Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मास्क नहीं तो राशन नहीं‘‘ और ’’मास्क नहीं तो बिक्री नहीं‘‘: डाॅ0 गुंजन सोनी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 30 September 2020

मास्क नहीं तो राशन नहीं‘‘ और ’’मास्क नहीं तो बिक्री नहीं‘‘: डाॅ0 गुंजन सोनी

 


जिले में कोरोना जागरुकता अभियान में हो जन जन की भागीदारी 

श्रीगंगानगर। अतिरिक्त जिला कलक्टर डाॅ0 गुंजन सोनी ने कहा है कि जिले में कोरोना जागरुकता अभियान में जन जन की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी, जिसमें सरकारी प्रयासों के साथ-साथ आमजन की सकारात्मक भागीदारी होना अति आवश्यक है। अतिरिक्त जिला कलक्टर बुधवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में कोरोना जागरुकता जन आन्दोलन अभियान के संबंध में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। 
 उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की ’’नो मास्क नो एन्ट्री‘‘ की पहल को आमजन के हित में एक जनांदोलन में परिवर्तित करने के इस अभियान को सभी विभागों, सामाजिक संगठनों, संस्थाओं, व्यापार मंडल व आमजन के सहयोग के समन्वित प्रयासों से कार्य योजना तैयार करके मूर्तरूप दिया जायेगा। 
 अतिरिक्त जिला कलक्टर डाॅ0 गुंजन सोनी ने कहा कि 3 अक्टूबर से जिले में जन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को जिन्होंने मास्क नहीं पहना है, उन्हें मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाएगा और सभी लोग स्वयं मास्क पहनें और जो नहीं पहन रहा है, उसे अवश्य टोकें ताकि कोरोना से बचाव हो सके।
 इस जन अभियान में शिक्षकों, एनएसएस, एनसीसी व स्काउट से संबंध में सभी अधिकारियों व छात्र-छात्राओं को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना जन जागरुकता आन्दोलन के नोडल अधिकारी जिला कलक्टर होंगे। जन जागरुकता अभियान के लिए शहर के सभी वार्डों को हिस्सों में बांटा जायेगा। जिले में शहरी क्षेत्र के पार्षद, पूर्व पार्षद, समाज सेवी, व्यापारिक संगठन, स्वयंसेवी संगठन, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, भामाशाह, दानदाता, व्यापार मंडलों के प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। कार्य क्षेत्र विभाजन कर इस जन आन्दोलन को स्थानीय स्तर पर क्रियान्वयन किया जायेगा।
 जन आन्दोलन कार्यक्रम के तहत जिले के शहरी वार्डों में जन जागरुकता अभियान के तहत कपड़े से बने मास्कों के वितरण का कार्यक्रम विशेष तौर से भीड़भाड़ वाले इलाके जिनमें सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, बाजार, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, बस स्टैण्ड, अदालतें, सार्वजनिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, सरकारी व निजी कार्यालयों, निर्माण श्रमिकों की बस्तियों एवं बैंक परिसर आदि स्थानों पर आवश्तानुसार मास्क वितरण किये जाएंगे तथा जिले में सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बसों, ट्रेनोंए आॅटो, ई-रिक्शा आदि पर स्टिकर चिपकाये जायेंगे। 
 बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर डाॅ0 गुंजन सोनी ने कहा कि व्यापारिक संगठन तय करें कि वे ग्राहकों को बिना मास्क दुकान में प्रवेश नहीं देंगे तथा ’’मास्क नहीं तो सामान नहीं‘‘ स्लोगन से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरुक करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना जागरुकता जन आन्दोलन के तहत जिले में आम व खास नागरिकों को जागरुक कर कोरोना महामारी से बचाव के लिए सावधान किया जायेगा।
 अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्री अरविंद जाखड़ ने कहा कि आने वाले समय में एक साथ सभी लोग 14 दिन के लिए मास्क पहनें व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा साबुन पानी से हाथ अवश्य धोएं। जब श्रीगंगानगर जिले का प्रत्येक व्यक्ति 14 दिन तक एक साथ इस चीज का पालन करेगा तो कोरोना से बचाव में बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी लोग 14 दिन तक मास्क अवश्य पहनें ताकि कोरोना से मुक्ति मिल सके।
 इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क राशन वितरित किया नहीं जाएगा। बैठक में मौजूद सभी सामाजिक संगठनों व व्यापार मंडल के सदस्यों ने एकरूपता से मास्क पहनने पर अपनी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि वे अवश्य मास्क बांटने का काम करेंगे व प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक करने में अपनी भूमिका निभाएंगे।
बैठक में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रत्नु, यूआईटी सचिव डाॅ0 हरीतिमा जोशी, पीएमओ डाॅ0 के एस कामरा, सीएमएचओ डाॅक्टर गिरधारी लाल मेहरड़ा सहित सभी विभागों के महत्वपूर्ण अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे