Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिले के नागरिकों को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यता 22 मार्च के पश्चात आए नगारिकों का सर्वे दो दिन - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 6 April 2020

जिले के नागरिकों को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यता 22 मार्च के पश्चात आए नगारिकों का सर्वे दो दिन

प्रत्येक परिवार को एक पंजिका संधारित करनी होगी
जिले के नागरिकों को और अधिक सतर्क रहने की आवश्यता
22 मार्च के पश्चात आए नगारिकों का सर्वे दो दिन
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि कोरोना संक्रमण एवं बचाव के लिए जिले के प्रत्येक परिवार को एक रजिस्टर संधारित करना होगा, जिसमें प्रतिदिन के अनुसार परिवार के सदस्य कब और कहां-कहां तथा किस से मिले की जानकारी दर्ज करनी होगी। घर में आने वाले नागरिकों का भी इन्द्राज किया जाए।
श्रीर नकाते सोमवार को कलैक्ट्रेट में चिकित्सा अधिकारयों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि संभावित संक्रमण के मध्यनजर प्रत्येक नागरिक को सतर्क रहना होगा। उन्होने कहा कि अब तक कोरोना पाॅजिटिव नही आने के आधार पर हम रिलेक्स नही हो सकते, हमे पूरी सतर्कता बरतनी होगी। उन्होने बताया कि जिले में 195 नमूने लिाए गए, जिनमें से 189 जांच नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हमे संभावित समस्या के लिए तैयार रहना है। उन्होने कहा कि जिन घरों व वाणिज्यक संस्थानों में सीसी टीवी कैमरे लगे है, उन्हे संचालित रखे, ताकि जरूरत पडने पर फूटेज के आधार पर कोंटेक्ट लिस्ट का मिलान किया जा सके। 
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में 22 मार्च के बाद विदेशों से, दूसरे राज्यों व जिलों से जो नगारिक आए है, उनकी सूचना बीएलओ के माध्यम से निर्धारित प्रपत्रा में आगामी दो दिवस 8 अप्रैल को सायं 5 बजे से पूर्व देनी होगी। उन्होनेे कहा कि चिकित्सा विभाग चार आपातकालीन टीमों का गठन करे, जिसमें चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाॅफ, सुरक्षा बल, इंटेलीजेंसी व आवश्यक वाहनों सहित तैयार की जाए। ये टीमें किसी भी संभावित क्षेत्रा में तत्काल प्रभावी एक्शन के लिए तैयार रहेगी। जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारयों को किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण व संसाधन तैयार रखे जाए, जो नही है, वे संसाधन तत्काल क्रय किये जाए। 
खाद बीज , राशन, मेडिकल की सुविधाए
श्री नकाते ने बताया कि जिले में खाद-बीज की दुकाने रोटेशन के अनुसार खुल रही है। इसके अलावा स्पेयरपार्ट की दुकाने भी खुलवाई गई है। इन सभी को सोंशल डिस्टंेसिंग की पालना करनी होगी। किराणा व मेडिकल की दुकाने पूरे दिन खुली रहती है तथा राशन की होम डिलीवरी की व्यवस्था भी गई है। आम नागरिक आयु एप का उपयोग करे, जिससे उन्हे निशुल्क परामर्श मिलेगा तथा लाॅकडाउन की पालना होगी। 
उपज खरीद के  लिए  पायलेट प्रोजेक्ट की तैयारी
जिला कलक्टर ने कहा कि किसानों की उपज क्रय करने के लिए श्रीगंगानगर की अनाज मण्डी में पाॅयलेट प्रोजेक्ट के रूप में खरीद करने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। इस संबंध में व्यपारियों, किसान संगठनों, मतदूरों से बातचीत की है। आगामी दो दिनों में इसे अन्तिम रूप दिया जाएगा। उन्होने कहा कि मण्डी में इस तरह की व्यवस्था बनाई जाएगी जिससे किसी तरह का संक्रमण न हो। उन्होने बताया कि अनाज मण्डी की दुकानों को क्रमवार खोलने का प्लान बनाया जाएगा। जिला मुख्यालय पर खरीद कार्य सफल रहने पर इसे उपखण्ड स्तर तक ले जाया जाएगा। ईच्छुक किसान अपना माल सीधे मिल मालिकों को भी बेच सकेंगे।
इस अवसर पर एडीएम प्रशान डाॅ0 गुंजन सोनी, न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ0 एच.एस. बराड, डाॅ0 रफीक तथा डाॅ0 करण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे