Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग में जिला स्तर का कोई नियंत्रण नहीं - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 16 May 2021

कोविड वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग में जिला स्तर का कोई नियंत्रण नहीं

 कोविड वैक्सीनेशन में स्लॉट बुकिंग में जिला स्तर का कोई नियंत्रण नहीं

- मिनट नहीं, सैकिण्ड्स में बुक हुआ एपाइटमेंट स्लॉट
हनुमानगढ़,। जिले में जब वैक्सीन लगनी शुरू हुई, तब लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करना पड़ता था। इसी वजह से उस वक्त वैक्सीन आसानी से उपलब्ध हो जाती थी। अब सरकार ने 18 से 44 वर्ष तक की आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीन की मंजूरी दे दी है। वहीं, देश में कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण को देखते हुए लोग जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाह रहे हैं, जिसकी वजह से वैक्सीन का स्लॉट मिलना बेहद मुश्किल हो रहा है।
आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि कोविन पोर्टल एक प्रकार का ऑनलाइन सॉफ्टवेयर है। कोविन सॉफ्टवेयर भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है, जो वैक्सीनेशन को व्यवस्थित तरीके से चलाता है। वैक्सीनेशन स्थल बनाने का कार्य खण्ड स्तर से किया जाता है। कोविन पोर्टल पर जितने भी प्रकार के टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं, वो जिले को मिलने वाली वैक्सीनेशन डोज के हिसाब से संबंधित ब्लॉक और वहां के उपखण्ड अधिकारी (एसडीएम) से चर्चा कर निर्धारित किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन स्थल बनाने के लिए एपाइटमेण्ट स्लॉट बुकिंग का कार्य कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन किया जाता है। स्लॉट ओपन होते ही पूरे भारत में बैठे लोग किसी भी टीकाकरण स्थल पर वैक्सीनेशन करवाने के लिए कहीं का भी पिन कोड डालकर ऑनलाइन एप्लाई कर सकता है। यह व्यवस्था भारत सरकार द्वारा बनाई गई है। इसके लिए जिला स्तर पर कोई भी नियंत्रण नहीं होता है।
बीसीएमओ डॉ. ज्योति धींगड़ा ने बताया हनुमानगढ़ जंक्शन में कैनाल कॉलोनी डिस्पेंसरी में वैक्सीन के 420 डोज एवं टाउन स्थित एनएम लॉ कॉलेज में वैक्सीन के 650 डोज का सैशन बनाया हुआ था। आज वहां पर हुए टीकाकरण में ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से एपाइटमेंट स्लॉट लेने वालों का ही वैक्सीनेशन किया गया। उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में 18 से 44 एवं 45 से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए वैक्सीन भेजी जा रही है। इसलिए संयम रखें, यह वैक्सीन आपके लिए ही आ रही है और आपको ही लगेगी।

कुछ सैकिण्ड्स में बुक हुई सैशन साइट्स
सीओ-आईईसी मनीष शर्मा ने बताया कि जिले द्वारा प्रत्येक वैक्सीनेशन सैशन साइट्स पर 100 या 200 वैक्सीनेशन डोज दी जाती है। वैक्सीनेशन सैशन साइट्स की सूचना सोशल मीडिया पर शनिवार दोपहर ही दे दी गई थी और एपाइटमेंट स्लाट बुकिंग की सूचना भी सोशल मीडिया पर सायं लगभग 6 बजे दे दी गई थी। 9 बजते जैसे ही सैशल साइट्स ओपन हुई। कुछ ही सैकिण्ड्स में ही वैक्सीनेशन बुकिंग की सूचना आ गई। क्योंकि प्रत्येक वैक्सीनेशन सैशन साइट्स पर वैक्सीन की संख्या 100 या 200 थी और उसे लगवाने वाले कई हजार लोग थे। इसलिए कुछ सैकिण्ड्स में ही सैशन साइट्स बुकिंग दिखाने लगी।

पहले नहीं दूसरे प्रयास में स्लॉट बुक हो गया
हनुमानगढ़ टाउन के निवासी व फाइनल ईयर पढने वाले राहुल राबिया ने आज एनएम लॉ कॉलेज में जाकर वैक्सीनेशन करवाया। उन्होंने बताया कि उन्होंने रात लगभग 8.30 बजे चौक किया, तो सैशन ओपन नहीं हुए थे। उसने रात 9 बजे पुनरू चौक किया गया, तो वहां एनएम लॉ कॉलेज नहीं दिखा रहा था। पांच मिनट बाद दोबारा चौक किया, तो एनएम लॉ दिखाते ही उन्होंने स्लॉट बुक करवा लिया और सुबह जाकर वैक्सीनेशन करवाया।

स्लॉट बुकिंग में कोई दिक्कत नहीं आई
हनुमानगढ़ टाउन निवासी ज्योति मीणा ने भी आज वैक्सीनेशन करवाया। उन्होंने बताया कि रात लगभग 9 बजे तक सैशन नहीं दिखा रहा था। पांच मिनट बाद कम्प्यूटर रिफ्रेश करने के बाद एनएम लॉ कॉलेज सैशन दिखाई दिया। पहली बार एप्लाई करते हुए एपाइटमेंट स्लॉट बुक हो गया। मैंने सुबह वैक्सीनेशन साइट पर जाकर वैक्सीनेशन करवा लिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे