Advertisement

Advertisement

आमजन के परिवादों का शीघ्रता से हो निस्तारण एवं अधिकारी फील्ड में अधिक से अधिक करें निरीक्षण : जिला कलेक्टर

 


दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का किया जाए चिन्हीकरण, जनाधार के लंबित आवेदनों हेतु दोषी अधिकारियों व कार्मिकों के विरूद्ध हो कार्यवाही

जिला कलेक्टर श्री अवधेश मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षात्मक बैठक का आयोजन

बैठक में सभी विभागों एवं योजनाओं की जिला कलेक्टर ने की समीक्षा

आमजन के परिवादों का शीघ्रता से हो निस्तारण एवं अधिकारी फील्ड में अधिक से अधिक करें निरीक्षण : जिला कलेक्टर

अनूपगढ। जिला कलेक्टर अवधेश मीणा की अध्यक्षता में सोमवार शाम जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक का आयोजन हुआ जिसमें समस्त विभागों में संचालित गतिविधियों, सपंर्क पोर्टल व जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों के निस्तारण आदि की समीक्षा की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने सभी विभागों की समीक्षा करते हुए कहा कि आमजन के परिवादो को संबंधित विभाग शीघ्र निस्तारण करें और समस्त कार्यालयध्यक्ष अपने विभाग की शिकायतों के निस्तारण व विभागीय योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट की साप्ताहिक तुलनात्मक रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय निर्धारित समय पर भिजवाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने सभी विभागों को अपनी आईडी मैपिंग करवाने के लिए कहते हुए सूचना एवं प्रौद्योगिकी के विभाग को निर्देशित किया की आईडी मैपिंग के लिए राज्य स्तर पर पत्राचार करें। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि कार्यालयाध्यक्ष फील्ड में अधिक से अधिक भ्रमण करें। प्रत्येक सप्ताह में कम से कम 4 निरीक्षण अवश्य करें। उन्होंने समस्त विभागों को सिटीजन चार्टर के अनुसार ही कार्य तथा समस्त कार्यालयाध्यक्ष को अपने अधीनस्थ कार्मिकों की उपस्थिति की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया। बैठक शाम 4 बजे शुरू हुई जो रात 9 बजे तक, करीबन 5 घण्टे तक चली।

जिले में गायनेकोलोजिस्ट पद पर चिकित्सक की भर्ती के लिए लिखे पत्र

बैठक में जिला कलेक्टर अवधेश मीणा ने स्वास्थ्य विभाग को समस्त हॉस्पिटल से बायोमेट्रिक उपस्थिति की सूचना मंगवाकर मॉनिटरिंग करने, जिले में गायनकोलोजिस्ट पद पर चिकित्सक की भर्ती हेतु राज्य सरकार को पत्र लिखने तथा जिला अस्पताल की क्षतिग्रस्त छत की मरम्मत करवाने हेतु निर्देशित किया।

दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का किया जाए चिन्हीकरण

सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि रायसिंहनगर शहरी क्षेत्र में नालियों को लेवल नीचा करते हुए उनकी चौड़ाई बढ़ाई जाए। उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति का गठन करने, सड़कों के किनारे दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर बोर्ड लगवाने, कलैक्ट्रेट कार्यालय के सामने सड़क पर कट लगवाने व शहरी सड़कों के सौंदर्यकरण पर ध्यान देने तथा सरकारी कार्यालयों, सरकारी भवनों आदि की मरम्मत हेतु एस्टीमेट बनाकर बजट मांग करने के निर्देश दिये।


बैठक के दौरान जिला कलक्टर मीणा ने विद्युत विभाग को जिले के समस्त जीएसएस, फीडर की सूचना भिजवाने, आंगनबाड़ी केन्द्रों व विद्यालयों में कनेक्शन की कार्यवाही समय पर करवाने, प्रतिदिन होने वाले फॉल्ट को ठीक करवाने हेतु सिस्टम को मजबूत करवाने तथा बिजली दुर्घटना से हुए हादसों में पीड़ित को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये गये।

 साथ ही, जिला कलेक्टर ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को पेयजल के अवैध कनेक्शन पर प्रभावी कार्यवाही करने, नगरपरिषद को अन्नपूर्णा रसोई योजना में खाना गैस चूल्हे पर बनाने व खाने के मेन्यू में खिचड़ी/मोटा अनाज आदि की व्यवस्था करवाने, जिला परिषद् को आवास योजना में समय पर भुगतान करवाने, स्वामित्व योजना में शीघ्र पट्टा वितरण करने, महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग को पोषाहार में खाने की गुणवत्ता की जांच करने व अधिक से अधिक क्षेत्र में भ्रमण करने हेतु तथा आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र बनवाने व आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुधार करवाने हेतु निर्देशित किया गया। आयोजना विभाग को जिला कलेक्टर ने जनाधार के लंबित आवेदनों हेतु दोषी अधिकारियों व कार्मिकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को विद्यालयों की जर्जर इमारतों की मरम्मत करवाने व मॉनिटरिंग करने, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग को एसीपी को जिले के समस्त ईमित्रा व अधीनस्थ कार्यालयों का अधिक से अधिक निरीक्षण करने, सभी कार्यालयों में नेटवर्क समस्या का समाधान करवाने हेतु तथा रसद विभाग को सपंर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश देते हुए उज्जवला योजना में अधिक से अधिक कनेक्शन देने व उज्जवला योजना में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अलावा अन्य विभागों को भी जिला कलेक्टर की ओर से आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में एडीएम ओम प्रकाश सहारन, डीईओ जितेंद्र कुमार, आरसीएचओ डॉ. रमेश कुमार, विद्युत विभाग के एसई जेएस पन्नू, पीएचईडी एसई जितेंद्र झांब, पीडब्ल्यूडी एसई हनुमान रतनू, नगर परिषद से सुरेंद्र पूनिया, डिओआईटी एसीपी भावना बिश्नोई, सीडीपीओ सहदेव कुमार, कृषि विभाग से सुरजीत कुमार, सहकारिता विभाग से सुरेश कुमार, जिला परिषद से देवेंद्र कुमार एवं प्रवर्तन निरीक्षक सरोज बिश्रोई सहित अन्य विभागों के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement