Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सरकारी स्कूल में नामांकन बढ़ाने की कवायद-- 24 जून से प्रत्येक वार्ड में दो सरकारी शिक्षक जाकर करेंगे सर्वे, स्कूल में प्रवेश लायक बच्चे का ऑन द स्पॉट भरेंगे एडमिशन फॉर्म - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 15 June 2022

सरकारी स्कूल में नामांकन बढ़ाने की कवायद-- 24 जून से प्रत्येक वार्ड में दो सरकारी शिक्षक जाकर करेंगे सर्वे, स्कूल में प्रवेश लायक बच्चे का ऑन द स्पॉट भरेंगे एडमिशन फॉर्म

 सरकारी स्कूल में नामांकन बढ़ाने की कवायद--


24 जून से प्रत्येक वार्ड में दो सरकारी शिक्षक जाकर करेंगे सर्वे, स्कूल में प्रवेश लायक बच्चे का ऑन द स्पॉट भरेंगे एडमिशन फॉर्म
जिले की प्रत्येक सरकारी स्कूल में आगामी एक महीने में एक खेल गतिविधि को किया जाएगा विकसित
एनीमिया मुक्त राजस्थान को लेकर एक जुलाई को 5 से 9 वर्ष के बच्चों को पिंक व 10 से 19 साल के बच्चे को दी जाएगी ब्लू टेबलेट
जिले के प्रत्येक ब्लॉक में पहुंची आधार मशीन, अब सरकारी स्कूल का कोई भी बच्चा बिना आधार कार्ड नहीं रहेगा
जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में हुई जिला निष्पादक समिति की बैठक में लिया गया निर्णय़ 

हनुमानगढ़, । जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में बुधवार को शिक्षा विभाग की जिला निष्पादक समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने सरकारी स्कूल में नामांकन बढ़ाने को लेकर नवाचार करते हुए 24 जून से प्रत्येक वार्ड में दो सरकारी शिक्षकों को सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। जिसमें ये दोनों शिक्षक अपने साथ शिक्षा विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं के पंफलेट, एडमिशन फार्म व सर्वे का प्रपत्र साथ लेकर जाएंगे। सर्वे के दौरान स्कूल में प्रवेश लायक बच्चे का ऑन द स्पॉट एडमिशन फॉर्म भरवाया जाएगा। गौरतलब है कि श्री डिडेल ने जिले में 30 फीसदी नामांकन बढ़ाने का टार्गेट शिक्षा विभाग को दिया है। 

बैठक में श्री डिडेल ने जिले के सभी ब्लॉक में स्थित प्रत्येक सरकारी स्कूल में आगामी एक माह में एक खेल गतिविधि को विकसित करने के निर्देश दिए हैं।उल्लेखनीय है कि समसा के जरिए प्राथमिक स्कूलों में खेल सामग्री खरीद को लेकर प्रत्येक स्कूल को प्रतिवर्ष 5 हजार रू., उच्च प्राथमिक स्कूलों को 9 हजार रू. और सीनियर सैंकडरी स्कूल को 25 हजार रू. की राशि दी जाती है। जिला कलेक्टर ने कहा कि चाहे खेल सामग्री कम खरीद लें लेकिन जो खरीदें उसकी क्वालिटी अच्छी हो। एक स्कूल में एक खेल गतिविधि का अच्छे से विकास हो।

श्री डिडेल ने एनीमिया मुक्त राजस्थान को लेकर स्कूल खुलने पर 1 जुलाई को सभी स्कूलों में 5 से 9 साल के बच्चे को पिंक और 10 से 19 साल के बच्चे को ब्लू टेबलेट आवश्यक रूप से देने और इसकी फोटो भिजवाने हेतु सभी सीबीईओ को निर्देशित किया। साथ ही माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर स्कूलों में पैडमैन मूवी दिखाने और माहवारी स्वच्छता को लेकर स्कूल में महिला व पुरूष शिक्षकों की उपस्थिति में चर्चा आम करने हेतु निर्देशित किया ताकि कोई भी बच्ची मैंस्ट्रुअल सर्किल शुरू होने पर ड्राप आउट ना हो। 

जिला कलेक्टर ने राजीव गांधी करियर पोर्टल का प्रचार प्रसार करने, कोरोना वैक्सीनेशन अंतर्गत प्रीकॉशन डोज से वंचित शिक्षकों व स्टाफ को वैक्सीनेशन करवाने, बच्चों को कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने, सम्मान समारोह आयोजित करने समेत कई निर्देश दिए। सीडीईओ श्री वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले के प्रत्येक ब्लॉक में आधार मशीन पहुंचा दी गई है। अब जिले के सरकारी स्कूल का कोई भी बच्चा बिना आधार नहीं रहेगा। 

बैठक में जिला कलेक्टर के अलावा सीडीईओ श्री वीरेन्द्र सिंह,महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी, आरसीएचओ डॉ विक्रम सिंह, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल, डीईओ प्रारंभिक श्री रामेश्वर लाल,सहायक निदेशक श्री सुभाष चंद्र घोटिया, एडीपीसी श्री जयसिंह रणवा, एपीसी श्री सुरेन्द्र रॉयल, मनोनित सदस्य श्री प्रताप सिंह चौधरी, डीएलसीईओ श्री प्रेम कुमार घोटिया समेत सभी सीबीईओ उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे