Advertisement

Advertisement

दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की समीक्षा बैठक


जयपुर । दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की समीक्षा बैठक संयुक्त सचिव, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में स्वायत्त शासन भवन में शुक्रवार को प्रातः 11ः00 बजे आयोजित की गई। 





बैठक में निदेशक एवं संयुक्त सचिव स्वायत्त शासन विभाग श्री पवन अरोड़ा, परियोजना निदेशक श्री एस.आर. मीणा, राजस्थान कौशल विकास निगम जयपुर, सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक्स इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (सीपेट) जयपुर, इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप डवलेपमेंट (आईएलडी) जामडोली जयपुर, अपैरल ट्रेनिंग एंड डिजाईन सेन्टर (एटीडीसी) जयपुर, राजस्थान कन्सल्टेन्सी आंर्गनाईजेशन लि (राजकोन), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) नई दिल्ली के प्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।
            





बैठक में निदेशक एवं संयुक्त सचिव, स्वायत्त शासन विभाग श्री पवन अरोड़ा ने योजना की प्रगति की जानकारी दी। इस दौरान संयुक्त सचिव, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार श्री संजय कुमार ने परियोजना के संबंध में फीडबैक लिया व राज्य में योजना की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कौशल प्रशिक्षण प्रदाताओं को प्रशिक्षण उपरांत लाभार्थियों को अधिक से अधिक रोजगार से जोड़ने एवं समय समय पर उनकी ट्रैकिग करने के भी निर्देश दिये। उन्होनें आशर््रय विहीन व्यक्तियों के लिये आवश्यकतानुसार आश्रय स्थल निर्मित करने तथा बेघर व्यक्तियों का सर्वेक्षण कर उसके अनुसार रणनीति बनाने के निर्देश दिये साथ ही नगर निकायों में उपुर्यक्त स्थान की अनुपलब्धता के कारण से किराये पर भवन लेकर व महाराष्ट की तर्ज पर र्पोटेबल आश्रय स्थल आवश्यकतानुसार स्थापित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर उसे शीर्घ क्रियान्विति किये जाने के लिए निर्देशित किया।  
            





बैठक में स्वरोजगार घटक के संबंध में विचार-विमर्श के दौरान लाभार्थियों को मिलने वाले अनुदान को ऋण खाते के स्थान पर लाभार्थी के बचत खाते में हस्तांतरित करने के निर्देश दिये गये। इस दौरान निदेशक एवं संयुक्त सचिव, श्री पवन अरोड़ा ने जानकारी दी कि भारत सरकार द्वारा इलाहाबाद बैंक के साथ अनुबंध किया गया है जिससे अनुदान की राशि सीधे ही सम्बन्धित लाभार्थी के खाते में बैंक द्वारा हस्तांतरित की जा रही है। 
             





पथ विक्रेताओं के सहायता घटक की समीक्षा के दौरान श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि राज्य में इस घटक के अंतर्गत सराहनीय कार्य हुआ है एवं राज्य के 189 नगर निकायों में टाउन वेंडिग कमेटी का गठन किया जा चुका है, जो कि उल्लेखनीयं है साथ ही परियोजना के निर्देशानुसार सभी निकायों में वेंडिग प्लान भी तैयार शहरी पथ विके्रताओं को संबल प्रदान करने के लिए निर्देशित किया गया है। अंत में सोशल मोबलाईजेशन एवं इंस्टीट्युश्नल डवलपमेंट घटक की समीक्षा के दौरान क्षेत्र स्तरीय संघों के निर्माण व रिवाल्विंग फंड के शीघ्र वितरण को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement