Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने ली जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 23 January 2021

प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने ली जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक

 

प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने ली जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक

टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, बिना भयभीत हुए अपनी बारी आने पर लगवाए टीका: डाॅ0 कल्ला
श्रीगंगानगर,। ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी भूजल, कला साहित्य संस्क्ृति एवं पुरातत्व विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने शनिवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है व टीकाकरण अभियान की शुरूआत राजस्थान में बहुत अच्छी रही हैं। टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है तथा राज्य व जिले में अभी तक कोई भी रियेक्शन रिकार्ड नही हुआ है व सभी स्वास्थ्य कर्मी पूरी तरह सुरक्षित हैं। अतः जनता बिना भयभीत हुए अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगवाएं।
सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल मेहरडा ने बताया कि जिले में कोविड-19 से पूर्व मात्रा 120 बेड उपलब्ध थे, परन्तु वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं के तहत लगभग 500 बेड जिले में उपलब्ध हैं। इसी प्रकार पूर्व में 8 वेन्टीलेटर थे, वहीं आज 26 वेन्टीलेटर उपलब्ध है। उन्होने बताया कि आॅक्सीजन प्लान्ट बेहतरीन तरीके से कार्य कर रहा है। डाॅ0 मेहरडा ने बताया कि फ्लेगशीप योजनाओं में श्रीगंगानगर जिले में सौ प्रतिशत स्वास्थ्य मित्रों का चयन ग्रामीण व शहरी इलाकों में कर लिया गया है तथा उनका प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया है। तीन जनता क्लीनिक के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिए गए हैं, जिनमें से दो प्रक्रिया में है।
 डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने कहा कि जनता क्लीनिक के लिए जनप्रतिनिधियों की राय लेकर कार्य करें। डाॅ0 मेहरडा ने बताया कि निःशुल्क दवाईयां, निःशुल्क जांच योजना में सभी कार्य सही प्रकार से चल रहे हैं। नई एक्सरें मशीन लगाई गई है तथा आवश्यकता होने पर और भी उपलब्ध हो जाएंगी। उन्होने बताया कि जिला अस्पताल में 3 लाख 17 हजार 474 सीएचसी में 5 लाख 50 हजार व पीएचसी में 3 लाख 11 हजार 516 जांचे की गई है। आयुष्मान भारत बीमा योजना में 65 होस्पिटल काम कर रहे है तथा नई योजना लांच हुई है जिसमें 6 होस्पिटल ने अपलाई किया है।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि जलजीवन मिशन व कायाकल्प योजना में जिला प्रथम स्थान पर रहा हैं व कायाकल्प में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग श्रीगंगानगर को 50 लाख का ईनाम भी मिला है। इसी प्रकार आधार सीडिंग व एग्रो फूड प्रोसेसिंग यूनिट में जिला द्धितीय स्थान पर है। महात्मा गांधी इंगलिश मीडियम स्कूल का लक्ष्य सौ प्रतिशत हासिल कर लिया गया है तथा नेतेवाला व गंगानगर में जिन विधालयों में कमरे की आवश्यकता है, उसे शीघ्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा। डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने बताया कि राज्य सरकार के प्रयत्न से आज प्रथम कक्षा से ही अंग्रेजी पढाई जा रही है। इसका फायदा भविष्य में सरकारी स्कूलों के बच्चों को होगा।
एमएसएमई एक्ट के तहत लघु उधोगों को प्रोत्साहन मिला
प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एमएसएमई एक्ट के तहत लघु उधोगों को प्रोत्साहन देने के लिए योजना चलाई गई हैं। जिसके तहत कई लघु उधोगों के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है व अब तक बिना लाईसेंस उधोग लगाने के लिए नये उधमियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में उधोगों की अपार संभावनाएं हैं अतः समय-समय पर काॅन्फ्रेंस, सेमीनार आयोजित कर उधमियों को सरकार की योजनाओं से वाकिफ कराया जाए, ताकि अधिक से अधिक उधमी आगे आए और योजना का लाभ उठाएं। श्रीगंगागनर जिले में औधोगिकीकरण तेजी से होना प्रारम्भ हुआ है। जिला उधोग महाप्रबन्धक श्री हरीश मितल ने बताया कि जिले में 31 प्रार्थना पत्रा फार्वड हो चुके है तथा 16 लोगों के उधोग लग चुके है।
डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार की इच्छा के अनुरूप युवाओं को स्वावलम्बी बनाएं तथा उधोग विभाग बैंको से  लोन स्वीकृत करवाने में भी युवाओं की भरपूर मदद करें। उन्होने कहा कि शीर्ष बैंक युवा उधमियों को नियमानुसार  लोन देने में कोताही न बरतें।
किसानों की फसल को मिले पूरा पानी व समय पर फसल पकें
प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसानों की फसल को पूरा पानी मिले व समय पर फसल पके अतः सिंचाई विभाग जिम्मेदारीपूर्वक इस कार्य का निर्वहन करे। उन्होनेे कहा कि लीकेज का पूरा ध्यान रखा जाए व सीवरेज का पानी नहरों में ना मिले इस पर समय-समय पर संज्ञान ले। डाॅ0 कल्ला ने नहर बंदी के दौरान पीने के पानी की समस्या न आए व व स्टोरेज पूरा हो। सिंचाई विभाग से श्री प्रदीप रूस्तगी ने बताया कि खखा हेड पर 1960 क्यूसेक पानी उपलब्ध है।
बर्डफ्लू पर जिले की स्थिति ठीक
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ0 मदन लाल खुडिया ने बताया कि जिले में बर्डफ्लू का कोई केस नहीं हैं तथा इक्का-दुक्का पक्षियों की मृत्यु होने पर तुरन्त विभाग द्वारा पहुंचकर जांच की जा रही है। उन्होने बताया कि श्रीगंगानगर जिले की स्थिति ठीक है व जनता को चिन्तित होने की आवश्यकता नही है।
20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने 20 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा की व प्रभारी मंत्राी को बताया कि जिले में 20 सूत्राी कार्यक्रम के तहत 12 योजनाओं में जिला सात योजनाओं में ए ग्रेड रहा है व जिनमें सी व डी ग्रेड है, उसे जल्द ही इम्प्रूव कर बेहतर स्थिति में लाया जाएगा।
प्रभारी मंत्री डाॅ0 बी.डी. कल्ला ने कहा कि नगर परिषद की समस्या को बातचीत के द्वारा हल किया जाए तथा शहर की सफाई व्यवस्था को पुनः बहाल किया जाएगा। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि गैर खातेदारी से खातेदारी के प्रकरणों में सभी उपखण्ड अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके है तथा शिविर लगाकर आम जनता को खातेदारी दिए जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिले में 7,782 प्रकरणों में खातेदारी न दिए जाने के अलग-अलग कारण चिन्हित कर लिए गए है तथा सभी उपखण्ड अधिकारी नोटिस जारी करने की प्रक्रिया का पालन कर रहे है व जिन प्रकरणों में राज्य सरकार के मार्ग दर्शन की आवश्यकता है, उनमें प्रस्ताव भेजे जा रहे है। रायसिंहनगर में शुक्रवार को ही 2 लोगों को खातेदारी दी गई है। जिला कलक्टर ने बताया कि जिले की प्रगति सन्तोषजनक है तथा प्रशासन की पूरी टीम धन्यवाद की पात्र है।
बैठक में गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त, एडीएम प्रशासन श्री भंवानी सिंह पंवार, एसडीएम गंगानगर उम्मेद सिंह रत्नू, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, यूआईटी सचिव डाॅ0 हरीतिमा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे