Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India शिवपुर हेड पर महाराजा गंगासिंह की 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी जिला कलक्टर ने बैठक में की घोषणा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 3 November 2020

शिवपुर हेड पर महाराजा गंगासिंह की 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी जिला कलक्टर ने बैठक में की घोषणा



मौके पर ही अधिकारियों व विभागों की ओर से 11 लाख 5 हजार की राशि देने की घोषणा
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा  ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान महाराजा गंगासिंह को सच्ची श्रृद्धांजलि देते हुए शिवपुर हेड पर चार महीने के भीतर महाराजा गंगासिंह की 25 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने की घोषणा की। 
जिला कलक्टर ने कहा कि महाराजा गंगासिंह की सोच 100 वर्ष पूर्व इतनी आगे की थी कि उन्होंने श्रीगंगानगर के रेगिस्तानी इलाके को हरे भरे रूप में स्थापित करने की जो परिकल्पना की थी, आज उसी के बदौलत हम इस क्षेत्र में इसकी प्रगति कर पाये हैं। उन्होंने उस वक्त सतलुज से पानी लाकर रेगिस्तान को आबाद करने का जो सपना देखा था, जो पूर्ण रूप से साकार हुआ। 
जिला कलक्टर ने कहा कि 26 अक्टूबर 2020 को शिवपुर हेड पर श्रीगंगानगर जिले का स्थापना दिवस मनाये जाने के दौरान मुझे लगा कि महाराजा गंगासिंह की भव्य मूर्ति इस स्थान पर अवश्य होनी चाहिए, अतः श्रीगंगानगर जिले में 93 साल बाद (1927 -2020) महाराजा गंगासिंह की मूर्ति स्थापित कर शिवपुर हेड को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर उन्हें सच्ची श्रृद्धांजलि देने का कार्यभार मैंने अपने कंधों पर लिया है, जिसे चार महीनों के भीतर साकार कर श्रीगंगानगर जिले को जिला प्रशासन यह अनुपम सौगात देगा। इस प्रोजेक्ट की खासियत रहेगी कि जिला प्रशासन का प्रत्येक अधिकारी अपने सहयोग से इसे करवायेगा। महाराजा गंगासिंह की 25 फीट ऊंची मूर्ति जिसमें 15 फीट का प्लेटफार्म व 10 फीट हाईट की मूर्ति लगाकर इस पर्यटन स्थल को विकसित किया जायेगा, जिसमें पीछे की ओर एक हेलीपैड बनाने की भी योजना है। इस प्रोजेक्ट में महाराजा गंगासिंह से संबंधित चीजों, मैडल्स आदि को रखने के लिये एक म्यूजियम बनाये जाने का भी प्रस्ताव है। इस कार्य की शुरूआत करते हुए जिला कलक्टर श्री वर्मा ने 21 हजार रूपये का योगदान दिया। साथ ही एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी ने भी 21 हजार रूपये का योगदान दिया। नगरपरिषद आयुक्त श्रीमती प्रियंका बुडानिया ने 21000 रूपये व विभाग की ओर से दो लाख रूपये, पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता बलराम शर्मा ने 21 हजार व विभाग की ओर से एक लाख 11 हजार, सांख्यिकी विभाग द्वारा 51 हजार रूपये, खनन विभाग द्वारा 51 हजार रूपये, आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया ने 21 हजार रूपये, पीएमओ डाॅ. के.एस.कामरा ने 21 हजार , यूआईटी सचिव डाॅ. हरितिमा की तरफ से 21 हजार रूपये, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने 21000 व कार्यालय की ओर से 30 हजार, एडीएम सर्तकता श्री अरविन्द जाखड़ ने ट्रस्ट की ओर से 21 हजार, पीडब्ल्यूडी ने 51 हजार, जिला रसद अधिकारी, पीडब्ल्यूडी, जिला परिवहन अधिकारी सुमन डेलु, आरएसआरडीसी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हरचंद गोस्वामी, सहायक निदेशक औषधि सहित श्री रामलाल, श्री हंसराज, श्री अमरसिंह, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ द्वारा 21-21 हजार रूपये तथा नगरविकास न्यास विभाग की ओर से एक लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की गई। इस प्रकार अधिकारियों व विभागों की ओर से 11 लाख 5 हजार रूपये की राशि का सहयोग प्राप्त हुआ।  
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने एडीएम प्रशासन डाॅ. गुंजन सोनी की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी बनाकर इस कार्य को जल्द से जल्द प्रारम्भ करने की घोषणा की। जिला कलक्टर ने कहा कि इस कार्य के संबंध में गुणवत्ता व समय के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा और श्रीगंगानगर जिले को एक बेहतरीन यादगार के रूप में यह सौगात जल्द ही दी जायेगी। इस कार्य की शुरूआत आगामी धनतेरस पर्व पर प्रस्तावित है।  
साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में मौसमी बीमारियों, कोरोना बचाव व अन्य विभागों की समीक्षा बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई, जिसमें जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना जनजागरूकता अभियान में तेजी लाने के उद्देश्य से आगामी 6 नवम्बर को श्रीगंगानगर जिले के शहरी क्षेत्रों में 100 प्रतिशत हाउस होल्ड्स में मास्क वितरित किये जायेंगे। उन्होंने अधिकारियों व विभागों को निर्देश दिये कि इस कार्य को सभी अधिकारी युद्ध स्तर पर करें व 6 नवम्बर को एक भी घर छूटना नहीं चाहिए, जहां मास्क वितरित न किया गया हो। यदि किसी घर के 6 सदस्य हंै व उनके पास चार मास्क ही उपलब्ध हैं तो उन्हें दो मास्क जिला प्रशासन की ओर से दिये जायेंगे ताकि किसी भी घर में मास्क की कमी न रहें। 
जिला कलक्टर ने सभी विभागों को नवम्बर माह के दौरान जनजागरण अभियान के लिये अपनी योजना बनाकर प्रतिदिन कार्य करने के लिये कहा ताकि आमजन को कोरोना से बचाया जा सके। इसी कड़ी में जिला कलक्टर ने डीएफओ आशुतोष ओझा को बैठक के दौरान तीन हजार मास्क दिये। इस बैठक में जिला परिषद सीईओ टीना डाबी ने जिला परिषद के अन्य विभागों से संबंधित लम्बित विकास कार्यों की जानकारी दी व अधिकारियों से विचार विमर्श कर लम्बित कार्यों की यूसी, सीसी जारी करने पर जोर दिया। 
जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गिरधारी लाल को पांच जनता क्लिनिक की सूची बनाकर तुरन्त रिपोर्ट करने के निर्देश दिये। उन्होंने झोलाछाप डाॅक्टर्स के खिलाफ हर ब्लाॅक से पांच-पांच नाम छांटकर तुरन्त रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। इसके पश्चात उन पर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में एम्बुलेंस खरीद, जोधपुर वितरण विधुत निगम, नगरविकास न्यास, शिक्षा विभाग, पीडब्ल्यूडी, पेयजल, उधान, नगरपरिषद, वन विभाग, आरएसआरडीसी से संबंधित लम्बित कार्यों पर जिला कलक्टर ने चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। 
जिला कलक्टर ने खनन विभाग को अवैध बजरी खनन पर कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिये। खनन विभाग की ओर से पिछले 10 दिन में 16 प्रकरण बनाकर 18 लाख 42 हजार की पैनल्टी वसूल की गई। जिला कलक्टर ने नशा मुक्ति अभियान को भी त्वरित गति से चलाने के निर्देश प्रदान किये। जिला कलक्टर ने डीएफओ को एक वेट लेंड चिन्हित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि किसी भी विभाग व व्यक्तिगत अधिकारी द्वारा किसी काम में ढ़िलाई आने पर द्वारा सख्त प्रशासनिक कार्यवाही की जायेगी। अतः सभी विभाग के अधिकारी अपने लम्बित कार्य को त्वरित गति से निपटाये। बैठक में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे