Advertisement

Advertisement

मानव जीवन कीमती हैः बसों की छतों पर कोई यात्रा न करे: संभागीय आयुक्त

 

संभागीय आयुक्त की समीक्षा बैठक सम्पन्न

मानव जीवन कीमती हैः बसों की छतों पर कोई यात्रा न करे: संभागीय आयुक्त
श्रीगंगानगर, । जिला कलेक्ट्रेट सभगार में शुक्रवार को संभागीय आयुक्त श्री भंवर लाल मेहरा की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई।
संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने कहा कि मनुष्य की जान सबसे कीमती है, इसकी हिफाजत करना अति आवश्यक है। अतः बस की छतों पर कोई यात्रा न करे। उन्होंने कहा कि बसें तय रूट पर चलंे। उन्होंने विधुत विभाग विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री जे.एस. पन्नू को निर्देशित करते हुए कहा कि बिजली की कोई भी तारंे जमीन पर झूलती न रहें, टूटे तार जल्द बदल दें व बिजली की आपूर्ति व्यवस्थित रखें ताकि आमजन को परेशानी न हो। संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिले में शराब की दुकानंे 10 बजे से पहले ना खुलें व रात 8 बजे के बाद खुली पाई ना जाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जिले में हथकड़ श्राब नहीं बिकनी चाहिए। लाईसेंस शुदा दुकानें ही चलनी चाहिए तथा स्कूल व मंदिर के सामने शराब की दुकान न हो, इसका खास ध्यान रखा जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त ने बताया कि जिले में कानून व्यवस्था शान्तिपूर्ण है व नशा नियंत्राण के लिए पुलिस द्वारा आॅपरेशन प्रहार चलाया जा रहा है। एक जनवरी से प्रत्येक थाने पर डेटा बेस तैयार किया रहा है, ताकि नशा करने वाले की तुरन्त पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा वीडियो बनाकर आबकारी विभाग को दिए जा रहे हैं, ताकि अवैध शराब पर तुरन्त कार्यवाही हो सके। उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक जिला फाजिल्का के साथ मिलकर नशें के खिलाफ संयुक्त अभियान भी चलाया जा रहा है।
संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने बीस सूत्राी कार्यक्रम व फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा की व जिला अधिकारियांे को निर्देशित किया कि वे सरकारी योजनाओं का लाभ जनता को दें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हंै, इनकी गुणवत्ता बनाए रखने की आवश्यवकता है। हर स्कूल में बोर्ड लगाकर ज्ञानवर्धक, कोटेशन लिखवाएं। बच्चे अंग्रेजी में बात करें व अनुशासन कायम रखें। यह योजना सफलतापूर्वक आगे बढे, इसके लिए सम्मिलित प्रयास आवश्यक है। उन्होंने शीर्ष बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे किसी भी सरकारी योजना में ऋण स्वीकृत होेने पर उसका वितरण पात्रा लाभार्थी को अवश्य दें। किसी भी सरकारी योजना में ऋण स्वीकृति के पश्चात ऋण वितरण जल्द करवाएं। संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी जिला अधिकारी अपनी योजनाओं का लक्ष्य 28 फरवरी 2021 तक पूरा करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि जनता को शुद्ध पानी अवश्य मिले। सरकारी राशि का कोई भी सामान पात्र लाभार्थी तक ही पहुंचे और खातेदारी प्रकरणों में वाज़िब खातेदारी तुरन्त जारी हो। उन्होंने डीओआईटी को निर्देशित किया कि सभी पात्र गांवों में ई-मित्र होने चाहिएं व इसकी माॅनिटरिंग लगातार की जाये। ई-मित्र पर निर्धारित राशि ही वसूल हो व बचे हुए 3 गांव में ई-मित्र खोले जाये।
कोरोना, मौसमी बीमारियों व बर्ड फ्लू की समीक्षा की
संभागीय आयुक्त ने कोरोना, मौसमी बीमारियों व बर्ड फ्लू की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना अभी तक गया नहीं है अतः सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाईजर का उपयोग अवश्य करें। जिले में कोरोना के फिलहाल 61 मरीज है, जिनमें से कोई भी गंभीर नहीं है।
सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियां नियंत्राण में हंै तथा 256 आॅक्सीजन बेड उपलब्ध हंै, वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण गंभीरता से चला रहा है तथा शुक्रवार सायं तक 34 स्थानों पर 2500 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण लक्ष्य रखा गया है।
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. मदन लाल खुड़िया ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं है तथा 23 सैम्पल भोपाल भेजे गये है। जिनकी रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि विभाग के पास हर स्थिति से निपटने की तैयारी है तथा यह बीमारी पशुओं व पोल्ट्री फार्म में नहीं पाई गई है।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने कहा कि मेडिकल काॅलेज निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ होगा। आईएमए द्वारा कोर्ट केस वापिस लिया जायेगा तथा संभवतः मध्य मार्च में मेडिकल काॅलेज का भूमि पूजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मिनी सचिवालय के पास सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। आरएसआरडीसी के पास 5 करोड़ रूपये उपलब्ध थे, जिससे यह कार्य प्रारम्भ करवा दिया गया। उन्होंने कहा कि गंगासिंह मेमोरियल का कार्य 40 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।
संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर ने गंगानगर जिले की प्रगति की तारीफ की व सभी जिला अधिकारियों को धन्यवाद दिया। बैठक में एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, सीईओ श्री अशोक कुमार मीणा, यूआईटी सचिव डाॅ. हरितिमा, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, जिला आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement