Advertisement

Advertisement

पानी चोरी रोकने के लिये पंजाब अधिकारियों की टीम करेगी नियमित निरीक्षण


 पानी चोरी रोकने के लिये पंजाब अधिकारियों की टीम करेगी नियमित निरीक्षण

गंगनहर में निर्धारित पानी लेने के लिये पंजाब पहुंचे जिला कलक्टर श्री लोकबंधु

बैठक में प्रदूषित पानी, नहरी पानी चोरी रोकने और अवैध पाईपें हटाने पर बनी सहमति

श्रीगंगानगर। गंगनहर में निर्धारित शेयर के बावजूद सिंचाई पानी नहीं मिलने पर जिला कलक्टर श्री लोकबंधु ने बुधवार को पंजाब पहुंचकर फाजिल्का डीसी (जिला कलक्टर) श्रीमती सेनू दुग्गल और पंजाब-राजस्थान सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ फाजिल्का डीसी कार्यालय में बैठक की। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने बीकानेर कैनाल में निर्धारित मात्रा में पानी उपलब्ध करवाने, नहरी पानी की चोरी रोकने और अवैध पाईपें हटाने का आग्रह किया। इस पर डीसी श्रीमती दुग्गल ने अपेक्षित कार्यवाही और हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए बीकानेर कैनाल में पानी चोरी रोकने के लिये फाजिल्का जिला प्रशासन और पुलिस की टीम द्वारा नियमित रूप से प्रभावी निरीक्षण करने पर सहमति जताई।

बैठक में श्री लोकबंधु द्वारा अवगत करवाया गया कि फिरोजपुर फीडर में पानी में उतार-चढ़ाव बना रहता है। पंजाब द्वारा अपनी नहरों में पूरा पानी प्रवाहित किया जाता है, लेकिन बीबीएमबी द्वारा बीकानेर कैनाल के निर्धारित शेयर का ध्यान नहीं रखा जाता है। पानी कम मिलने से किसानों की फसलें प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने पंजाब भाग में स्थित इस्लामेवाला, कमालवाला, आजमवाला क्षेत्र में पानी चोरी पर अंकुश लगाने, निर्धारित शेयर के अनुसार पानी छोड़ने, गंगनहर में प्रदूषित पानी प्रवाहित न किये जाने और बीकानेर कैनाल पर नियमित गश्त करने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि पंजाब क्षेत्र में अवैध पाईपों को हटाया जाये। उन्होंने कहा कि पानी चोरी होने और निर्धारित मात्रा के अनुसार सिंचाई पानी नहीं मिलने से गंगनहर के किसान परेशान हैं। सिंचाई पानी नहीं मिलने से फसलें सूख रही हैं। तुरन्त प्रभाव से स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा नहरी पानी की चोरी पर रोक लगाई जाये और पानी चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाते हुए कानूनी कार्यवाही की जाये।

बैठक के दौरान बीकानेर कैनाल में पानी चोरी रोकने के लिये पंजाब जिला प्रशासन, पुलिस और सिंचाई अधिकारियों की टीम द्वारा नियमित रूप से निरीक्षण करने पर सहमति जताई गई। निरीक्षण के दौरान अवैध पाईपें लगाकर पानी चोरी करने वालों पर कार्यवाही के लिये पर्याप्त पुलिस जाब्ता उपलब्ध करवाने, राजस्थान क्षेत्र की जमीन पर सिंचाई पानी लेने वाले ट्यूबवैलों को हटाने के लिये चिन्हित करने और नहर के पटड़ों की सफाई करवाने भी सहमति बनी। इस दौरान जिला कलक्टर श्री लोकबंधु ने गंगनहर में दूषित पानी और मृत मुर्गियां आने का जिक्र करते हुए कहा ऐसी घटनाओं पर भी सख्ती से रोक लगाई जाये।

इसके पश्चात जिला कलक्टर श्री लोकबंधु ने फाजिल्का एक्सईन से कहा कि नहरी पानी चोरी रोकने के लिये प्रभावी निगरानी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। नहरी पानी चोरी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी, तभी नहरी पानी की चोरी पर अंकुश सम्भव होगा। जल संसाधन विभाग श्रीगंगानगर द्वारा समय-समय पर बीकानेर कैनाल की गश्त कर पटड़ों पर पाईप के माध्यम से पानी चोरी होने और नहर के समानान्तर भूमि पर अवैध ट्यूबवैल तथा पक्के निर्माण की रिपोर्ट पंजाब सिंचाई अधिकारियों को सौंपी गई है। इन पर प्रभावी कार्यवाही की जाये।

बैठक के दौरान डीसी श्रीमती दुग्गल और एसएसपी प्रज्ञा जैन ने जिला कलक्टर को अपेक्षित कार्यवाही का आश्वासन देते हुए कहा कि नहरी पानी की चोरी रोकने के लिये नियमित रूप से फाजिल्का जिला प्रशासन और पुलिस द्वारा प्रभावी निरीक्षण किया जायेगा। पूर्व में भी श्री लोकबंधु द्वारा अवगत करवाने पर मृत मुर्गियों के प्रकरण में फाजिल्का प्रशासन ने जांच की थी।

इस अवसर पर जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला, एक्सईन श्री अजीत घासल, श्री विनोद कुमार, पंजाब सिंचाई विभाग के एक्सईन श्री विनोद सुथार, एईएन और जेईएन सहित अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement