Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जरूरतमंद व्यक्ति को ब्लड डोनर की सूचना उसके इच्छित स्थान पर उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास सराहनीय: नवीन जैन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 26 February 2018

जरूरतमंद व्यक्ति को ब्लड डोनर की सूचना उसके इच्छित स्थान पर उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास सराहनीय: नवीन जैन


मिशन निदेशक ने किया ब्लडबैंकटुडे डॉट कॉम का अवलोकन 
रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,हनुमानगढ़। देशभर में कई संस्थाएं लोगों में रक्तदान करने के लिए जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही है। इन संस्थाओं के प्रयास तभी सार्थक होंगे, जब हम स्वयं रक्तदान करने के लिए आगे आएंगे और अपने मित्रों व रिश्तेदारों को भी इस हेतु आगे आने के लिए प्रेरित करेंगे। ऐसे में आप लोगों द्वारा जरूरतमंद व्यक्ति को ब्लड ग्रुप के अनुसार संबंधित ब्लड डोनर की सूचना उसी के इच्छित स्थान पर उपलब्ध करवाए जाने का प्रयास सराहनीय है। यह बात जिले के प्रभारी सचिव तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक नवीन जैन ने ब्लडबैंकटुडे डॉट कॉम पोर्टल का अवलोकन करते हुए कही। उनके साथ पोर्टल का संचालन करने वाले लखविन्द्र सिंह, हरदेव सिंह, हनुमानगढ़ के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के डॉ. केन्द्र प्रताप व जयन्त बंसल शामिल थे। 

ब्लड बैंक पोर्टल की टीम ने मिशन निदेशक नवीन जैन को जानकारी देते हुए बताया कि आज हर व्यक्ति के पास समय कम है तथा जीवन की इस भागदौड़ में कब किसके साथ कोई हादसा हो जाए, यह किसी को नही पता। ऐसे में कोई हादसा होने पर किसी जरूरतमंद को रक्त के लिए भटकना न पड़े, उसे समय पर रक्त उपलब्ध हो जाए और किसी के जीवन को बचाया जा सके। इस पोर्टल को बनाने का मुख्य कारण यह है कि कई बार ब्लड प्राप्तकर्ता को ऐसे ब्लड ग्रुप की आवश्यकता होती है जिनका सहजता से मिलना मुश्किल होता है तथा संबंधित क्षेत्र में उक्त ब्लड ग्रुप किन-किन व्यक्तियों का है कि जानकारी प्राप्त होना भी काफी मुश्किल था, जिससे डोनर से सम्पर्क करना भी आसान नहीं था। 

लखविन्द्र सिंह ने बताया कि यह पोर्टल किसी जरूरतमंद व्यक्ति को ब्लड ग्रुप के अनुसार संबंधित ब्लड डोनर की सूचना उसी के इच्छित स्थान पर उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहा है। इससे वह जरूरतमंद व्यक्ति के परिजन ब्लड डोनर से सम्पर्क कर सकें और जरूरतमंद व्यक्ति को रक्त सुलभता से मिल सके। डॉ. केन्द्र प्रताप ने बताया कि वेबसाईट पर रक्त उपलब्ध करवाने वाले हॉस्पिटल भी अपनी एक प्रोफाईल स्वयं के स्तर पर तैयार कर सकेगा, जिसमें वह उपलब्ध ब्लड की यूनिट का रिकॉर्ड ब्लड ग्रुप के हिसाब से ऑनलाईन सुरक्षित रख सकेगा तथा ब्लड डोनर द्वारा दिये गये ब्लड का रिकॉर्ड भी यह हॉस्पिटल अपनी प्रोफाइल द्वारा रिकॉर्ड के रूप में सुरक्षित रख सकेगां। इस पोर्टल को आमजन तक पहुंचाने के लिए फेसबुक तथा वटर्सअप के जरिए शेयर किया जा सकेगा ताकि किसी भी व्यक्ति तक जरूरतमंद को समय पर रक्त सरलता से मिल सके। 

मिशन निदेशक नवीन जैन ने ब्लडबैंकटुडे डॉट कॉम पोर्टल की सराहना करते हुए कहा कि आप लोगों का प्रयास सराहनीय है। रक्त दान करना वाकई में जीवनदान के समान है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है और आपका यह पोर्टल किसी जरूरतमंद परिवार को रक्तदाता की जानकारी उन्हें उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने ब्लडबैंकटुडे डॉट कॉम की पूरी टीम को जयपुर आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि चिकित्सा विभाग की वेबसाइट पर आपके इस पोर्टल का लिंक शेयर किया जाएगा, जिससे कि अधिक से अधिक लोग आपकी वेबसाइट पर आ सके। इसके अलावा वे विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में आपके पोर्टल के बारे में जानकारी भी दिया करेंगे। उन्होंने कहा कि निदेशालय के आईटी एक्सपर्ट के साथ आपका सामंजस्य बैठाकर आपके पोर्टल व निदेशालय की वेबसाइट पर एक-दूसरे के लिंक शेयर करेंगे ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा ले सकें। 


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे