Advertisement

Advertisement

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर साइकिल पाकर खिले बालिकाओं के चेहरे

 

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर साइकिल पाकर खिले बालिकाओं के चेहरे

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय अनूपगढ में विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

छात्राओ को वितरित की गई साइकिलें, कानून एवं स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

सरकार बालिका शिक्षा के प्रति बेहद गंभीर : जांगिड़

अनूपगढ़। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। छात्राओं को साइकिलों का वितरण किया कर कानून और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर कक्षा 9 वी एवं 10 वी की 204 छात्राओंं को साइकिलों का वितरण किया गया। साइकिलें पाकर बालिकाओं के चेहरे खिल उठे। इस दौरान ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी पंकज जांगिड़ ने छात्राओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई देते हुए शिक्षा के महत्व को बताया। उन्होंनें बताया कि दूरी की वजह से कोई छात्रा पढ़ाई नहीं छोड़े इसके लिए सरकार की तरफ से छात्राओं को साइकिल का वितरण किया जाता है,इसके अलावा सरकार बालिका शिक्षा के प्रति गंभीर है. सरकार विद्यार्थियों को स्कूल में ही अनेक सुविधाऐ दे रही हैं। इस अवसर पर अतिथि के रूप में पार्षद सुखविंद्र सिंह मक्कड़,एसडीएमसी सदस्य आत्मा सिंह,नरेश धूडिय़ा,मीनाक्षी बसंल,सरिता बिश्रोई,मदन धायल तथा वरिष्ठ व्याख्याता सुदेश ग्रोवर मौजूद रही। व्याख्याता ग्रोवर ने बताया कि विद्यालय की छात्राएं प्रत्येक एक्टिविटी में अग्रणी रहती है,इस गणतंत्र दिवस पर भी सांंस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले रही हैं। 

बालिकाओं को दी कानूनों की जानकारी

इसके अलावा राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से बालिकाओं को महिला सुरक्षा एवं महिलाओं से जुड़े कानूनों की जानकारी दी गई। इस अवसर पर बार संघ अध्यक्ष रमेश सारस्वत ने महिलाओं से जुड़े कानूनों की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। इसके अलावा समाज में उनके विकास के लिए समान अवसर और सम्मान दिलाने की ओर भी लोगों का ध्यान आकर्षित करना है और सबसे जरूरी बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म करना है। इस अवसर पर बार संघ अध्यक्ष रमेश डाल के अलावा अधिवक्ता राजेश डाल,तालुक विधिक सचिव ममता विश्रोई सहित अन्य मौजूद थे। 

स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

इसके अलावा राजकीय चिकित्सालय से बीएचएस फीमेल चरणजीत कौर एवं एएनएम परमजीत कौर ने बालिकाओं को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंनें जागरूक करते हुए स्वच्छता पर ध्यान देते हुए माहवारी के दिनों में सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंनेंं कहा कि जागरूकता के अभाव में कई बीमारियां घर कर जाती है,जिसके प्रति बालिकओं को जागरूक रहना चाहिए। इस अवसर पर व्याख्याता मीनाक्षी ने अस्पताल स्टाफ का आभार प्रकट किया और बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement