Advertisement

Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन योजना में संसाधनों की कोई कमी नही है,कमी है हमारी एकता की--जिला कलेक्टर

श्रीगंगानगर । राजस्थान के ब्राण्ड अम्बेसडर एवं नगर परिषद डूंगरपुर के सभापति के.के. गुप्ता की अध्यक्षता में एक कदम स्वच्छता की ओर, स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत एक दिवसीय कार्यशला जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई।
इस अवसर पर  के.के. गुप्ता ने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत किस प्रकार से शहरों व गांवों को साफ-सुथरा रखा जा सकता है, की जानकारी बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दी। इच्छा शक्ति अगर मजबूत हो, तो हर काम में सफलता प्राप्त की जा सकती है, पर इसके लिए धरातल पर पूर्ण निष्ठा एवं ऊर्जा के साथ कार्य करना होगा। नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया कि शहर को स्वच्छ बनाने के लिए टेम्पो या रिक्शा के द्वारा प्रत्येक घर का कचरा एकत्रित करवाया जाए। इस कार्य में मीडिया का भी सहयोग लिया जा सकता है। मीडिया के सहयोग से ही शहर को स्वच्छ व हराभरा बनाया जा सकता है।

 गुप्ता ने स्वच्छ भारत मिशन पर नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आयोजित कार्यशाला में प्रजेन्टेशन के माध्यम से डूंगरपुर नगर परिषद् की स्वच्छ भारत मिशन में सफलता के लिए किए गए कार्यो पर प्रकाश डाला और बताया कि जनजाति क्षेत्रा का नगरपरिषद डूंगरपुर जब स्वच्छता व् ओडीएफ में प्रदेश में नए आयाम छू सकती है, तो प्रदेश की कोई भी निगम ,परिषद् व् नगरपालिका ये आयाम प्राप्त कर सकती है, इसके लिए जनप्रतिनिधि अपने कर्तयव्यनिष्ठा के साथ काम को करे तो कोई काम मुश्किल नहीं है। आपका जिला आपकी सरकार के तहत जब मुख्यमंत्री  डूंगरपुर आये थे, तो उन्होंने यहाँ की स्वच्छता को देखकर प्रदेश के सबसे सर्व श्रेष्ठ शहर डूंगरपुर की घोषणा की थी।

जिला कलक्टर ज्ञानाराम ने उपस्थित सभी अधिकारियों व पार्षदों को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन योजना में संसाधनों की कोई कमी नही है, ‘कमी है हमारी एकता की‘ जिसमें सभी को मिलकर कार्य करना चाहिए। जिससे गंगानगर शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाया जा सके। इसमें जनप्रतिनिधियों को भी सहयोग करना होगा।
आयोजित कार्यशाला में नगर परिषद आयुक्त  सुनीता चौधरी, नगर परिषद सभापति अजय चांडक, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष संजय महिपाल,  प्रेम चुघ, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं पार्षदगण उपस्थित थे

Advertisement

Advertisement