Advertisement

Advertisement

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक सम्पन्न पेयजल सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई सकारात्मक चर्चा

 जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक सम्पन्न


पेयजल सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई सकारात्मक चर्चा
गर्मी के दौरान पेयजल पहली प्राथमिकता
श्रीगंगानगर, । जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा ने कहा कि भीषण गर्मी के दौरान आमजन को शुद्ध व नियमित पेयजल मिलता रहे, इसको लेकर जलदाय व जल संसाधन विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करे। पेयजल को लेकर किसी प्रकार की समस्याएं नहीं आनी चाहिए।
श्री इंदौरा गुरूवार को जिला परिषद में साधारण सभा की विशेष बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सदस्यों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल की समस्याएं बताई है, अधिकारीगण पेयजल को प्राथमिकता देते हुए इसे गंभीरता से लेवें। गर्मी के दौरान पेयजल आपूर्ति हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। विभाग के पास ट्यूबवैल, नहरों में बनाये गये पौण्ड या हैण्डपम्प जो भी संसाधन है, उनका सदुपयोग करते हुए पर्याप्त पेयजल देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर किसी क्षेत्र में भूमि का पानी पीने योग्य नहीं है या फ्लोराइड युक्त है, उसका उपयोग न करे।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना में मेटेरियल कम्पोनेंट एवं मेटो के भुगतान को लेकर सरकार स्तर पर बातचीत की है, जल्द ही इन समस्याओं का समाधान होगा। उच्च अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि मई माह में भुगतान कर दिया जायेगा। बैठक में नरेगा में लगाये गये मेट को बदलने के संबंध में भी विस्तृत चर्चा हुई।
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने बैठक के दौरान विभिन्न सदस्यों द्वारा उठाई गई समस्याएं सुनने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिये कि सदन में जो समस्याएं रखी गई है, उनका उचित निदान होना चाहिए। भीषण गर्मी में पेयजल हमारी पहली प्राथमिकता है। दूरदराज के क्षेत्र में जिन पेयजल परियोजनाओं में पानी की मात्रा कम है, उनमें टयूबवैल इत्यादि से या पौण्ड किये गये पानी से डिग्गियां भरना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र नागरिकों को जोड़ने के लिये आवेदन लिये जा रहे है। सरकार द्वारा 30 अप्रैल 2022 तक पोर्टल ओपन किया हुआ है।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ देने के लिये पोर्टल खोल रखा है। जिले के जो भी गरीब व ऐसे पात्र परिवार जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ लेना चाहते है, वे अपने नजदीक के ई-मित्र पर जाकर अपना पंजीयन जरूर करवा लेवे। यह पोर्टल 30 अप्रैल को रात्रि 12 बजे तक खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि राशन वितरण व्यवस्था इस प्रकार सुनिश्चित की जाये कि दूरदराज के नागरिकों को अपना राशन लेने के लिये ज्यादा दूर न जाना पड़े। उन्होंने गर्मी के मौसम में शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने पर जोर दिया। श्री गौड़ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों की जो भी समस्याएं हो, उनका समाधान संबंधित अधिकारी करे। ग्रामीणों को अनावश्यक जिला मुख्यालय तक नहीं आना पड़े, यह सुनिश्चित करना होगा।
सादुलशहर विधायक श्री जगदीश चन्द्र जांगिड़ ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा में जो मेट कार्य करते है, उन्हें भारत सरकार के महात्मा गांधी नरेगा योजना के एक्ट के प्रावधान के अनुसार बदलने चाहिए। उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार पैनल तैयार होना चाहिए तथा समय-समय पर मेट बदलने चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान गर्मी के समय में पेयजल व विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान दिया जाये।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुहम्मद जुनैद, पूर्व सांसद श्री शंकर पन्नू, उपवन संरक्षक श्री आसुतोष ओझा, अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला सहित विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान व जिला परिषद के सदस्य व अधिकारीगण उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement