Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हर घर नल के लक्ष्यों की पूर्ति में श्रीगंगानगर जिला राज्य में प्रथम स्थान पर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 2 February 2021

हर घर नल के लक्ष्यों की पूर्ति में श्रीगंगानगर जिला राज्य में प्रथम स्थान पर

 जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

हर घर नल के लक्ष्यों की पूर्ति में श्रीगंगानगर जिला राज्य में प्रथम स्थान पर
श्रीगंगानगर,। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा की अध्यक्षता में हुई। इसमें जनता जल योजनाओं के जल संबंधों की सूचियां जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को उपलब्ध करवाने की प्रगति, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के गठन की प्रगति व उनका प्रशिक्षण तथा अन्य कई बिन्दुओं पर चर्चा हुई। बैठक के दौरान जिले में गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति (वीडबल्यूएससी) का अनुमोदन ग्राम सभा में करने संबंधी निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी विभागों का समन्वय अति आवश्यक है। जनता जल योजनाओं की प्रगति के लिए विकास अधिकारी जल संबंधों की सूचना अविलम्ब जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को भिजवाएं। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत अच्छी प्रगति पर प्रसन्नता जताई।
बैठक में अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने कहा कि जिले में 353 योजनाएं जनता जल योजना के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा एवं 299 योजनाएं विभाग द्वारा संधारित हैं। अतः जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन में जितना दायित्व विभाग का है, उतना ही सहयोग विकास अधिकारियों से अपेक्षित है। यद्यपि अब तक विकास अधिकारियों की ओर से विभाग को पूर्ण सहयोग प्रदान किया गया है, उसी का परिणाम है कि हर घर नल के लक्ष्यों की पूर्ति में श्रीगंगानगर जिला राजस्थान में प्रथम स्थान पर हैं।
उन्होंने कहा कि हालांकि बड़ी संख्या में जल संबंधों की सूचियां उपलब्ध करवाई गई परंतु उनमें आधार नंबर एवं नाम में मिलान नहीं होने की वजह से विभाग आईएमआईएस पोर्टल पर जल संबंधों को इंद्राज करने में पूर्णतया सफल नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त सूचना के अनुसार पूर्व में अधिकांश ग्रामों में वीएचएससी का गठन हुआ है एवं उनके बैंक खाते भी खुले हुए हैं।
पूर्व में गठित वीएचएससी में ही पांच अतिरिक्त सदस्य शामिल करते हुए वीडब्ल्यूएससी का गठन किया गया है या किया जाना है, तदानुसार वीडब्ल्यूएससी के नाम से अलग खाते खुलवाए जाने हैं। सर्वप्रथम उन ग्रामों की बीडब्ल्यूएससी के खाते खुलवाए जाने नितांत आवश्यक हैं। भविष्य में जो भी योजना प्रस्तावित की जावेगी उसमें योजना तैयार करने से पूर्व विभागीय अभियंताओं द्वारा वीडब्ल्यूएससी के साथ बैठक कर उस ग्राम की कार्य योजना तैयार कर उसे जिला स्तर पर अनुमोदन करवाया जाएगा।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, सहायक सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी रामकुमार पुरोहित, अधिशाषी अभियंता श्री वी.के. बलाना, अशोक जोधा, सतीश कुमार अरोड़ा, सहायक अभियंता धर्मवीर गोदारा, पवन कुमार अहेरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, विकास अधिकारीगण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे