Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India फेफाना:-गांव में तेज आवाज मे बजने वाले डीजे व लाउडस्पीकर बने विद्यार्थियों व ग्रामीणों के लिए परेशानी के सबब - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 19 February 2018

फेफाना:-गांव में तेज आवाज मे बजने वाले डीजे व लाउडस्पीकर बने विद्यार्थियों व ग्रामीणों के लिए परेशानी के सबब

Demo Photo

रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,चारणवासी(जयलाल वर्मा) फेफाना गांव में होने वाली विवाह-शादियों में तेज आवाज में बजने वाले डीजे ग्रामीणों व विद्यार्थियों के लिए परेशानी के सबब बन चुके हैं। डीजे संचालकों को कम आवाज में डीजे बजाने के लिए पांबद्व करने की मांग ग्रामीणों द्वारा कई बार पुलिस चौकी प्रभारी से की जा चुकी हैं। लेकिन तेज आवाज में बजने वाले यंत्रों में अंकुश नहीं लग रहा।

वहीं आगामी मार्च माह में बीए प्रथम वर्ग की परीक्षा शुरू होने जा रही रही। छात्र रमेश कुमार,कालूराम,महेन्द्र कुमार,प्रभू दयाल,अजू वर्मा इत्यादि ने बताया कि शाम को स्कूल व कॉलेज से छुट्टी होने के बाद जब घर आकर पढऩे बैठते है तो तेज आवाज में बजने वाले डीजे कानों में गूंजते है ओर पढाई से ध्यान भटक जाता हैं। डीजे की तेज ध्वनि के कारण पढ़ाई प्रभावित हो रही हैं।

कई बार रात-भर तेज आवाज में डीजे बजता रहा हैं। ऐसी स्थिति में पेपरों की तैयार नहीं हो पाती ओर कमजोर परिणाम आने के कारण विद्यार्थी मानसिक बीमारी के शिकार हो जाते हंै। डीजे साउंड इतनी तेज आवाज से बजते है कि जिन गली से गुजरता है वहां आस-पास के  घरों की अलमारी से सामान गिरने लगता हैं। ओर गांव के बुजुर्गो ने बताया कि डीजे के कारण पूरी रात बैठ कर गुजारनी पड़ती हैं।

गांव में बजने वाले डीजे साउंडों का अंकुश लगाने की मांग ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत सरपंच व चौकी प्रभारी से कई बार की जा चुकी हैं। उल्लेखनीय हैं कि प्रशासन गांव के डीजे साउंड संचालकों को भी आवाज प्रतिबंद्व के लिए पांबद्व कर रहा। इसलिए ये लोग शादी समारोह में जाने से पहले तीन-चार घंटों तक दुकान पर तेज आवाज में बजाकर देखते हैं। सरपंच कांता देवी बिजारणियां ने बताया कि इन पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाही करने के संबंध में ग्राम सभा की बैठक में प्रस्ताव लिया गया हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत पुलिस प्रशासन को भी समस्यां के बारे में अवगत करवाऐगीं।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे