Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गोल्डन ऑवर में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को मिले सही इलाज रू डॉ. नवनीत शर्मा - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 29 June 2021

गोल्डन ऑवर में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को मिले सही इलाज रू डॉ. नवनीत शर्मा

 गोल्डन ऑवर में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को मिले सही इलाज रू डॉ. नवनीत शर्मा


 जिले में जीवनवाहिनी एम्बूलेंस सेवा का किया निरीक्षण
हनुमानगढ़,। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज जीवनवाहिनी एम्बूलेंस सेवा-108 का निरीक्षण किया। जिले में इस समय 18 जीवनवाहिनी एम्बूलेंस हैं, जो सड़क हादसों में घायल एवं अन्य रोगियों को चिकित्सा संस्थानों पर छोडने के कार्य में लगी है।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में आज समस्त बीसीएमओ द्वारा जीवनवाहिनी एम्बूलेंस सेवा-108 का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने भी हनुमानगढ़ जंक्शन कंट्रोल रूम में एम्बूलेंस का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जांची। निरीक्षण में उन्होंने एंबुलेंस का ऑक्सीजन सिलेंडर, पोर्टेबल सिलेंडर, कैबिन लाइट, सायरन और ऑटोमेटिक सेक्शन मशीन की जांच की। उन्होंने एम्बूलेंस में कार्य कर रहे पायलट और नर्सिंगकर्मी से लॉग बुक, स्टॉक रजिस्टर, जरूरी दवाइयां, आवश्यक उपकरण आदि के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने एम्बूलेंस के कागज व पायलट के ड्राइविंग लाइसेंस की भी जांच की। उन्होंने कहा कि किसी भी गंभीर परिस्थिति में मरीज के लिए दुर्घटना के बाद का एक घंटा बेहद अहम होता है। इस समय में दिया गया इलाज उसकी जिंदगी को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए इसे श्गोल्डन आवर श्   कहा जाता है। उस समय जरा-सी लापरवाही से मरीज की जान तक जा सकती है। इसलिए हमें एम्बूलेंस में सभी दवाइयां, उपकरण को सही एवं व्यवस्थित तरीके से रखना है ताकि हम मरीज को एम्बूलेंस में समय पर सही इलाज दे सकें और उसे सुरक्षित अस्पताल तक पहुंचाएं। उन्होंने एंबूलेंस की आउटर बॉडी व टायरों की स्थिति भी देखी। उनके साथ जिला नोडल अधिकारी (आईएपी) प्रदीप सहारण एवं सुनील सैनी भी थे। उन्होंने कहा कि खण्ड स्तर पर भी समस्त बीसीएमओ एवं बीपीएम द्वारा जीवनवाहिनी एम्बूलेंस सेवा का निरीक्षण किया गया एवं दिशा-निर्देश प्रदान किए।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे