Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मास्क कोविड-19 के साथ-साथ अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा देता हैः- जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 28 October 2020

मास्क कोविड-19 के साथ-साथ अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा देता हैः- जिला कलक्टर



 बार एसोसिएशन के साथ कोविड-19 को लेकर संवाद

कोविड बचाव के लिये मास्क पहला तथा दवा दूसरी स्टेज
मास्क कोविड-19 के साथ-साथ अन्य बिमारियों से भी सुरक्षा देता हैः- जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिये वर्तमान में सिर्फ एक ही रास्ता मास्क है। कोविड की दवा आने के बाद भी अगर कोई नागरिक मास्क का उपयोग करता है, तो उसे दवा लेने की भी आवश्यकता नही है। कोविड बचाव के लिये मास्क पहला तथा दवा दूसरी स्टेज है। 
जिला कलक्टर बुधवार को बार एसोसिएशन श्रीगंगानगर में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि एडवोकेट समाज का एक महत्वपूर्ण वर्ग है। हमारा नैतिक दायित्व बनता है कि इस महामारी में राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे जन आंदोलन में अपनी भागीदारी निभाएं तथा अपने आसपास जो नागरिक बिना मास्क के आवागमन कर रहे है, उन्हें रोकने टोकने के साथ मास्क लगाने के लिये प्रेरित करें। 
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि कोविड-19 को लेकर गत एक माह से विभिन्न वर्गों के साथ संवाद करने का कार्यक्रम चल रहा है। इसी संदर्भ में आज बार एसोसिएशन के साथ संवाद किया जा रहा है। यह वर्ग पूरे शहर में विभिन्न स्थानों पर निवास करते है तथा समाज व मौहल्लों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रखते है। कोविड-19 महामारी से बचने के लिये आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। 
श्री वर्मा ने बताया कि कोविड-19 दुनिया के लगभग 213 देशों में फैला हुआ है। विभिन्न देशों के वैज्ञानिक इसकी दवा खोजने में लगे है। इस महामारी से हमारा देश, राज्य व जिला अछूता नही है। देश में लगभग 1.18 लाख नागरिक अपनी जान गवां चुके है। राजस्थान में लगभग 1800 नागरिकों की मृत्यु हो चुकी है। दुनिया के वैज्ञानिकों के समझ में नही आ रहा कि इस महामारी से किस तरह बचा जाये लेकिन वर्तमान में जान बचाने का एक ही उपाय सावधानी व सजगता तथा मास्क का उपयोग है। 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान लम्बे समय तक लाॅकडाउन रहा। इस दौरान जो नागरिक जहां है, वही रोक दिये गये तथा परिवहन करने पर 14 दिवस का क्वारेनटाईन अवधि रखी गई। इसके पश्चात धीरे-धीरे हम अनलाॅक की ओर बढ़े। नागरिकों के आवागमन के साथ-साथ उन्हें बचाने के लिये मास्क ही सबसे बड़ा साधन है। मास्क से कोविड के साथ-साथ अन्य बिमारियों से भी बचा जा सकता है। इसलिये प्रत्येक नागरिक को मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी तथा बार-बार हाथ धोने की आदत डालनी होगी। 
जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार ने एक माह का 2 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक जन जागरण अभियान चलाकर नो मास्क नो एंट्री का नारा दिया, लेकिन जिला प्रशासन गंगानगर ने एक कदम आगे बढ़ते हुए नो मास्क नो एग्जिट पर बल दिया कि कोई भी नागरिक बिना मास्क के अपने घर से बाहर ही न निकलें। अगर बाहर जाना हो तो मास्क का उपयोग करे। जिला प्रशासन ने जिन नागरिकों ने एडवाईजरी की पालना नही की, उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की। जिले में 15-15 दिवस के दो अभियान चलाकर 22 हजार चालान काटे गये तथा 24 लाख रूपये जुर्माना वसूल किया गया। 
एडवोकेट श्री नोरंग चैधरी ने बताया कि मैं स्वयं व मेरा पूरा परिवार कोविड से संक्रमित हो गया था। उन्होंने अपनी पूरी व्यथा सुनाई कि एक कोरोना संक्रमित नागरिक किस प्रकार समाज से अलग होकर अपना उपचार करवाता है तथा उपचार के दौरान बहुत से लोगों की मृत्यु भी हो जाती है। ऐसे में प्रत्येक नागरिक को जिम्मेदारी के साथ एडवाईजरी की पालना करनी चाहिए तथा मास्क का प्रयोग करे तथा अन्य को भी मास्क के लिये प्रेरित करंे। 
आयोजित कार्यक्रम में एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री विजय रेवाड़, एडवोकेट श्री कुलवंत सिंह, श्री ओम रावल ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा कोविड-19 के दौरान जनजागरण अभियान में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर बार ऐसोसिएशन की ओर से जिला कलक्टर को शहीद भगत सिंह से संबंधित पुस्तक भेंट की गई

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे