Advertisement

Advertisement

सामान्य व गरीब नागरिकों के आवेदन संवेदनशीलता के साथ स्वीकृत करे जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य आगामी बैठक तक पूरे होः जिला कलक्टर

 बैंकर्स प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण करे


सामान्य व गरीब नागरिकों के आवेदन संवेदनशीलता के साथ स्वीकृत करे
जनकल्याणकारी योजनाओं के लक्ष्य आगामी बैठक तक पूरे होः जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि बैंकों का सरोकार जरूरतमंद की मदद करना है, इसी भावना के अनुरूप सामान्य व गरीब परिवारों के आवेदन पत्रों का निस्तारण संवेदनशीलता के साथ कर उन्हें आर्थिक मदद प्रदान करे। छोटे-छोटे ऋणों से गरीब व्यक्ति को बड़ा लाभ पंहुचता है। उन्होंने कहा कि किसी आवेदन पत्र में कोई छोटी-छोटी कमियां है, तो उन्हें निरस्त न करते हुए कमियों को दूर करवाकर लाभान्वित करे।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहाॅल में जिला स्तरीय बैंक सलाहाकार समिति की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में ऐसे नागरिक जिनका बैंकों में खाता नहीं है, उन्हें बैंकों से जोड़ा जाये तथा सरकार की भावना के अनुरूप जीरो बेलेंस पर खाता खोला जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि पोप योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अलावा जितनी भी स्वरोजगार की योजनाएं है, उनमें लक्ष्यों से आगे बढ़कर नागरिकों को लाभान्वित करना है।
उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान जिला होने के कारण यहां किसानों के प्रकरण ज्यादा आते है, बैंकों को हर संभव किसान की मदद करनी चाहिए। कृषि से संबंधित ओद्यौगिक ईकाइयों को, कृषि प्रसंस्करण ईकाइयों को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गेहूं उत्पादन में भी अग्रणी जिला है। प्रदेश का एक तिहाई गेहूं इस जिले में पैदा होता है, इसके अलावा कपास, किन्नू सहित अन्य फसलें भी अच्छी होती है। किसान की आमदनी बढ़ाने के लिये उन्हें जरूरत के अनुसार वित्तीय सहायता दी जाये। कृषि प्रसंस्करण में काफी संभावनाएं है तथा सरकार ने इस योजना को काफी सरल बनाया है।
श्री हुसैन ने कहा कि रोड़ा एवं राको एक्ट में वसूली के प्रयास तेज किये जायेंगे। बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुपालन के लिये केसीसी, मत्स्य पालन, कृषि प्रसंस्करण, मुख्यमंत्री लघु उधोग प्रोत्साहन योजना, खादी बोर्ड, ग्रामीण व शहरी पोप, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना इत्यादि बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। जिला कलक्टर ने बताया कि प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में 81.02, कृषि ऋण 88.51 प्रतिशत की उपलब्धि रही। बैंकों का सीडी रेशो 116.30 प्रतिशत संतोषजनक है।
बैठक में नाबार्ड के जिला प्रबंधक श्री चन्द्रेश शर्मा, एलडीएम श्री सतीश जैन, जीएमडीआईसी श्री हरीश मित्तल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विक्रम सिंह सहित विभिन्न बैंकों के पदाधिकारियों ने भाग लिया

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement