Advertisement

Advertisement

प्रेरणास्रोत बने वार्ड पार्षद

वार्ड चार काशिक्षा कार्यक्रम सर्वे शुरू

पूर्व वार्ड पार्षद ने बच्चों को पढ़ाया

रामकरण पूनम प्रजापति
रामेश्वरम ट्रस्ट के मिशन पॉजिटिव इंडिया अभियान द्वारा शुक्रवार को वार्ड नम्बर 4 का शिक्षा से वंचित बच्चो कोशिक्षा अभियान से जोड़ने के लिए ट्रस्ट निदेशक संत संतलाल खंडेलवाल के निर्देशन और पूर्व वार्ड पार्षद ओमप्रकाश साबणिया के सहयोग से सर्वे अभियान चलाया।
                 वार्ड की आशा सहयोगिन जयकौरी स्वामी को इस कार्य हेतु वार्ड अध्यक्ष नियुक्त किया। आशा सहयोगिन को बच्चों को लाने और वापस छोडकर आने की जिम्मेदारी सोंपी है।इसी वार्ड के रुकमा देवी पत्नी मुकेश बाजीगर के छह बी6 बेटियां हैं जो आज तक स्कूल नही जा पाई  अब उनकी सभी बेटियाँ रामेश्वरम पाठशाला पड़ने जाएगी। बड़ी बच्ची की उम्र लगभग 16वर्ष होगी उसे पढाई के साथ साथ अन्य कार्य भी सोम्पा जायेगा जिससे उसको सम्बल भी मिले।

        बढ़ रही है बच्चों की संख्या
रामेश्वरम पाठशाला का शुभारम्भ गत अठारह जनवरी को किसान नेता राकेश विश्नोई,अपेक्स क्लब के मनोहर लाल,प्रधानाचार्य मूलचंद त्यागी और ट्रस्ट के राजस्थान प्रभारी रामकरण पूनम प्रजापति ने किया था। नगर संयोजक ज्योति अरोड़ा,सह संयोजक वर्तिका और पूनम जांगिड व सदस्यों गजेन्द्र सिंह ,मोनिका स्वामी केशव अरोड़ा,संतोष पंवार,मीकु वर्मा व जोनी मील के सहयोग से कच्ची बस्ती और झुगी झोंपड़ी का सर्वे किया और पहले दिन चौदह बच्चों से शिक्षा को आगे बढ़ाने हेतु शुरुआत की। एक महीने में 24और आज वार्ड 3-4से बच्चों की ये संख्या छतीस हो गयी। शुक्रवार को नये आने वाले बच्चों का तिलक कर और फल वितरण के साथ स्वागत किया।

घड़साना और विजयनगर में जल्द शुरू
ट्रस्ट के सामाजिक कार्यो को देखते हुए सामाजिक और निजी शिक्षण संस्थान भी सहयोग को आगे आ रहे हैं। जल्द ही जनप्रतिनिधियो की मांग और जनसहयोग से घरसाना और विजयनगर में आगामी मार्च में रामेश्वरम पाठशाला शुरू कर दी जाएगी।
        शुक्रवार को वार्ड पार्षद ओमप्रकाश साबनिया ने पुरे पीरियड बच्चों को पढ़ाया और जनसहयोग किया। ट्रस्ट निदेशक संत संतलाल खंडेलवाल ने कहा सभी पार्षद साबनियाँ से प्रेरणा ले और अपने अपने वार्ड को आगे बढ़ाने में मदद करे।
    ट्रस्ट द्वारा शिक्षा और संस्कारों के साथ साथ खेल कूद,योगा भी करवाया जाता है। सप्ताह में एक -दो बार किसी जनप्रतिनिधि और अधिकारी का विजीट करवाके बच्चों को फल वितरण भी किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement