Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई : एक जगह ही भरे जा रहे थे तीन ब्रांड,पैकिंग लाइसेंस भी नहीं मिला - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 12 March 2022

स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई : एक जगह ही भरे जा रहे थे तीन ब्रांड,पैकिंग लाइसेंस भी नहीं मिला

कंटेंट:-कुलदीप शर्मा
हनुमानगढ़। गहलोत सरकार सेहत से खिलवाड़ करने वालो पर सख्ती के मूड में नजर आ रही है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नवनीत शर्मा ने आज खुद मौके पर जाकर दुर्गा कॉलोनी स्थित मानाराम एवं कम्पनी में जाकर निरक्षण किया। निरक्षण के दौरान सीएमएचओ नवनीत शर्मा ने प्रथम मंजिल व द्वितीय मंजिल पर सरसों के तेल निर्माण को देखा। सीएमएचओ नवनीत शर्मा ने बताया कि सभी गोदामों को गहनता से जांचा तो मौके पर वजन में दिक्कत, अव्यवस्था,सफाई व्यवस्था में गड़बड़ी पाई गई। वहीं मानाराम एंड कम्पनी को मौके पर पाबंद किया गया कि आप जब तक सेम्पल की रिपोर्ट नहीं आएगी तब तक आप तेल की सप्लाई बाजार में नहीं करेंगे। 

एक जगह पर मिले तीन ब्रांड 
---------
सीएमएचओ के निरक्षण के दौरान मानाराम एंड कम्पनी के यहां गोदामो में तीन ब्रांडों के सरसो के तेल एक ही जगह मिले। जानकारी के अनुसार पैकिंग का लाइसेंस भी मानाराम एंड कम्पनी के पास मौके पर नहीं मिला। एक जगह पर तीन ब्रांडों को लेकर भी सीएमएचओ ने कहा की इस मामले में नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब करने का प्रयास करेंगे। जानकारी के अनुसार मौके पर तीन ब्रांड क्रमश दुर्गा ब्रांड,वेस्ट कुकिंग, फाइव स्टार ब्रांडों की पैकिंग की जा रही थी।

मौके पर ही लगाया 6 हजार का जुर्माना
-----
स्वास्थ्य विभाग ने मौके पर अव्यवस्था,वजन में दिक्कत और सफाई व्यवस्था में कोताही को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए 6 हजार का जुर्माना भी लगाया गया। वहीं कोताही बरतने पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से नोटिस जारी करने की बात भी सामने आई है। 

सैम्पल रिपोर्ट आने तक किया पाबंद
----------
स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गोदाम के प्रथम व द्वितीय मंजिल से 2 सैम्पलों को लिया गया।  सैम्पल लेने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कम्पनी के संचालक को रिपोर्ट नहीं आने तक पाबंद किया गया है कि तब तक आप किसी प्रकार की सप्लाई बाजार में नहीं करोगे। गोदामो में तीनों ब्रांडों की पैकिंग अलग-अलग नल से की जा रही थी। सभी नलों से स्वास्थ्य विभाग ने सैम्पल लेकर जांच के लिए भिजवा दिया है। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया।

जनवरी से अब तक का आंकड़ा
---------
जनवरी से आज तक सैम्पल :- 121 (एक्ट के तहत)
सैम्पल की रिपोर्ट प्राप्त हुई :- 88 सैम्पल
अब तक हुए फेल :- 27 सैम्पल
आज 6 दुकानों पर लगाई शास्ति :- 14500 रुपये शास्ति

पहली बार सरकार ने दिया था डिकोय ऑपरेशन के निर्देश
------
जिस प्रकार लिंग परीक्षण रोकने के लिए डिकॅाए आपरेशन होता हैं। उसी तर्ज पर मिलावटखोरों के यहां डिकॅाय आपरेशन किए जाने हैं। सरकार ने अभियान की जिम्मेदारी प्रत्येक जिला कलेक्टर को सौंपी है। अभियान को सशक्त बनाने के लिए पहली बार 6 विभागों को इसमें जोड़ा गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम का पुलिस को भी सहयोग करने के निर्देश दिए गए। अब इस के तहत प्रकरण लंबित नहीं रहे इसलिए 90 दिन में ही मामलों का निस्तारण किया जाता है । सरकार के इस निर्णय से जांच करने वाली टीमों को भी राहत मिली है।

कंटेंट:- कुलदीप शर्मा

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे