Advertisement

Advertisement

स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में हो चुनाव वल्नरेबल पॉकेट पर विशेष निगरानी : जिला निर्वाचन अधिकारी

 

स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में हो चुनाव
वल्नरेबल पॉकेट पर विशेष निगरानी : जिला निर्वाचन अधिकारी
नशे में लिप्त सरगनाओं पर होगी कार्यवाहीः पुलिस अधीक्षक
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंशदीप ने कहा कि गंगानगर क्षेत्र की 6 विधानसभाओं में वल्नरेबल पॉकेट को चिन्हित कर अधिकारियों द्वारा लगातार दौरे किये जा रहे हैं, जिससे आमजन बिना किसी भय के अपना मतदान कर सके। हमारा प्रयास रहेगा कि मतदान को लेकर कोई किसी को प्रभावित न कर सके।
जिला कलक्टर श्री अंशदीप व पुलिस अधीक्षक श्री विकास शर्मा ने गुरूवार को संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट सभाहॉल में चुनाव को लेकर आयोजित प्रेस वार्ता में बोल रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंशदीप ने बताया कि मैंने स्वयं व पुलिस अधीक्षक दोनों ने कई विधानसभा क्षेत्रों के वल्नरेबल पॉकेट का दौरा किया है। संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा तथा सुरक्षा बलों द्वारा भी ऐसे क्षेत्रों का दौरा कर आमजन से बातचीत की जा रही है। ऐसे क्षेत्रों में सुरक्षा के लिये विशेष जाब्ता तैनात होगा।
उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। सभी आरओ कार्यालय में वोटर लिस्ट की कॉपी उपलब्ध है तथा ऑनलाईन सूचना भी प्राप्त की जा सकती है। डाक मतपत्रों में होम वोटिंग को लेकर फार्म 12-डी इकठ्ठे किये जा रहे हैं, जिनकी संख्या लगभग 2091 है। 14 नवम्बर से मतपत्र के लिये प्रथम चरण होगा तथा 20 व 21 नवम्बर को द्वितीय चरण होगा। दूसरे जिलों के कार्मिक भी डाक मतपत्र से मतदान कर सकेंगे। इवीएम का विधानसभा वार प्रथम रेण्डेमाईजेशन आज होगा तथा इसके पश्चात द्वितीय रेण्डेमाईजेशन में ईवीएम का बूथवार आवंटन होगा। इसकी जानकारी राजनैतिक दलों को भी दी जायेगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि मतदान को लेकर प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा जल्द ही द्वितीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। कार्मिकों को पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जायेगा। फिर भी कोई कार्मिक चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में ढ़िलाई बरतेगा तो आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कही भी चुनाव को लेकर गलत एक्टीविटी ध्यान में आये तो आयोग के एप या आयोग द्वारा लगाये गये पर्यवेक्षक या निर्वाचन में लगे अधिकारियों को जानकारी देवे।
पुलिस अधीक्षक श्री विकास शर्मा ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2023 को लेकर 6 विधानसभाओं में नाकाबंदी की गई है। अंतर्राज्जीय सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। क्षेत्र में मोबाईल पार्टियां भी विभिन्न मतदान केन्द्रों व संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा कर आमजन से बातचीत की जा रही है, जिससे चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून को प्रभावित करने का प्रयास करता है, तो उसके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। जो नागरिक अपने व्यवसाय, व्यापार के लिये राशि लेकर परिवहन करते है, उन्हें परोपर कागजात रखने चाहिए, जिससे अनावश्यक परेशानी नहीं होगी। दस लाख से अधिक की राशि जब्त करने पर आईटी के अधिकारियों को सूचना दी जाती है। सुरक्षा को लेकर बीएसएफ के अलावा और जाब्ता जल्द ही उपलब्ध होगा। ईवीएम सेन्टर पर गार्ड तैनात है तथा जब-जब ईवीएम का मूवमेंट होगा, सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब तक एक करोड़ से अधिक की नगद राशि जब्त की गई है, जबकि नारकोटिक्स व अन्य को मिलाकर 10 करोड़ से उपर का सीजर किया गया है। उन्होंने बताया कि नशे के कारोबार में जो मुख्य सरगना है, उन पर भी कार्यवाही की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement