Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India तीन दिवसीय आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का समापन समारोह सम्पन्न - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 27 November 2021

तीन दिवसीय आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का समापन समारोह सम्पन्न

 तीन दिवसीय आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का समापन समारोह सम्पन्न

’नए भारत के निर्माण में युवाओं के लिए प्रेरणादायक बनेगी चित्र प्रदर्शनी: प्राचार्य श्री बी.एस. रतन


श्रीगंगानगर,। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, जोधपुर  द्वारा डॉ0 भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पोस्टल विभाग, जिला आयुर्वेदिक विभाग के सहयोग से जिला मुख्यालय  पर स्थित डॉ0 भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के  प्रांगण  मे तीन दिवसीय (25 से 27 नवम्बर 2021 तक)  आजादी का अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का शनिवार 27 नवंबर 2021 को समापन हुआ।  
 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्राचार्य श्री बी.एस. रतन ने कहा कि नए भारत के निर्माण में यह चित्र प्रदर्शनी युवाओं के लिए प्रेरणादायक रहेगी, क्योकि आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार का एक सुंदर आयोजन है, जिसके माध्यम से युवाओं को प्रथम स्वाधीनता संग्राम से लेकर आजाद भारत के वीर क्रांतिकारियों के योगदान के बारे में विस्तार से आलेखों ओर चित्रों द्वारा दर्शाया गया  है। उनके त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेकर युवा नए भारत का निर्माण करें, साथ ही बताया  कि स्त्री शक्ति को भारत को सशक्त बनाने एवं आत्मनिर्भर भारत के लिए  महिलाओं को साथ रखना होगा, जिस तरह से देश की महिलाओं ने स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए हमारे वीर सेनानियों का साथ दिया उसी प्रकार से आज देश की आर्थिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने में भी महिलाएं अग्रणी रहेंगी।
 इस अवसर पर संदर्भ वक्ता के रूप में चिकित्सा विभाग के श्री श्याम सुंदर गोस्वामी  ने कहा कि  ऐसे महापुरुषों की घटनाओं को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से बताने से आज की युवा पीढ़ी में उनके प्रति मान सम्मान बढ़ता है और नवीन ऊर्जा का संचार होता है। जिनके बलिदान की गाथा को किताबों में नहीं पड़ा जा सकता, वह इस प्रदर्शनी के माध्यम से  देखकर आसानी से समझ सकते हैं, साथ ही स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान की।
 इस अवसर पर  सहायक प्रोफेसर श्री अरुण शहरिया  ने कहा कि वैदिक काल से लेकर आधुनिक भारत निर्माण में कई अमर क्रांतिकारियों के त्याग और बलिदान की अमर गाथा रही है। हमें आज भी स्मरणीय है, जिन्होंने देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराया और अपने प्राणों को न्यौछावर करते हुए हमें खुशियां दी। जिसके कारण आज हम पूरे विश्व में स्वतंत्रता से जी रहे हैं और देश गुलामी की जंजीरों से छुटकारा पा सका है। इस अवसर पर सह आचार्य चारु लता ने आजादी के अमृत महोत्सव पर आज की युवा पीढ़ी के लिए उपयोगी बातें चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से देखने वह समझने की बात कही। डॉ0 श्याम सुंदर खींची जिला समन्वयक एनसीसी ने स्वतंत्रता आंदोलन में उनके त्याग और बलिदान से प्रेरणा लेने की बात कही।  
इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय सदस्य श्री इकबाल सिंह भी उपस्थित रहे। इस क्रम में क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो जोधपुर ने आजादी के अमृत महोत्सव पर आयोजित तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का संक्षिप्त जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आमजन के साथ-साथ स्कूल विद्यार्थियों युवाओं को भी प्रेरणा देना था। समापन समारोह के दौरान विभाग द्वारा मौखिक प्रश्नोत्तरी, देशभक्ति नृत्य गीत, प्रतियोगिता आयोजित की गई।
सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव चित्र प्रदर्शनी को टाइनी टोट्स स्कूल के छात्रों ने देखा और बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया। एनसीसी स्काउट्स के छात्रों ने प्रदर्शनी देखकर ज्ञानवर्धक एवं प्रेरणादायक घटनाओं की जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से देखकर उत्साहित दिखे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे