Advertisement

Advertisement

राज्य प्रतिष्ठा और 33 जिला प्रतिष्ठित कमेटियों की सोशल मीडिया पर पैनी नज़र

 इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के क्विक रिस्पॉन्स रिस्पॉन्स के लिए फ़ोर्स न्यूज़ पर लगाम


फ़्रेक्स न्यूज़ एवं हेट स्पीच मॉनिटरिंग इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रोरेक्टर विभाग का 360 डिग्री प्रयास

1 राज्य प्रतिष्ठा और 33 जिला प्रतिष्ठित कमेटियों की सोशल मीडिया पर पैनी नज़र

राज्य लेक्चरर विभाग का नवाचार, फ़ेक्ट चेक के लिए 80 पुलिस अधिकारी

श्रीनगर/जयपुर। मुख्य विमान अधिकारी श्री वैद्य गुप्ता ने बताया कि राज्य में विमान और चालक दल के लिए 360 डिग्री तक के प्रयास किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर विकिपीडिया, कानून-व्यवस्था, मतदाता सूची एवं मतदान सहित चुनाव प्रक्रिया एवं जिला को प्रभावित करने वाले एसोसिएटेड इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट की पैनी नजर है। राज्य और जिला स्तर के पुलिस एवं विभाग में इन साजो-सामान पर निरंतरता बनाए रखी जा रही है। इन यूनिटों के रिज़ल्ट अधिकारी के रूप में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया पर रिज़ल्ट की लगातार निगरानी कर रहे ।

'सार्वजनिक सांख्यिकी समिति' के
श्री गुप्ता ने बताया कि भारतीय दूरसंचार आयोग ने सोशल मीडिया पर फेक न्यूज के अनुसार, राज्य दूरसंचार विभाग के लिए गलत और लाइसेंसी योजनाएं बनाई हैं। इसके तहत भारत के पुरातत्वविद् आयोग तक के मुख्य अभियंता कार्यालय में तीन पुस्तकालयों में काम चल रहा है। ये कामटी प्रदेश स्तर पर इलेक्ट्रोरेटर से लेकर एसोसिएटेड एसोसिएशन तक है। सूचना एवं अनुसंधान विभाग के सोशल मीडिया एवं फैक्ट चेक टीम के सहयोग से 24 घंटे सोशल मीडिया, न्यूज चैनल, समाचार पत्र, एफएम एवं अन्य स्रोतों पर प्रसारित एवं प्रकाशित दस्तावेजों की जांच की जाती है और आवश्यक कार्रवाई की जाती है।

मुख्य इलेक्ट्रॉनिक्स अधिकारी ने बताया कि राज्य स्तर पर निगरानी रख रही इन आंकड़ों के आधार पर सोशल मीडिया पर कोई भी संदिग्ध सूचना दी जाती है, तो उनके फैक्ट चेक से संबंधित दस्तावेजों को डाउनलोड किया जाता है। यदि यह गलत और अलौकिक पाया जाता है, तो 3-4 घंटे में इसे हटवाने या पूर्व कार्रवाई के लिए भारत टेलीकॉम आयोग को लिंक के साथ लिंक पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को अधिक प्रभावी और त्वरित बनाने के लिए राज्य का एक प्रोजेक्ट ग्रुप भी बनाया गया है। इस ग्रुप में जिला और राज्य स्तर पर फेक चेक के लिए स्टिचिंग कमेटियों के अधिकारी और उनकी टीम के सदस्य शामिल हैं जो इस तरह की खबरों पर जोरदार कार्रवाई करते हैं।
'जिला सांख्यिकी समिति' के
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों में जिला सूचना एवं राष्ट्रपति अधिकारी के सहयोग से सोशल मीडिया एवं फैक्ट चेक टीम जिला स्तर के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स, स्थानीय समाचार चैनल, स्थानीय समाचार पत्र एवं अन्य स्रोतों पर प्रसारित एवं प्रकाशित सूक्ष्मदर्शी से विश्लेषण किया जाता है एवं आवश्यक ई.पी.

फेसबुक न्यूज पर लगाम, पुलिस कर रही साकार'
श्री गुप्ता ने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली फेक न्यूजए गलत और भ्रामक सूचनाओं पर लगाम लगाने के लिए राज्य निर्वाचन विभाग ने नवाचार किया है। लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर फेक्ट चेक लिए निर्वाचन विभाग और पुलिस द्वारा साझा प्रयास किया जा रहा है। स्थानीय स्तर तक मॉनिटरिंग के लिए प्रदेशभर में करीब 80 पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। राज्य स्तर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री शरत कविराज को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिलों में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। यह अधिकारी भारतीय दंड संहिता और न्यायालयों के निर्णयों के अनुसार इन प्रकरणों में कार्यवाही करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement