Advertisement

Advertisement

BCCI के अधिकारी पर यौन प्रताड़ना का आरोप! COA चीफ भी लपेटे में


नई दिल्ली(जी.एन.एस) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी पर यौन प्रताड़ना के आरोप लगे हैं। इस बात का खुलासा क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव आदित्य कुमार ने किया है। आदित्य कुमार ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (COA) के चीफ विनोद राय को पत्र लिखा है। आदित्य कुमार ने विनोद राय पर भी निशाना साधा है और यौन उत्पीड़न के इस मामले में कोई कारवाई ना करने के लिए विनोद राय की आलोचना की है। आदित्य कुमार ने विनोद राय पर आरोप लगाए हैं कि वह बीसीसीआई की एक महिला कर्मी के यौन उत्पीड़न के मुद्दे पर चुप रहे। हालांकि इस में आरोपी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

विनोद राय को निशाने पर लेते हुए कहा गया है कि वह अपनी ड्यूटी निभाने में नाकामयाब रहे हैं और उन्होंने इस मामले की जांच के लिए कोई आंतरिक जांच भी नहीं करायी, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भारत में यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच के लिए विशाखा गाइडलाइंस बनायी हैं। साथ ही विनोद राय ने यह मामला जिला शिकायत समिति के पास भी नहीं भेजा। आदित्य कुमार ने यौन उत्पीड़न जैसे मामलों की जांच के लिए बीसीसीआई में किसी कमेटी या ऐसे किसी सिस्टम के ना होने पर भी हैरानी जतायी है।
बीसीसीआई ने अपनी खुद की शिकायत समिति का गठन भी अप्रैल 2018 में किया है। इंग्लैंड के खिलाफ बुरी तरह से 1-4 से सीरीज हारने के बाद विराट से जब यह पूछा गया कि क्या आप अब भी यह मानते हैं कि यह विदेशी दौरा करने वाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है तो उन्होंने जवाब देने की बजाय पत्रकार से ही सवाल दागा कि आपको क्या लगता है? विनोद राय को संबोधित करते हुए आदित्य कुमार ने लिखा है कि यह बेहद शर्मनाक है कि आपने एक वरिष्ठ अधिकारी को बचाने के लिए कानून के विपरीत जाकर कारवाई की।

आदित्य कुमार से बात की तो उन्होंने कहा कि आरोपी अधिकारी ने पीड़िता महिला कर्मी को धमकाकर चुप करा दिया। हालांकि पीड़िता ने अपने सहकर्मियों को इस बात की जानकारी दी थी, लेकिन फिर भी कोई कारवाई नहीं हुई। आदित्य कुमार गैर मान्यता प्राप्त क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव हैं। बीते दिनों बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त बिहार क्रिकेट संघ ने आदित्य कुमार के बेटे पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement