Advertisement

Advertisement

जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों का जल्द से जल्द निस्तारण करें अधिकारी

 

मानसून से पहले समस्त नालों-नालियों की समुचित सफाई करें सुनिश्चित
जिला स्तरीय अधिकारीगणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश
जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों का जल्द से जल्द निस्तारण करें अधिकारी
श्रीगंगानगर,। जिला स्तरीय अधिकारीगणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने मानसून से पूर्व समस्त नालों-नालियों की समुचित सफाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि बरसाती पानी की निकासी को लेकर समस्या नहीं आनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निकाय क्षेत्र में मानसून से पहले ही नालों-नालियों की सफाई करवाई जाये ताकि बरसाती पानी की निकासी हो सके। नगरपरिषद आयुक्त के साथ-साथ समस्त नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी उक्त कार्यवाही गंभीरतापूर्वक सुनिश्चित करेंगे। क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी, भण्डारण और परिवहन करने वालों के खिलाफ पुलिस-औषधि नियंत्रक विभाग द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जाये। अवैध खनन की रोकथाम के लिये आवश्यक कार्यवाही नियमित रूप से की जाये। जुलाई में वृहद स्तर पर पौधारोपण अभियान आयोजित होगा, इसलिये समस्त विभाग आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागवार आवंटित लक्ष्यों के अनुसार गड्डे, पौधे क्रय करने सहित अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई के लम्बित प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निस्तारण किया जाये। 20 जून को आयोजित होने वाली जिला स्तरीय जनसुनवाई में उच्च स्तर से लम्बित प्रकरणों को लेकर समीक्षा प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर संबंधित विभागीय अधिकारी तैयारियां पूर्ण रखें। 90 दिन से अधिक प्रकरण लम्बित नहीं रहे। वीआईपी और सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों का अतिशीघ्र निस्तारण किया जाये।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार समस्त विभागीय अधिकारी फील्ड में जाये और रात्रि चौपाल और जनसुनवाई के माध्यम से आमजन की समस्याओं का निस्तारण करें। अवैध जल कनेक्शन हटाने के लिये पीएचईडी एसई को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारियों द्वारा नकारात्मक समाचारों और शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही की जाये। अधिकारी मौके पर पहुंचें और समस्याओं का निराकरण करें। समस्या समाधान के लिये अधिकारी तुरन्त रिस्पॉंस करें। मौके पर पहुंचकर समस्या की जानकारी ले और उच्च स्तर पर कार्यवाही से अवगत करवायें। समस्त अधिकारी विभागीय योजनाओं की जानकारी, प्रगति और समस्याओं की जानकारी रखें।
शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत लगातार कार्यवाही करने के लिये स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री महोदय की मंशा के अनुसार मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाये। हीट वेव से बचाव के लिये आमजन को जागरूक करने के साथ-साथ चिकित्सीय संस्थानों में पंखे, कूलर, बेड, दवाएं सहित अन्य व्यवस्थाएं पूर्ण की जायें। बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता के साथ मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये एन्टी लार्वा गतिविधियां भी सुनिश्चित की जायें। आवश्यकतानुसार एमएलओ और टेमीफॉस दवा के साथ-साथ फोगिंग करवाई जाये। एएनएम ग्राम सभाओं में जाकर आमजन को जागरूक करें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड वितरण के साथ-साथ ई-केवाईसी में अपेक्षित प्रगति लाई जाये। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के भौतिक सत्यापन जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारी विभागीय योजनाओं में अपेक्षित प्रगति लाने के लिये नियमित समीक्षा करें।
इस अवसर पर एडीएम प्रशासन (कार्यवाहक) एवं नगर विकास न्यास सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, सीईओ जिला परिषद श्री मृदुल सिंह, एडीएम सतर्कता श्री नरेन्द्र पाल सिंह, नगरपरिषद आयुक्त श्री यशपाल आहूजा, जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, डॉ. करण आर्य, श्री लाभ सिंह मान, श्री आशीष गुप्ता, श्री पदमप्रकाश कोठारी, श्री गिरजेश कांत शर्मा, श्री विक्रम सिंह, श्री विजय कुमार, श्री विष्णु खत्री, डॉ. नरेश गुप्ता, डॉ.दीपक मोंगा, श्रीमती प्रीति गर्ग सहित अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement