Advertisement

Advertisement

अपने समाज की भलाई के लिए सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं: डॉ. नवनीत शर्मा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने साथी कार्मिकों से की अपील

हनुमानगढ़। मार्च 2020 के बाद हम सभी कोरोना वायरस से बचने का संघर्ष कर रहे थे। कोविड वायरस का डर चरम सीमा पर था। संक्रमण अधिक ना बढ़े, इसलिए आमजन को घर से बाहर निकलने पर पाबंदी हो गई थी। अनेक लोग घर से बेघर हो गए, काम धंधे चौपट हो गए थे। राज्य में कोरोना के मरीज हजारों-लाखों की संख्या में बढ़ रहे थे। हमारे पास मास्क पहनने, हाथों को सेनेटाइज रखने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा और कोई विकल्प नहीं था। 2020 ऐसे साल के तौर पर याद किया जाएगा, जब देश को कड़े इम्तिहान से गुजरना पड़ा और उसने इस चुनौती का बेहतरीन तरीके से मुकाबला किया। ऐसे में हमारे डॉक्टर्स, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्यमित्र, स्वास्थ्यकर्मियों सहित प्रशासन, पुलिस विभाग एवं अन्य विभाग के अधिकारियों-कार्मिकों द्वारा एक कठिन लड़ाई लड़ी, जिसका गवाह हर आमजन है। चूंकि स्वास्थ्यकर्मियों ने कोरोना की लड़ाई सबसे अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर लड़ी है, इसलिए वैक्सीन सौ प्रतिशत सभी लगवाकर अपनी लीडरशिप सभी विभागों को आज दिखा दें। यह बात सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने समस्त बीसीएमओ से कही, ताकि वे अपने समस्त हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा ने हैल्थ वर्कर्स से अपील की कि 2021 में स्थिति बदल चुकी है। जहां हम मार्च 2020 से कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं, लेकिन अब नए साल की शुरुआत में कोविड-19 वैक्सीनेशन हम सब के लिए एक अच्छी शुरुआत है। भारत सहित हनुमानगढ़ जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण का सबसे बड़ा अभियान कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है, जिसके तहत अब तक स्वास्थ्यकर्मी, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, नगर पालिका एवं पंचायत राज विभाग के वैक्सीनेशन किए जा रहे हैं। पूरे राज्य में अब तक 5 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन बहुत ज्यादा शक्तिशाली होती हैं, क्योंकि यह किसी बीमारी का इलाज नहीं करतीं, बल्कि उन्हें होने से रोकती हैं।
डॉ. नवनीत शर्मा ने गुरूवार 11 जनवरी को बचे हुए स्वास्थ्यकर्मियों का सैशन आयोजित किया जाएगा। उन्होंने पूरे जिले के साथी कर्मियों से अपील की कि कल आवश्यक रूप से टीकाकरण करवाएं। इसके साथ अन्य लोगों को भी टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण करवाकर इस तरह का उदाहरण पेश करें ताकि लोगों में विश्वास कायम किया जा सके। टीकाकरण करवाने से ही लोगों की हार्ड इम्यूनिटी बढ़ेगी, जिससे आमजन की जिन्दगी पटरी पर आ पाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर पूरा समाज देख रहा है और कोरोना की अन्तिम लड़ाई में हमें मैदान नहीं छोड़ना है।
वैक्सीन क्या है?
डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि एक वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। वैक्सीन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को संक्रमण (आक्रमणकारी वायरस) की पहचान करने में मदद करते हैं। वैक्सीन ही हमारे शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं, जो बाहरी हमले (वायरस) से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं।  ऐसे में वैक्सीन पूर्ण होने के बाद हमारा शरीर वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित कर लेता है, इसलिए हमें कोविड-19 वैक्सीनेशन आवश्यक रूप से करवाना चाहिए।
कोई अप्रिय घटना नहीं
डॉ. शर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन से राज्य में अब तक कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। वैक्सीन में किसी भी तरह के साइड इफेक्ट किसी में भी प्रतीत नहीं हुए हैं। इसलिए हमें अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन आवश्यक रूप से करवाना चाहिए। वैक्सीनेशन गाइडलाइन की पालना करते हुए किया जा रहा है। ऐसे में कोरोना महामारी के खात्मे के लिए वैक्सीन लगवाना, सुखद अहसास के साथ ही इस महामारी के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में निश्चित रूप से हमारी जीत होगी।

आज 48 वैक्सीन साइटस पर होगा टीकाकरण
सीओ-आईईसी मनीष शर्मा ने बताया कि आज हैल्थवर्कर्स के टीकाकरण के लिए 48 वैक्सीनेशन साइटस बनाई गई हैं। खण्ड भादरा में अजीतपुरा पीएचसी, भादरा सीएचसी, भिरानी पीएचसी, छानीबड़ी सीएचसी, गदरा पीएचसी, गांधीबड़ी सीएचसी, घेउ पीएचसी, कलाना पीएचसी, नेठराना पीएचसी, खण्ड हनुमानगढ़ में कैनाल कॉलोनी चिकित्सालय, एमजीएम जिला अस्पताल, जंक्शन स्थित शहरी पीएचसी, नौरंगदेसर पीएचसी, धोलीपाल सीएचसी, पक्कासारना सीएचसी, लखूवाली पीएचसी, मक्कासर पीएचसी, सहजीपुरा पीएचसी, खण्ड नोहर में बिरकाली पीएचसी, दीपलाना पीएचसी, धानसियां पीएचसी, गोगामेड़ी पीएचसी, जसाना पीएचसी, मंदरपुरा पीएचसी, मेघाना पीएचसी, नोहर सीएचसी, परलीका पीएचसी, फेफाना सीएचसी, रामगढ़ सीएचसी, टिडियासर पीएचसी, टोपनिया पीएचसी, पीलीबंगा खण्ड में डबलीराठान सीएचसी, दौलतांवाली पीएचसी, गोलूवाला सीएचसी, जाखड़ांवाली पीएचसी, पीलीबंगा सीएचसी, खण्ड रावतसर में गंधेली पीएचसी, पल्लू सीएचसी, रावतसर सीएचसी, खण्ड संगरिया में बॉम्बे नर्सिंग कॉलेज मक्कासर, दीनगढ़ पीएचसी, किशनपुरा उत्तराधा पीएचसी, संगरिया सीएचसी, खण्ड टिब्बी में मिर्जेवाली मेहर पीएचसी, सिलवाला खुर्द पीएचसी, सूरेवाला पीएचसी, तलवाडाझील पीएचसी तथा टिब्बी सीएचसी में टीकाकरण किया जाएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement