Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India विभागों की प्रगति का तुलनात्मक चार्ट बनेगा सूरतगढ़ रोड़ पर डिवाईडर व रोड लाईट के एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 19 January 2021

विभागों की प्रगति का तुलनात्मक चार्ट बनेगा सूरतगढ़ रोड़ पर डिवाईडर व रोड लाईट के एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश

 

विभागों की प्रगति का तुलनात्मक चार्ट बनेगा

सूरतगढ़ रोड़ पर डिवाईडर व रोड लाईट के एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश
श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि विभिन्न विभागों की प्रगति का आंकलन करने के लिये तुलनात्मक चार्ट बनाया जायेगा, जिसमें यह पता चल सकेगा कि आगामी सात दिवस या 15 दिवस में किस विभाग ने अपने कार्यों में कितनी प्रगति की है।
जिला कलक्टर श्री वर्मा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल मंे आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों को कार्य पूर्ण करने का जो टास्क दिया जाता है, उसकी प्रगति रिपोर्ट शुक्रवार शाम तक देनी होगी, जिससे आगामी बैठक में उस पर चर्चा की जा सके। जिला कलक्टर ने निर्माण व विकास कार्यों की लम्बित यूसी व सीसी में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी सात या 15 दिवस बाद समीक्षा की जानी चाहिए, कि किन अधिकारियों ने कितना कार्य किया है।
बैठक में स्थानीय विधायक क्षेत्रा विकास योजना में लम्बित कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये गये। सादुलशहर नगरपालिका के तीन कार्य, यूआईटी के 18 कार्यों को पूर्ण कर सीसी जारी करने के निर्देश दिये गये। शिक्षा विभाग के रमसा के तहत 17 कार्य लम्बित है, जिनकी स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के द्वारा निविदा करवाकर कार्य को पूर्ण करवाया जाये। ग्रामीण क्षेत्रा में 5 लाख रूपये की पाईपलाईन के कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार पीडब्ल्यूडी के तीन कार्य तथा खेलो इंडिया के तहत जिले में बन रहे खेल मैदानों से संबंधित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये गये।
बैठक में सीमांत क्षेत्र विकास योजना के 91 कार्यों में से 47 कार्य पूर्ण किये जा चुके है तथा 44 कार्य लम्बित है, जिनमें पेयजल के 19, पीडब्ल्यूडी के 5, वन विभाग के 2 कार्य लम्बित है। इसी प्रकार एनएचआई के तहत अमृतसर से जामनगर तक के भारत माला योजना में जो कार्य शेष बचा है, उसे पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के श्रमिकों को नरेगा में रोजगार देने के लिये श्रमिकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाये। वर्तमान में 84718 श्रमिक 336 ग्राम पंचायतों में लगे हुए है। जिला कलक्टर ने कहा कि सिंचाई विभाग जिले की नहर वितरिकाओं की साफ-सफाई तथा उनके पटट्डे़ मजबूत करने के कार्य लेने चाहिए, जिससे नहरे मजबूत होगी। किसान को पूरा पानी मिलेगा तथा अन्न उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। जिला कलक्टर ने कहा कि पेयजल विभाग भी ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल परियोजनाओं में भी नरेगा के तहत कार्य स्वीकृत करवा सकते है। वन विभाग अपनी नर्सरियों को विकसित करने के लिये भी नरेगा में काम दिया जा सकता हैै। महात्मा गांधी आदर्श ग्राम 11 एलएनपी में विकास के लिये तैयार किये गये प्लान पर भी चर्चा हुई।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने सूरतगढ़ रोड़ पर डिवाईडर व रोड़ लाईट लगाने के कार्य को करवाने के संबंध में दो चरणों में प्लान बनाने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि आगामी 10 वर्षों में जो आवश्यकता महसूस होगी, उसे ध्यान में रखते हुए डिवाईडर का निर्माण करवाया जा सकता है। इस रोड़ पर यातायात का दवाब भी काफी है। उन्होंने कहा कि जहां डिवाईडर खत्म हुआ है, वहां से किसान चैक तक तथा किसान चैक से बाईपास तक के एस्टीमेट तैयार किये जाये। यह कार्य होने से शहर का प्रवेश अच्छा दिखेगा तथा शहर की सुन्दरता बढ़ेगी।
जिला कलक्टर ने नगरविकास न्यास को सीवर लाईन के फ्लो टेस्क को सावधानीपूर्वक करवाने तथा जहां-जहां कमियां है, उन्हें ठीक करवाने के निर्देश दिये। न्यास सचिव ने बताया कि 14 काॅलोनियों का फ्लो टेस्ट हो गया है तथा ट्रेक्टर मार्केट में काम चल रहा है। जिला कलक्टर ने शहर की सफाई व्यवस्था तथा बेसहारा पशुओं को पकड़ने के कार्य को नियमित रूप से करने के निर्देश दिये।
जल जीवन में जिला प्रथम
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन में श्रीगंगानगर जिला राज्य भर में प्रथम स्थान पर है। जिले को 35 हजार का लक्ष्य दिया गया था, जिसके विरूद्ध 31 हजार का लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है, जो 88.6 प्रतिशत है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को अच्छा कार्य कर जल जीवन मिशन में जिले को आगे भी नम्बर वन रखने के निर्देश दिये।
बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री सुमन बिनोचा, विधुत के अधीक्षण अभियंता श्री जे.एस.पन्नू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे