Advertisement

Advertisement

बैठक में जिला कलक्टर ने की महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा

 बैठक में जिला कलक्टर ने की महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा


श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी की अध्यक्षता में बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा हेतु बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।
बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजनान्तर्गत जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलक्टर ने कार्ययोजना के तहत जिले के समस्त विधालयों में आगामी शनिवार को टेलिविजन के माध्यम से एक ही समय में गुड टच-बेड टच पर जागरूकता संबंधी वीडियो प्रसारित करवाने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने जिले में फैल रहे नशे की प्रवृति की रोकथाम के लिए सजग  रहने व आवश्यक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री विजय कुमार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजनान्तर्गत जिला टास्क फोर्स की बैठक में गत त्रैमास की प्रगति पर चर्चा करते हुए बताया कि कस्तूरबा गांधी के आवासीय विधालय, 3 एसटीआर, घडसाना व अमरपुरा जाटान, सूरतगढ एवं बालिका अनुकूल ग्राम पंचायत रोहिडावाली में रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण का आयोजन करवाया गया। योजना प्रारंभ से अब तक का एसआरबी डाटा, बच्चों में पोषण की स्थिति, संस्थागत प्रसव, एएनसी जांच, बालिकाओं का सेकेंडरी स्तर में नामांकन आदि के डाटा के एवं पोक्सो एक्ट के आंकडे प्रस्तुत किए गये। इसके आधार पर जिले की स्थिति का विश्लेषण किया गया।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गत बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना में नो बेग डे पर जिले के 44 विधालयों में उडान योजना, गुड टच-बेड टच और केरियर काउंसिल पर सत्र का आयोजन करवाया गया। इसमें 2357 विधार्थियों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत बेटियों के प्रति सकारात्मक वातावरण निर्माण हेतु जिले में वृक्षारोपण, रैलियों, बेटी जन्मोत्सव, शपथ समारोह, आठवां फेरा जैसी गतिविधियों का आयोजन निरंतर विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। जिला महिला समाधान समिति की बैठक में वन स्टॉप सेंटर व महिला सुरक्षा सलाह केन्द्र द्वारा प्रगति प्रस्तुत की गई।
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक (स्पेशल सैल महिला उत्पीड़न)  अरविंद विश्नोई, अतिरिक्त जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुकेश मेहता, शिक्षा विभाग के  सुनील कुमार, जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जोगेन्दर कौशिक, अंध विधालय से निदेशक श्रीमती रंजना सेठी सहित विभिन्न अन्य उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement