Advertisement

Advertisement

चुनाव आयोग ने सेल्फी पर लगाई पाबंदी,माना जाएगा गोपनीयता का उल्लंघन


जयपुर (जीएनएस) राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंगलवार को भारत निवार्चन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने कहा कि प्रदेश में इन चुनावों में मतदान के लिए पहली बार ईवीएम और वीवीपैट मशीन का पहली बार प्रयोग होगा. उन्होंने कहा कि कुछ दलों ने बैलेट पेपर से मतदान की मांग की है लेकिन ईवीएम और वीवीपैट मशीन सभी तरह की कसौटियों पर खरी उतरी हैं. इस अवसर पर  मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान केंद्र पर सेल्फी लेने पर रोक रहेगी. ऐसा करने पर मतदान की गोपनीयता का उल्लंघन माना जाएगा. उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाएगा. साथ ही तबादलों की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश भी दिए हैं.
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि विभिन्न दलों से चुनाव को लेकर कई मुद्दे उठाए गए हैं. कुछ दलों के प्रतिनिधियों ने पूरे राज्य में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने की मांग की है साथ ही सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग पर रोक लगाने की मांग भी की गई है. उन्होंने बताया कि कुछ दलों ने लाभार्थी सम्मेलन पर रोक लगाने की मांग की है. मतदाता सूचियों को प्रभावी तरीके से बनाने की मांग की के साथ बूथ लेवल पर पूर्णकालिक तौर पर बीएलओ तैनात करने की मांग भी की गई है. आयोग से को सरकारी विज्ञापनों पर रोक लगाने की मांग की गई है.

जयपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ओमप्रकाश रावत ने बताया कि बड़े नेताओं के खिलाफ शिकायत गोपनीय रखी जाएगी. इससे पहले आयोग ने आयुक्तगण राज्य पुलिस, केंद्रीय सुरक्षा बल, आबकारी, आयकर, परिवहन, वाणिज्य कर, प्रमुख बैंक, नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो, रेलवे और एयरपोर्ट के उच्चाधिकारियों से चर्चा की. राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और गृह, आबकारी और वाणिज्य कर के सचिवों से भी तैयारियों की जानकारी ली।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement