Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों की बैठक में बताई प्राथमिकता - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 21 April 2021

जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों की बैठक में बताई प्राथमिकता

 जिले में कोविड नियंत्रण और चिरंजीवी योजना में अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन रहेगी प्राथमिकता- कलक्टर 


''जिले में अच्छा वर्क कल्चर, पूरी टीम को साथ लेकर अच्छी तरह से करेंगे कार्य''
जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों की बैठक में बताई प्राथमिकता 
श्री डिडेल ने एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों की बैठक लेकर कोविड नियंत्रण और चिरंजीवी योजना की समीक्षा की
''जिन्होने कोरोना वैक्सीनेशन करवाया, उनके कोरोना पॉजिटिव होने पर नहीं दिखे ज्यादा लक्ष्ण''

हनुमानगढ़, 21 अप्रैल। जिले में कोविड नियंत्रण और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन करवाना प्राथमिकता में रहेगा। ये कहना है जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल का। जिन्होने जिला कलक्टर पद पर ज्याइन करने के बाद सभी एसडीएम, बीडीओ और तहसीलदारों की बैठक में अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि कोविड को लेकर आने वाले 20 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। कहीं भी अगर कोई पोजिटिव केस आता है तो 24 घंटे के अंदर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के पास प्रशासन की टीम का कोई सदस्य आवश्यक रूप से पहुंच जाना चाहिए। ताकि वो पॉजिटिव व्यक्ति को आगामी 15 दिन तक घर रहने के लिए दिशा निर्देशित करे। बीट कांस्टेबल उनका घर रहना सुनिश्चित करे। साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन सौ प्रतिशत करवाने को लेकर कहा कि जिन लोगों ने कोरोना का टीका लगवा लिया, वे अगर कोरोना पॉजिटिव भी हो गए तो उनमें कोरोना के लक्ष्ण कम दिख रहे हैं और वे जल्दी ठीक हो रहे हैं। लिहाजा सभी सरपंचों, पार्षदों इत्यादि को सभी अधिकारीगण उनके क्षेत्र के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन लगाने के लिए प्रेरित करे। जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव आए व्यक्ति की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सौ फीसदी हो। साथ ही ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक सप्ताह में दो बार लेने और ग्राम स्तरीय समिति को सक्रिय करने के निर्देश दिए।  जिला कलक्टर ने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एक चैकलिस्ट तैयार कर ले ताकि कोविड नियंत्रण जिले में अच्छे से हो सके। 
                            जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र में सभी सरपंचों को इस योजन का लाभ आमजन को दिलवाने हेतु रजिस्ट्रेशन करवाने के प्रेरित करने को कहा। बीडीओ नोहर के भूमिहीन कृषकों का किसी भी श्रेणी में नहीं होने पर इनको लेकर ऊपर से दिशा निर्देश लेने की बात कही। साथ ही जिला कलक्टर ने टार्गेट ग्रुप को लेकर एसीपी की टीम के सहयोग से कार्य बढ़ाने के निर्देश दिए। ताकि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ आमजन को मिल सके।उन्होने कहा कि कोई भी अधिकारी बिना उनसे अनुमति के छुट्टी पर नहीं जाएगा। साथ ही ब्लॉक में कहीं भी कोई घटना हो तो उसकी जानकारी उन्हें तुरंत दी जाए। ऐसा नहीं हो कि मामला बिगड़ने पर उन्हें जानकारी मिले।जिला कलक्टर ने कहा कि जल्द ही सावे भी आ रहे हैं लिहाजा शादियां बहुत होंगी। इसमें शादी के बारे में जानकारी नहीं देने वाले और शादी में 50 से ज्यादा संख्या में लोग आने पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई संबंधित अधिकारी अधिक से अधिक संख्या में करे ताकि लोग कोरोना काल में शादी को टालें। जिला कलक्टर ने सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी को चिकित्सा विभाग के जरिए चिरंजीवी योजना के प्रचार प्रसार को लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक आईईसी करने के निर्देश दिए।  जिला कलक्टर ने आखिर में कहा कि जिले में अच्छा वर्क कल्चर है। लिहाजा पूरी टीम के रूप में अच्छा कार्य करेंगे।
                           इससे पहले जिला एडीएम श्री अशोक असीजा ने कहा कि जन अनुशासन पखवाड़ें में सभी अधिकारी कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें। बोर्ड पर भी चैकपोस्ट बढ़ाने की आवश्यकता है। जिले में हालांकि सीजर की पूरे संभाग में सर्वाधिक 88 कार्रवाई हुई हैं। इसे जारी रखें। ब्लॉक स्तरीय अधिकारी कोविड केयर सेंटर का विजिट कर वहां की व्यवस्थाओं को देंखे। साथ ही अन्य धर्मशालाओं को अभी से चिन्हित करके रखें। एडीएम ने जिला कलक्टर को बताया कि जिले में पेड़ पर या टंकी पर चढ़ने की समस्या आए दिन सामने आती है। इस पर जिला कलक्टर ने इसको लेकर सख्त उठाने की बात कही। 
                            बैठक में सभी एसडीएम ने कोविड नियंत्रण को लेकर एक्टिव केसेज, डेथ केसेज, माइक्रो कंटेनमेंट जोन, मास्क वितरण, सीजर और चालान की कार्रवाई, वैक्सीनेशन, ग्राम स्तरीय कोरोना कोर कमेटी,एंटी कोविड टीम, कोविड केयर सेंटर्स, बोर्डर चैक पोस्ट, होम क्वारेंटीन इत्यादि की विस्तृत जानकारी देने के साथ साथ चिरंजीवी योजना में अब तक किए गए रजिस्ट्रेशन की विस्तृत जानकारी दी। एसडीएम और बीडीओ ने बताया कि अभी फसल कटाई का समय चल रहा है तो इसको लेकर कुछ लोग कोरोना टेस्ट भी कम करवाते हैं या वैक्सीनेशन कम लगा रहे हैं। इसको लेकर लोगों को प्रेरित करने की आवश्यकता है कि जिन्होने कोरोना का टीका लगा लिया वो अगर कोरोना पोजिटिव भी आ गया तो उसके कोरोना के लक्ष्ण कम दिखाई देंगे और वह जल्दी ठीक होगा। इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाएगा।  
                             बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, एडीएम श्री अशोक असीजा, सीईओ जिला परिषद श्री रामनिवास जाट, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई,एसडीएम हनुमानगढ़ श्री कपिल यादव, एसडीएम पीलीबंगा सुश्री प्रियंका, एसडीएम रातवसर श्रीमती शिवा चौधरी, एसडीएम टिब्बी श्री मांगीलाल, एसीएम भादरा श्री सत्यनारायण सुथार के अलावा बीडीओ नोहर श्री देशराज, बीडीओ टिब्बी श्रीमती शीला, बीडीओ संगरिया श्री रामप्रताप, तहसीलदार टिब्बी श्री श्याम बेनीवाल, तहसीलदार पीलीबंगा श्री विनोद कुमार, तहसीलदार भादरा श्री जय कौशिक, तहसीलदार हनुमानगढ़ श्री दानाराम, नायब तहसीलदार कौशल्या जांगीड़, समेत अन्य अधिकारीगण और कलेक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक श्री बृजमोहन सोखल उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे