Advertisement

Advertisement

विभागीय योजनाओं के लम्बित प्रकरणों का जल्द निस्तारण करें बैंक

 

विभागीय योजनाओं के लम्बित प्रकरणों का जल्द निस्तारण करें बैंक

जिला स्तरीय सलाहकार समिति बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

श्रीगंगानगर। जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने बैंकों द्वारा ऋण वसूली की प्रगति एवं केन्द्र-राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति पर चर्चा करते हुए कहा कि विभागीय योजनाओं के लम्बित प्रकरणों का जल्द निस्तारण कर आवेदकों को राहत दी जाये।

बैठक में बैंकों की प्रगति, बिजनेस कोरेसपोंडेंट की कार्यप्रणाली, फायनेंशियल लिटरेसी सेन्टर्स, बैंकों द्वारा संग्रहित किये गये डाटा, डेयरी उद्यमिता एवं विकास योजना, किसान क्रेडिट ऋण एवं वार्षिक साख योजना की प्रगति, बैंकों द्वारा वसूली की प्रगति, वसूली से संबंधित एक्ट के अंतर्गत लम्बित प्रकरणों तथा सरकारी योजनाओं की समीक्षा के पश्चात जिला कलक्टर ने कहा कि डाटा संग्रहीकरण कार्य पूर्ण गंभीरता से किया जाये। नोडल को इसके लिये ट्रेनिंग दी जाये। नॉन एक्टिव बिजनेस कोरेसपोंडेंट की सूची तैयार की जाये ताकि आमजन को बेहतर सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि समस्त बैंक और उनकी शाखाएं इन सुविधाओं की नियमित मॉनिटरिंग भी करें।

बैंक स्तर पर लम्बित विभिन्न विभागीय योजनाओं के प्रकरणों को जल्द निस्तारित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि अगर आवेदन में कोई कमी है, तो उसमें सुधार कर आवेदक को जल्द से जल्द ऋण दिलवाया जाये। ऋण उपलब्ध करवाना संभव नहीं है, तो आवेदन को निरस्त करें ताकि आवेदक को परेशान न होना पड़े। उन्होंने पीएम स्वनिधि सहित समस्त सरकारी योजनाओं के आवेदनों में नियमानुसार कार्यवाही करने और राजीविका में आवंटित लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वरोजगार के लिये ऋण लेने वाले आवेदकों के प्रति मानवीयता दिखायें ताकि केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा के अनुसार महिलाओं और ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। पीएम जनधन योजना में रूपे कार्ड वितरित करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाये।

बैठक में विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, स्वयं सहायता समूह, बैंक सखी, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुपालन हेतु वितरित केसीसी, गंगानगर जिले को शत-प्रतिशत डिजिटल बनाने, महिलाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्ध करवाने और पीएनबी ग्राम्य स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की ओर से सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं एवं कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण की प्रगति पर चर्चा की गई। आरबीआई के अग्रणी जिला अधिकारी श्री अखिलेश तिवारी और पीएनबी के अग्रणी जिला प्रबंधक श्री कमलेश मीणा ने एजेंडावार प्रगति से अवगत करवाया।

इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री अमरजीत सिंह, आरएमजीबी की क्षेत्रीय प्रमुख श्रीमती पूनम गुप्ता, पीएनबी के उपमंडल प्रमुख श्री सतपाल मेहता, जिला उद्योग केन्द्र से दिव्या शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement