Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शहर में भिक्षावृति करने वालों का हो सर्वें- जिला कलक्टर नमित मेहता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 10 August 2020

शहर में भिक्षावृति करने वालों का हो सर्वें- जिला कलक्टर नमित मेहता


  •  निर्माणाधीन सीवर लाइन में बरसात का पानी छोड़ने वालों पर मुकदमा दर्ज हो
  • कुछ उचित मूल्य दुकानदार दुकान से खाद्य वितरण ना करके किसी दूसरे के घर से खाद्यान्न वितरण कर रहे है। ऐसे दुकानदारों की जांच करते हुए उचित कार्यवाही की जाए। 
बीकानेर,। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर में भिक्षावृति करने वालों का सर्वे करवाने तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में न्यूट्री गार्डन विकसित करने के निर्देश दिए हैं। 

कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की सोमवार को समीक्षात्मक बैठक में उन्होंने उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को शहर में भिक्षावृति वाले पोइंट चिन्हित कर, सर्वे करवाने को कहा। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों में न्यूट्री गार्डन तैयार करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने न्यूट्री गार्डन को मनरेगा से डवटेल कर, कार्य पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनआधार कार्ड वितरण कार्य को गति देने के लिए सांख्यिकी अधिकारी निर्देश दिए कि वे उपखण्ड अधिकारियों से सम्पर्क कर, इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। 

जिला कलक्टर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकानों से ही खाद्य वितरण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिली हैं, कि कुछ उचित मूल्य दुकानदार दुकान से खाद्य वितरण ना करके किसी दूसरे के घर से खाद्यान्न वितरण कर रहे है। ऐसे दुकानदारों की जांच करते हुए उचित कार्यवाही की जाए। 
जिला कलक्टर ने शहर में साफ-सफाई और ड्रेनेज सिस्टम को सही रखने पर जोर दिया और कहा कि नालों के जो चैम्बर (मैन हाॅल) खुले है,उन्हंे कवर किया जाए। उन्होंने कहा कि निगम के जिस अभियन्ता के एरिया में खुले चैम्बर से किसी तरह की दुर्घटना होती है, तो संबंधित अभियन्ता की जिम्मेदारी तय की जायेगी। उन्होंने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि जिस चैम्बर को खोलकर सफाई कार्य किया जा रहा है, उसकी बैरिकेटिंग करने के साथ ही संकेत चिन्ह लगाए जाए। उन्होंने जयपुर रोड पर पनप रही झुग्गी-झोपड़ियों का सर्वे करने के संबंधित विभाग को निर्देश दिए और कहा कि लोगों को समझाईश कर, इन्हें हटाए। उन्होंने निगम प्रशासन से कहा कि जिन क्षेत्रों मेें नालों की सफाई हो रही है,उनमंे से कितनी सिल्ट निकली है, उसकी रिपोर्ट तैयार की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि हाल ही मंे हुई बरसात के दौरान जिन लोगों ने निर्माणाधीन सीवरलाइन के हाॅल खोलकर उसमें पानी डाला है,उनके खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करवाई जाए। आरयूआईडीपी अभियन्ता इस संबंध में रिपोर्ट तैयार, कर प्रस्तुत करे।  
जिला कलक्टर ने डिस्काॅम के अधीक्षण अभियन्ता से जिले में ई-मित्र संचालकों द्वारा बिजली के बिलों की राशि उपभोक्ताओं से लेने के बाद विद्युत विभाग में राशि जमा नहीं करवाई है, उसकी जानकारी ली और निर्देश दिए कि विद्युत विभाग ऐसे उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन नहीं काटेगा। उन्होंने डिफाल्टर ई-मित्र केन्द्र संचालकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। 
जिला कलक्टर ने निगम आयुक्त से कहा कि 20 अगस्त से इंदिरा रसोई शुरू होनी है। इन रसाई के लिए शीघ्र स्थान का चयन करें। उन्होंने कहा कि जहंा तक हो सके, निगम अपने उन भवनों में इंदिरा रसोई संचालित करें, जहां जरूरमंद लोग अधिक पहुंचते हो।
बैठक में अनुपस्थित अधिाकरियों को नोटिस- जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी बैठक में आवश्यक रूप से उपस्थित रहे। बैठक में नहींे पहुंचने का उचित कारण बताकर, ही बैठक से अनुपस्थित रह सकंेगे। उन्होंने आज की बैठक में अनुपस्थित रहे उप निदेशक उपनिवेशन विभाग तथा उप रजिस्ट्रार सहकारिता विभाग को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 
बैठक में मौसमी रोगों, पेयजल और विद्युत आपूर्ति, शिक्षा, श्रम विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह, आयुक्त निगम मेघराज सिंह मीना, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सविना बिश्नोई,उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग शारदा चैधरी,उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.मीना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे