Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India रीट परीक्षा की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव ने ली वीसी - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 15 September 2021

रीट परीक्षा की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव ने ली वीसी

 रीट परीक्षा की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव ने ली वीसी


श्रीगंगानगर। मुख्य सचिव श्री निरंजन आर्य ने राजस्थान में रीट परीक्षा सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये वीसी के माध्यम से राज्य के समस्त जिला कलक्टर व अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि परीक्षा का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी एवं चुनौतीपूर्ण कार्य है, परन्तु इसे सभी विभागों के समन्वय से सफलतापूर्वक आयोजित करवाया जायेगा।
श्री आर्य ने रीट परीक्षा की सफलता के लिये पुलिस विभाग को कानून व्यवस्था बनाये रखने, परिवहन विभाग को अतिरिक्त परिवहन साधनों की व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान दिये गये निर्देशों की भली प्रकार से पालना सुनिश्चित की जाये। वीसी में ओएमआर शीट संग्रहण को लेकर भी विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। रीट परीक्षा में राजस्थान में लगभग 16 लाख 75 हजार विद्यार्थी भाग लेंगें। श्री आर्य ने कहा कि परीक्षा के दौरान अपराधी प्रवृति के लोग सक्रिय हो जाते है, ऐसे में पुलिस को और अधिक सजग व सर्तक रहना होगा।  
जिला कलक्टर ने ली बैठक, दिये आवश्यक निर्देश
जिला कलक्टर ने वीसी के पश्चात सभी संबंधित अधिकारियों से बैठक ली। जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में किस रूट से कितने विद्यार्थी गंगानगर में आयेंगे तथा वे किस रूट से परीक्षा के बाद जायेंगें, की व्यवस्था करनी होगी। विद्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था को लेकर होटल व धर्मशालाओं में जगह खाली रखने को लेकर अधिकारियों से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा को लेकर होटल, धर्मशालाएं तथा ढ़ाबा संचालकों को निर्देश दिये जाये कि वे अधिक राशि न वसूलें। जिला कलक्टर ने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की अनुचित सामग्री का उपयोग नहीं होना चाहिए, मोबाईल इत्यादि का उपयोग नहीं होगा। परीक्षा में विद्यार्थियों द्वारा कोविड-19 की गाईडलाइन की पालना करवाई जाये।
उन्होंने कहा कि दो पारियों में होने वाली परीक्षा को देखते हुए राज्य सरकार से सूची मिलते ही पूर्ण प्लानिंग की जायेगी, जिसमें हर सेंटर में होमगार्ड, सेंटर के बाहर की पूर्ण व्यवस्था के लिये पुलिस फोर्स, पेपर्स डिस्ट्रीब्यूशन में गार्ड के साथ गाड़ी की व्यवस्था, फ्लाईंग स्कवैड, पेपर रखने के लिये स्ट्रॉंग रूम, पेपर खोलते समय वीडियोग्राफी, बाहर से आने वाले विधार्थियों के लिये आने जाने की व्यवस्था, एक रात पहले आने वाले लोगों को रूकने की व्यवस्था, फूड पैकेट्स सेंटर्स के बाहर ही उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था आदि की जायेगी। इसके लिये विस्तार से सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया व आवश्यकता पड़ने पर दूसरी बैठक भी जल्द की जायेगी।
जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि सभी सेंटर्स पर स्क्रीनिंग, सेनेटाईजेशन पहले से किया जायेगा तथा परीक्षा के समय मोबाईल, इलेक्ट्रोनिक गेजेट्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी।
पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार गाईडलाइन की पालना करते हुए रूट चार्ट बनाकर पूर्ण प्लानिंग के साथ कानून व्यवस्था बनाये रखते हुए पुलिस व प्रशासन में समन्वय स्थापित कर परीक्षा शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराई जायेगी।
वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, एसडीएम श्री उम्मेद सिहं रतनू, डीईओ माध्यमिक श्री रणजीत सिंह, सीडीईओ श्री हंसराज यादव, जिला परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार, डॉ. मुकेश मेहता, डॉ. हरतेज सिंह, श्री गिरजेश कांत शर्मा, अनिल कुमार, सुमन गोदारा, प्रतिभा उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे