Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को कहा कानून व्यवस्था संधारित रहे, अन्य राज्यों की सीमा से लगते बार्डर के नाकों पर लगातार वीडियोग्राफी भी की जाए - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 25 September 2020

संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को कहा कानून व्यवस्था संधारित रहे, अन्य राज्यों की सीमा से लगते बार्डर के नाकों पर लगातार वीडियोग्राफी भी की जाए

बीकानेर, । संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने कहा कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के साथ-साथ चुनाव कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कोरोना बचाव के लिए भी सभी संसाधन उपलब्ध करवाए जाएं। यह बात मेहरा ने गुरुवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों से कहीं। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था संधारित्र रहनी चाहिए तथा अन्य राज्यों की सीमा से लगते बार्डर के नाकों पर लगातार वीडियोग्राफी भी की जाए।

मेहरा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चारों जिलों के प्रथम चरण मतदान पर विशेष फोकस देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी ईवीएम का रेंडमाइजेशन हो जाए तथा मतदान के दिन यह भी सुनिश्चित करे की जितनी भी जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं उन सब के पास एक-एक ईवीएम मशीन अतिरिक्त रहें ताकि अगर कहीं मशीन में कोई खराबी हो तो तत्काल बदली जा सके। उन्होंने कहा कि ईवीएम के बदलने की संपूर्ण कार्यवाही की वीडियोग्राफी भी आवश्यक रूप से होनी चाहिए साथ ही पंचायत समिति मुख्यालय पर भी आवश्यक संख्या में अतिरिक्त ईवीएम रखी जाए ताकि ईवीएम की खराबी के कारण चुनाव कार्य किसी प्रकार से बाधित न हो।

संभागीय आयुक्त ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए कि मतदान दल में जितने भी चुनाव अधिकारी और कर्मचारी लगाए गए है उन सबको कोरोना बचाव के लिए मास्क, सैनिटाइजेशन, साबुन व ग्लब्स आवश्यक रूप से उपलब्ध करवा दिया जाए। चुनाव कार्य कोविड-19 की एडवाइजरी की पालना के साथ पूर्ण हो साथ ही यह भी देखें कि अगर कोई अधिकारी, कर्मचारी को खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित हो तो ऐसे अधिकारी व कर्मचारी को तत्काल बदला जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र के ब्लॉक सीएमएचओ को भी पाबंद किया जाए कि वह आवश्यक दवाओं और जांच उपकरणों के साथ उपस्थित रहें ताकि जरूरत पड़े तो तत्काल जांच कर दवा आदि दी जा सके। मेहरा ने कहा कि चुनाव के साथ यह भी देखें कि इन दिनों यदि किसी आमजन के द्वारा भी कोरोना संबंधी गाइडलाइन का उल्लंघन किया जाता है तो उस पर भी प्रभावी कार्यवाही की जाए।

संभागीय आयुक्त ने चुनाव से जुड़े सभी अधिकारियों से कहा कि पुलिस और प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी पूरे संभाग में होने वाले पंचायत आम चुनाव के लिए ऐसा सकारात्मक और निर्भीक माहौल बनाएं कि प्रत्येक मतदाता निर्भय होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर लाइट की व्यवस्था समुचित होनी चाहिए विशेषकर मतगणना के समय विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के अभियंता को भी निर्देशित कर दिया जाए व साथ ही जनरेटर की व्यवस्था भी स्टैंडबाई रखी जाए।

मेहरा ने कहा कि पूरे संभाग में अवैध शराब व अवैध हथियार रखने वालों की धरपकड़ की जाए तथा लाइसेंस शुदा हथियार जमा कराने की कार्यवाही भी पुलिस द्वारा की जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जो ड्राई डे घोषित किए गए हैं उस दिन भी शराब की बिक्री पर और परिवहन पर पूर्ण रोक रहे यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए की चुनाव और कोरोना के चलते वर्तमान परिस्थितियों में कहीं भी प्रीतिभोज व सामूहिक भोजन का आयोजन नहीं हो यह भी सुनिश्चित कर लें।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आई.जी. पुलिस प्रफुल्ल कुमार ने कहा कि पुलिस बंदोबस्त बेहतर रखा जाए। पूरे संभाग में रिजर्व फोर्स पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है साथ ही सभी पुलिस अधीक्षक अपने कार्यालय में अतिरिक्त पुलिस जाब्ता रखें ताकि कहीं जरूरत पड़ने पर तत्काल पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि अगर किसी पुलिस कर्मचारी जिसकी ड्यूटी चुनाव में लगी है और वहां उसका कोई निकट रिश्तेदार चुनाव का उम्मीदवार हो तो ऐसे पुलिस अधिकारी को तत्काल वहां से हटा दिया जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव में लगे अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि परिणाम समय पर जारी हो जाए इसके लिए सभी तैयारियां पहले से ही बेहतर रखेंर्। आइ.जी. पुलिस ने कहा की रिजर्व फोर्स ऐसे स्थान पर रखी जाए जहां से जरूरत पड़ने पर तत्काल पहुंचाई जा सके तथा संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस जाब्ता जरूरत के मुताबिक पहले से ही रख लिया जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बीकानेर के जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता, चूरू कलक्टर डॉ प्रदीप के गवांडे, हनुमानगढ़ कलक्टर जाकिर हुसैन, श्रीगंगानगर के जिला निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद, बीकानेर पुलिस अधीक्षक प्रहलाद कृष्णिया, चूरू पुलिस अधीक्षक देशमुख परीस अनिल, गंगानगर पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत तथा हनुमानगढ़ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जस्सा राम, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चैधरी, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त इंदीवर दुबे उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे