Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 181 हेल्प लाईन के प्रकरण जम्प होने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 12 April 2021

181 हेल्प लाईन के प्रकरण जम्प होने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः जिला कलक्टर

 जिला कलक्टर ने ली जिला स्तरीय बैठक

बजट घोषणा के अनुरूप प्रस्ताव व कार्य पूर्ण किये जाये
181 हेल्प लाईन के प्रकरण जम्प होने पर संबंधित के विरूद्ध होगी कार्यवाहीः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट में की गई घोषणाओं के अनुरूप संबंधित विभाग अपनी-अपनी कार्यवाही करना सुनिश्चित करे तथा जो प्रस्ताव भिजवाये जाने है, वे अविलम्ब भिजवायें। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निवारण के लिये निर्धारित समय सीमा में समस्या का निदान होना चाहिए अन्यथा संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
 श्री हुसैन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि 181 हेल्प लाईन में अगर किसी अधिकारी की लापरवाही से प्रकरण जम्प करता है, तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। प्रत्येक अधिकारी को अपने विभागीय प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा करनी चाहिए। यह बहुत संवेदनशील मुद्दा है। अगर कोई नीचे स्तर का अधिकारी भी इसे गंभीरता से नहीं लेते है, तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 को लेकर जो प्रकरण 181 हेल्प लाईन या काॅल सेन्टर के माध्यम से प्राप्त होते है, ऐसे प्रकरणों को सीएमएचओ गंभीरता के साथ उन्हें प्राथमिकता से लेवे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में जो कंटेनमेंट जोन बनाये जाते है, पुलिस विभाग कंटेनमेंट जोन के निर्धारित निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे। जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने के लिये जिले में उपखण्ड स्तर पर जो संयुक्त इन्फोर्समेंट टीम को प्रभावी कार्यवाही करनी चाहिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ग्राम स्तर की समितियों को भी अलर्ट करेंगे। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि कोविड-19 के दौरान बच्चों को महामारी से बचाने के लिये जिस स्तर की शिक्षण संस्थाएं बंद की है, उनकी पालना सुनिश्चित की जाये।
जिला कलक्टर ने गेहूं खरीद को लेकर समीक्षा की तथा उन्होंने निर्देश दिये कि जो खरीद केन्द्र बनाये गये है, वहां व्यवस्थित रूप से गेहूं की खरीद हो तथा मंडियों में कोविड-19 की पालना भी की जाये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा में जिले से संबंधित जो घोषणाएं है, उनकी अक्षरशः पालना की जाये तथा 181 हेल्प लाईन के प्रकरण सीएम स्तर पर माॅनिटर होते है अतः इन प्रकरणों का निपटारा गुणवत्तायुक्त होना चाहिए। संगतपुरा व मन्नीवाला में पीएचसी क्रमोन्नत के संबंध में सीएमएचओ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि पदों की स्वीकृति तथा अपग्रेड से संबंधित प्रस्ताव सरकार को भेजे जाये।
बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब तक 8 हजार के आसपास पंजीयन हुए है तथा आमजन में इस योजना को लेकर उत्साह है। जिला कलक्टर श्री हुसैन ने कहा कि इस महत्वपूर्ण योजना में एसडीएम व बीडीओ ध्यान देकर शिविरों में अधिक से अधिक पंजीयन हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करे। बैठक में जानकारी दी गई कि श्रीगंगानगर में बाईपास सड़क का निर्माण सादुलशहर से पक्का सहारणा, शिवचैक से लालगढ़ तक 25 करोड़ की सड़क में टेण्डर की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। पदमपुर से 32 एमएल तक 13.41 करोड़ की योजना की एनआईटी प्रक्रियाधीन है।
बैठक में पेयजल विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री बलराम शर्मा ने बताया कि 300 पेयजल परियोजनाओं के लिये 360 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके है तथा 311 पेयजल परियोजनाओं के लिये 461 करोड़ के प्रस्ताव राज्य स्तर पर प्रक्रियाधीन है। बैठक में जिला कलक्टर ने स्थानीय विधायक क्षेत्र विकास योजना के लम्बित 59 कार्य तथा सीमांत क्षेत्रा विकास योजना के लम्बित 33 कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि स्वीकृत सभी कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण किये जाये तथा जो कार्य पूर्ण है, उनकी यूसी व सीसी जारी की जाये।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया, न्यास सचिव डाॅ. हरितिमा, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी तथा उपनिदेशक आयुर्वेद श्री हरिन्द्र दावड़ा सहित विभिन्न विभागोें के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे