Advertisement

Advertisement

तम्बाकू के विरोधी में निकाली जागरुकता वाहन रैली

 शहर के प्रमुख मार्गों पर लोगों को देगी तम्बाकू दुष्प्रभावों की जानकारी
हनुमानगढ। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत आज हनुमानगढ में एक वाहन रैली का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य भवन में उपस्थित सभी लोगों ने तम्बाकू छोडने तथा इसे समाज से उखाड फ­कने का संकल्प दोहराया। जिला कलक्टर श्रीप्रकाश राजपुरोहित ने जागरुकता वाहन रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
आईईसी सीओ मनीष शर्मा ने बताया कि तम्बाकू हमारे देश के लोगों को बेरोजगारी व बीमारी की ओर धकेल रहा है। तम्बाकू का जहर पूरे भारत में फैला हुआ है और इसका इस्तेमाल करने वालों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ रही है। लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने तथा इसके दुष्प्रभावों को बताने के लिए जन-जागरण को जाग्रत किया जाना अति आवश्यक है। इसी उद्देश्य से आज एक जागरुकता वाहन रैली स्वास्थ्य भवन परिसर से रवाना की गई। जिला कलक्टर श्रीप्र*काश राजपुरोहित ने वाहन रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ सीएमएचओ डॉ. प्रीत मोहिन्दर सिंह, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. अरुण चमडिया,आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. सुरेश चौधरी, चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का स्टाफ,एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर की छात्राएं व शहर के गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे। वाहन रैली स्वास्थ्य भवन से जिला कलक्ट्रेट होते हुए जंक्शन व टाऊन के व्यस्ततम मार्गों व बाजारों से होकर गुजरेगी। वाहन पर लगे ऑडियो से आसपास के लोगों का ध्यान ऑटो रिक्शा पर लगे संदेशों पर जाएगा, जिससे वे तम्बाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे भी जान पाएंगे।
जागरुकता वाहन रैली में ऑटो रिक्शा की एक श्ाृंखलाबद्ध  कतार बनाई गई थी,जिस पर तम्बाकू व उससे होने वाली बीमारियों के संदेश व फ्लैक्स चस्पां किए हुए थे। सबसे आगे चल रहे ऑटो रिक्शा पर तम्बाकू से होने वाली दुष्प्रभावों का प्रचार ऑडियो के माध्यम से किया जा रहा था ताकि शहर में आने जाने वालों का इस पर ध्यान आकर्षित हो। उनके साथ एएनएम ट्रेनिंग सण्टर की छात्राएं भी थी।
जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने ‘कशिश की कोशिश’ अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि कशिश जैसी बच्चियां ही अपने परिवार की सुख-समृद्धि में सहायक बन सकती हैं। उन्होंने कशिश के पिता अशोक कुमार  से कहा कि आपकी बच्ची अन्य परिवारों के लिए एक रोल मॉडल की तरह है, जिसे देखकर अन्य परिवार के लोग भी तम्बाकू छोडने के लिए प्रेरित होंगे।
जागरुकता वाहन रैली के साथ तम्बाकू, बीडी, जर्दा आदि नशे को प्रदर्शित करने के लिए बहरुपिए भी अपने करतब दिखाएंगे। रैली के साथ-साथ बहरुपिए शहर में दुकानों व संस्थानों पर जाकर लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने के लिए जाग्रत करेंगे। उन्हें नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देंगे व पम्फलेट्स वितरित करेंगे।
‘कशिश की कोशिश’ अभियान अन्य जिलों में भी शुरु
हनुमानगढ की एक बच्ची द्वारा अपने पिता को पत्र लिखकर उनको तम्बाकू छोडने के अभियान ‘कशिश की कोशिश’ का अन्य जिलों में भी अनुसरण किया जा रहा है। झुंझनूं जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्कूलों में बच्चों का सहयोग लेकर अपने परिवार में तम्बाकू का सेवन नहीं करने का प्रयास शुरु कर दिया गया है। इसके लिए झुंझनूं के स्टार एकेडमी के बच्चों ने मानव श्ाृंखला बनाकर ‘नो टोबेको, जिन्दगी चुनों-तम्बाकू नहीं’ का संदेश परिजनों व शहरवासियों को दिया। इसी तरह तीन-चार अन्य जिलों में भी बच्चों के माध्यम से परिजनों को पत्र देकर तम्बाकू छोडने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को नशा नहीं करने के लिए जाग्रत कर रहा है। विभाग द्वारा ‘कशिश की कोशिश’ अभियान को राज्यभर में फैलाने की कोशिश भी की जा रही है। समस्त ब्लॉकों में भी विभाग के कर्मचारियों द्वारा लोगों को तम्बाकू का सेवन नहीं करने व उसके दुष्प्रभाव बताए जा रहे हैं। जागरुकता वाहन रैली व सोशल मीडिया के जरिए भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में तम्बाकू का सेवन नहीं करने संबंधी जनजागरुकता के कार्यक्रम किए जाएंगे। कल मंगलवार को ‘नो टोबेको डे’ पर चिकित्सा विभाग, पुलिस व प्रशासन के सहयोग से सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू का सेवन करने वालों व तम्बाकू बेचने वालों के चालान काटे जाएंगे। हर ब्लॉक पर भी टीमों का गठन किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र में चालान काटने की कार्यवाही करेंगे।
- डॉ. सुरेश चौधरी, नोडल ऑफिसर, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम, हनुमानगढ

Advertisement

Advertisement