Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 9 सितम्बर को


जिले के चिकित्सा संस्थानों में सोशल डिस्टेंस सहित कोविड-19 की गाइडलाइन का रखा जाएगा खास ध्यान

हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 9 सितम्बर को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जायेगा, जिसमे चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच कर उनको गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के गुर बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी दी जायेगी। चिकित्सा संस्थानों पर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए गर्भवती महिलाओं में सोशल डिस्टेंस सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाइडलाइन का पूरा ध्यान रखा जायेगा। गर्भवती महिलाओं को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव की जानकारी भी दी जायेगी।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पवन कुमार ने बताया कि 9 सितम्बर को जिले के चिकित्सा संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी। गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी, सिफलिश आदि जांच की जाएगी और चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को गर्भ में पल रहे शिशु की देखभाल की जानकारी देते हुए पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जायेगी।

डॉ. पवन कुमार ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। अभियान में सभी आवश्यक चिकित्सकीय सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement