Advertisement

Advertisement

संभागीय आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान मूलभूत सुविधा को किया नजरअंदाज



मीनि सचिवालय में ना पीने का पानी ना साफ-सफाई

दिलीप सेन की रिपोट

प्रतापगढ़
संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा मिनी सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेने के  बाद मिनी सचिवालय का भी निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने जिला कलेक्टर नेहा गिरी के साथ हर कमरे में जाकर वहां की कार्य प्रणाली को जाचा परखा वही जानकारियां ली लेकिन संभागीय आयुक्त व जिला कलेक्टर का मिनी सचिवालय में कहीं पर भी साफ-सफाई के प्रति ध्यान आकर्षित नहीं हुआ एक तरफ राजस्थान सरकार स्वच्छ भारत को लेकर हर वक्त गंभीर दिखाई दे रही है वहीं दूसरी अधिकारी
स्वच्छता अभियान को नजरअंदाज करते हुए नजर आते हैं यही नज़रा शुक्रवार को मिनी सचिवालय में संभागीय आयुक्त जिला कलेक्टर के साथ मिनी सचिवालय का निरीक्षण के दौरान मिनी सचिवालय में कैंटीन के पास सीढ़ियों के पास कचरे का ढेर लगा हुआ अधिकारियों द्वारा नजरअंदाज करना एक स्वच्छता अभियान को की धजीया उड़ती हुई नजर आ रही है वही मिनी सचिवालय में पीने के पानी को लेकर इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है मिनी सचिवालय में लगा वाटर कूलर भी गत कहीं माह से ख़राब स्थिति में पड़ा होने के कारण वहां पर कार्यरत कर्मचारियों को भी पीने के पानी के लिए पानी के कैम्पर मंगाने पर मजबूर होना पड़ रहा है वहीं मिनी सचिवालय में अपनी समस्या लेकर पहुंचते आमजन को पीने के पानी को लेकर समस्या से जूझना पड़ता है लंबी दूरी तय कर आमजन जब मिनी सचिवालय पहुंचता है तो  अपना गला तर करने के लिए उसे एक बूंद पानी भी नहीं  मिलता है मिनी सचिवालय के देखरेख के अभाव से जिला कलेक्टर में पानी नहीं मिलना एक सोचनीय विषय है इधर  मिनी सचिवालय की बैठक में संभागीय आयुक्त ने ने कहा है कि अधिकारी पोर्टल फ्रेंडली बनें और सक्रियता, सतर्कता व संवेदनशीलता के साथ काम करते हुए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम व्यक्ति तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हमारी मॉनीटरिंग की सार्थकता इसी में हैं कि समाज के अंतिम छोर पर बैठे वंचित व्यक्ति तक इन योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ पहुंच सके।देथा शुक्रवार को मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों के साथ सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं, विकास कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जिला कलक्टर नेहा गिरि से कहा कि जिले से संबंधित विशेष परियोजनाओं व विकास कार्यक्रमों की प्रत्येक पखवाड़े में एक विशेष बैठक बुलाकर मॉनीटरिंग करें ताकि राज्य  सरकार की मंशा के मुताबिक इन योजनाओं का समयबद्ध लाभ लोगों को मिल सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने पास आने वाले लाभान्वितों व आम लोगों को किसी भी योजना के बारे में समुचित जानकारी दें, उसे किसी प्रकार के भुलावे में नहीं रखे। जो लाभ उसे दिया जा सकता है, वह तत्काल दें और यदि किसी आवेदन पर राहत दिया जाना संभव नहीं हो तो उसे समुचित ढंग से कन्वींस करें।

टीएडी में स्वीकृत कार्य जल्द हों शुरू
उन्होंने एसीईओ रामेश्वर मीणा से कहा कि जनजाति विकास विभाग की ओर से स्वीकृत कार्यों की सघन मॉनीटंिरंग कर उन्हें तत्काल शुरू कराएं ताकि सरकार की मंशा के मुताबिक जल्द लाभ मिल सके। संभागीय आयुक्त ने डिस्कॉम एसई से कहा कि वे दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण एवं मुख्यमंत्राी फीडर सुधार कार्यक्रम के तहत समुचित प्रगति सुनिश्चित करें तथा आमजन को बिजली की समुचित आपूर्ति मुहैया कराएं। एसजेएसए प्रभारी एसई गणेश लाल रोत से कहा कि वे 31 मार्च तक एमजेएसए प्रथम चरण के समस्त कार्यों का भुगतान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एमजेएसए सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है तथा एमजेएसए कार्यों से जुड़े दूसरे विभागों के अधिकारी दिमाग से यह बात निकाल दें कि यह काम उनके विभाग के नहीं होकर एमजेएसए के हैं

पायलट बेसिस पर करें समस्याओं का अध्ययन

संभागीय आयुक्त ने डीएसओ को खाद्य सुरक्षा योजना एवं प्रधानमंत्राी उज्जवला योजना की बेहतर मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए और कहा कि उज्जवला में कनेक्शन देते समय लोगों को योजना के बारे में समुचित जानकारी दें और गैस चूल्हा संचालन के बारे में भी बताएं। उन्होंने डीएसओ से कहा कि वे किसी एक पंचायत को पायलट आधार पर चुनकर वहां उज्जवला योजना में कनेक्शन लेने वाले लोगों को आ रही दिक्कतों और उनके समाधान के बारे में एक स्टडी करें और गैस कनेक्शन के साथ दी जाने वाली इंश्योरेंस के बारे में भी लोगों को जागरुक करें।

अधिकारियों को मौके पर भेजकर जानी हकीकत

संभागीय आयुक्त ने जिला अस्पताल में आने वाले समस्त पात्रा रोगियों को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं मिलने पर नाराजगी जताई और टीएडी के डिप्टी पीओ भैरूंलाल मीणा व पीएमओ को बैठक से ही भेजकर एक घंटे तक आने वाली सभी रोगियों और उन्हें भामाशाह का लाभ दिए जाने के बारे में जानकारी करने को कहा। इस पर दोनों ने लौटकर बताया कि आने वाले कुछ रोगी इस लाभ से वंचित हो रहे हैं, इस पर संभागीय आयुक्त ने पीएमओ से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि काउंटर पर पर्ची बनाते समय ही यह सुनिश्चित हो जाए कि पात्रा मरीजों को बीएसबीवाई का लाभ मिले।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement