Advertisement

Advertisement

कैंसर के शुरुआती लक्षणों को अनदेख्रा ना करें : डॉ. अरूण कुमार

- विश्व कैंसर दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन

हनुमानगढ़। विश्व कैंसर दिवस पर आज हनुमानगढ़ में जन-जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्थानीय एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर में उपस्थित छात्राओं को कैंसर के बारे में जानकारी दी गई। एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर में ही छात्राओं द्वारा कैंसर एवं उसके दुष्प्रभाव से संबंधित चित्र बनाकर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसके बाद रैली के माध्यम से जनमानस को जानकारी भी दी गई। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार, एसीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा, एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर के प्रिंसीपल रणवीर सिहाग, प्रदीप जांगिड़, प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षक एवं छात्राएं उपस्थित थीं। 







एसीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा ने उपस्थिति को बताया कि भारत में हर साल पांच लाख लोग कैंसर से अकाल मौत का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश में सिर्फ 12.5 फीसदी लोगों में कैंसर की पहचान जल्द होने से इलाज जल्द शुरू हो पाता है। वर्ष 2016 में अब तक कैंसर से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या 736,000 हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मुंह और फेफड़े का कैंसर भारतीय पुरुषों में सबसे ज्यादा पाया जाता है जबकि महिलाओं में सर्वाइकल और स्तन का कैंसर ज्यादा पाया जाता है। कैंसर की वजह से लोगों को अपनी जिंदगी में मानसिक, सामाजिक और आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ती है। इस बीमारी में सिर्फ मौत का ही आंकड़ा बहुत ज्यादा नहीं है, बल्कि कैंसर के मरीजों को शारीरिक रूप से भी काफी कष्ट झेलना पड़ता है, जिसमें कीमोथेरपी और इमोश्नल ट्रॉमा भी शामिल है। उन्होंने इससे बचाव के बारे में उपस्थिति को विस्तार से जानकारी दी। 






एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रिंसीपल रणवीर सिहाग ने बताया कि दुनियाभर के करीब दो तिहाई कैंसर के केस लाइफ स्टाइल से जुड़े होते हैं। तम्बाकू और ऐल्कॉहॉल के बारे में जागरूकता फैलानी जरूरी है ताकि लोगों को पता हो कि ये ऐसी चीजें हैं जिनसे टीशूज में कैंसर उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा मोटापा भी कैंसर का एक बड़ा रिस्क फैक्टर है। उन्होंने कहा कि भारत जैसा देश अपने सभी कैंसर के मरीजों के इलाज का खर्च नहीं उठा सकता लेकिन जागरूकता फैलाकर कैंसर के लक्षणों और इसकी जल्द पहचान को संभव किया जा सकता है। 






इसके पश्चात कैंसर एवं उसके दुष्प्रभाव से संबंधित चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं द्वारा कैंसर पर बनाई गई पेंटिंग प्रस्तुत की गई। अतिथियों ने चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके पश्चात जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, जिसमें एएनएम ट्रेनिंग सैण्टर की छात्राओं ने भाग लिया। सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। इसके साथ-साथ ऑटो रिक्शा भी रैली के साथ चल रहे थे, जिसपर कैंसर के बारे संदेश चस्पा थे और ऑडियो के माध्यम से कैंसर की जानकारी दे रहे थे। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement