Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हर घर जल योजना में होंगे 372 करोड़ रूपए के विकास कार्य - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 16 June 2021

हर घर जल योजना में होंगे 372 करोड़ रूपए के विकास कार्य

 हर घर जल योजना में होंगे 372 करोड़ रूपए के विकास कार्य

 जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में स्वीकृत कार्यों का अनुमोदन
हर घर जल योजना का अधिकतम नागरिकों को लाभ मिलेः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर,। हर घर जल योजना के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत श्रीगंगानगर में जल योजनाओं के विकास के लिए 372 करोड़ रूपए खर्च होंगे। कलेक्ट्रेट परिसर के वीसी कक्ष में बुधवार को हुई जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में 324 योजनाओं पर खर्च होने वाली इस राशि का अनुमोदन किया गया। यह बैठक जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में मिशन के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी एवं विकास अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि जल योजनाओं पर होने वाला कार्य गुणवत्तापूर्ण हो तथा निर्धारित समयावधि में सभी कार्य पूरे किये जाये, जिससे पात्र परिवारों को स्वच्छ जल का लाभ मिल सके।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि विकास अधिकारी ब्लाॅक स्तर पर सरपंचगण और विभागीय इंजीनियरों के साथ बैठक आयोजित कर इंपलीमेंटेशन, स्पोर्ट एजेन्सी के माध्यम से हर घर जल के संदेश को प्रत्येक ग्रामवासी तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन की गाईडलाइन के अनुसार कार्य किये जाये, जिससे गंगानगर जिला पूर्व की भांति राज्य में प्रथम स्थान हासिल कर सके।
मिशन के सदस्य सचिव एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता विरेन्द्र कुमार बलाना ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से जिले की 324 योजनाओं में विभिन्न यूनिटस का निर्माण, पाइप लाइन डालने और क्रियाशील जल संबंध जारी करने के लिए राशि स्वीकृत हुई है जिसे सम्पन्न कर सरकार की मंशा के अनुरूप हर घर जल पहुंचाया जाएगा। इसमें जिला स्तर पर गठित जल एवं स्वच्छता मिशन के साथ-साथ ग्राम पंचायत स्तर पर गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति (वीडबल्यूएससी) की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इन कार्यों के लिए समय- समय पर ग्राम सभाओं का आयोजन, वीडबल्यूएससी का गठन, वीडबल्यूएससी का बैंक खाता खुलवाना तथा बेसलाइन सर्वे जैसे मुख्य कार्य होंगे। इसलिए इन कार्यों के लिए ग्राम पंचायत स्तर से सहयोग वांछित है। इस कार्य के लिए विभाग की ओर से मैसर्स निड्स सत्या एजेन्सी का चयन किया गया है, एजेन्सी के सदस्य गांव-गांव का दौरा करके बेसलाइन सर्वे व पीआर, गतिविधि सहित कई तरह की गतिविधियां करके ग्रामवासियों को जल योजना के विभिन्न अव्यवों के बारे में जानकारी देने, गुणवत्ता जांच और जल योजना के संधारण से संबंधित कार्य योजना पर चर्चा कर जन सहभागिता से योजना चलाने के बारे में अवगत कराएंगे।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्री उम्मेद सिंह रत्नू, एपीआरओ श्री रामकुमार पुरोहित, जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता जी,डी. सिंह, श्री अशोक कुमार जोधा, जिला आईईसी कंसलटेंट श्रवण पारीक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे। इस बैठक में जिले के सभी विकास अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से बैठक में भाग लिया।
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों, ब्लाॅक सीएमएचओ को निर्देशित किया है कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक पंजीकरण हो, इसको लेकर आमजन को जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि बैठकों में स्वास्थ्य बीमा योजना की नियमित माॅनिटरिंग करे। ब्लाॅक स्तर पर जो निजी व राजकीय चिकित्सालय इस योजना से संबंध है, उनकी समीक्षा करें तथा नागरिकों का उपचार भली प्रकार से हो इस बात का ध्यान रखे। किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर उसका तत्काल निराकरण करे।
कोविड-19 टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाएं
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बुधवार को वीसी के माध्यम से जिले के समस्त चिकित्सा अधिकारियों, एसडीएम व विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 टीकाकरण में 45 से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाये। इसको लेकर अधिकारी टीकाकरण केन्द्रों पर जाये, ग्राम स्तरीय कोर कमेटी में उपस्थित रहकर जागरूक करे। जिस क्षेत्रा में टीकाकरण कम है, वहां के नागरिकों को कोविड-19 टीकाकरण की उपयोगिता बताए कि इस महामारी के दौर में टीकाकरण बहुत जरूरी है।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, इस बात को ध्यान में रखते हुए डोर-टू-डोर सर्वें को जारी रखे। जिला कलक्टर ने जिले के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में स्थापित होने वाले आॅक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रगति की समीक्षा की। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि 18 प्लस का टीकाकरण की प्रगति ठीक है, अधिकारियों को 45 से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिये मेहनत की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में जाये तथा आमजन को इसकी उपयोगिता बताते हुए इस कार्य को गंभीरता से लें।
वर्षा ऋतु से पूर्व तैयारी
पौधारोपण को लेकर दिये निर्देश
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने वर्षा ऋतु से पूर्व तैयारियों को लेकर जिले के समस्त एसडीएम को निर्देश दिये कि किसी प्रकार की आपदा या अत्यधिक वर्षा होने पर तत्काल राहत एवं बचाव कार्य प्रारम्भ किये जाये। नीचली बस्तियों में कहीं अधिक पानी ठहराव होता हो तो पानी निकासी को लेकर पम्प इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप घर-घर औषधीय पौधे अभियान का आगाज 21 जून से होगा। इसके लिये वन विभाग द्वारा पौधे तैयार किये जा रहे है। इस अभियान में प्रत्येक परिवार को 8-8 औषधीय पौधे दिये जायेंगे। कोविड-19 के दौरान ये औषधीय पौधे इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होंगे। पौधारोपण से पूर्व जहां चार दीवारी है, ऐसे स्थान चिन्हित कर औषधीय पौधों के अलावा छायादार व फलदार पौधे लगाये जाये। वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ लक्ष्यों को पूरा करेंगे।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, उपखण्ड अधिकारी श्री उम्मेद सिंह रत्नू, आयुक्त नगरपरिषद श्री सचिन यादव, एपीआरओ श्री रामकुमार पुरोहित, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह, जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता जी,डी. सिंह, श्री अशोक कुमार जोधा, जिला आईईसी कंसलटेंट श्रवण पारीक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे। इस बैठक में जिले के सभी विकास अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से बैठक में भाग लिया

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे