Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गरीब, किसान व गांव के लिये हुए उल्लेखनीय कार्य :-सासंद निहालचंद - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 3 October 2018

गरीब, किसान व गांव के लिये हुए उल्लेखनीय कार्य :-सासंद निहालचंद


  • जिले का सबसे बड़े पार्क की हुई शुरूआत
  • पर्यावरण, सौन्दर्यकरण के क्षेत्र में भी हम आगे


श्रीगंगानगर।सांसद निहालंचद ने कहा कि सरकार गांव, गरीब व किसान के विकास के साथ-साथ पर्यावरण व सौन्दर्यकरण के क्षेत्र में भी आगे है। आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण को बचाकर रखना देश के एक-एक नागरिक की जिम्मेदारी है।
 निहालचंद बुधवार को रायसिंहनगर में जिले के सबसे बडे़ पार्क नगर वन उद्यान (11टीके) की शुरूआत करने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्थानीय निकायों ने अमृत योजना के तहत पार्कों का विकास व सौन्दर्यकरण किया है, जिससे आमजन को श्वास लेने में आसानी हुई है। रायसिंहनगर में जिले का सबसे बड़ा पार्क 12 बीघा भूमि में बनाया गया है, जिसमें 3000 पौधे विकसित किये जायेगें। इस बगीचे को विकसित करने के लिये मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 1 करोड़ 21 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस राशि से नगर वन उद्यान, पेदलपथ, जल कुण्ड, जल संग्रहण, पीने का स्वच्छ पेयजल, योगा चौक, जन सुविधाएं विकसित की जायेगी।

1.20 लाख महिलाओं को मिली धुएं से मुक्ति-निहालचंद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसी योजनाएं प्रारम्भ की है, जिसका सीधा लाभ देश के गरीब नागरिकों को मिल रहा है। पीढ़ियों से जो महिलाएं लकड़ियों पर धुएं में खाना पकाती थी, उन्हें निशुल्क रसोई गैस दी गई है। जिले में लगभग 1.20 लाख महिलाओं को तथा देश में 3.50 करोड़ से अधिक परिवारों को निशुल्क गैस उपलब्ध करवाई गई है। 

जिले में बने 21000 से अधिक प्रधानमंत्री आवास-निहालचंद ने कहा कि ऐसी पहली सरकार है, जिसने कार्यों को बड़ी तेज गति के साथ किया है। गत तीन वर्ष पूर्व प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना से गांव-गांव में पक्के मकान गरीबों के बन रहे है तथा  सूची में शामिल किये गये एक-एक परिवार को पक्के मकान दिये जायेगें।

गांव-गांव में सीमेंट की सड़कें
 निहालचंद ने कहा कि गांव में सीमेंट की सडकें ये बताती है कि गांव का विकास हुआ है। गांवों में पहली बार सड़के बनी है। जिले की 336 ग्राम पंचायत में सीमेंट की सड़के बनाई गई तथा गांव भी अब शहर की तरह सड़क व नालियों से युक्त होगें।

हाईवें व सड़को का निर्माण -निहालचंद ने कहा कि भारतमाला योजना में श्रीगंगानगर से रामगढ़ तक नया हाईवे भारतमाला योजना में स्वीकृत हुआ है तथा इसकी अधिसूचना जारी हो चुकी है। 922 करोड़ रूपये में बनने वाले हाईवे के विभिन्न सात स्थानों पर हवाई जहाज उतारने की व्यवस्था होगी। इस हाईवे से गंगानगर, करणपुर, गजसिंहपुर, रायसिंहनगर, अनूपगढ़, रावला, रामगढ़ तक के नागरिकों को बड़ा लाभ होगा। श्रीगंगानगर में सड़कों का जाल बिछाया गया है। आज कोई भी मुख्य सड़क टुटी हुई नही मिलेगी। गंगानगर, बीकानेर हाईवे, सूरतगढ़, अनूपगढ़ सड़क के अलावा सभी सड़कों का निर्माण किया गया है। 

भामाशाह व श्रमिक योजना बनी वरदान
निहालचंद ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबों के लिये वरदान बनी है, जो गरीब पैसों के अभाव में उपचार नही करवा पाते थे तथा बहुत से रोगी ईलाज के बिना भगवान को प्यारे हो जाते थे। ऐसे नागरिकों को तीन लाख रूपये तक का निशुल्क उपचार की सुविधा दी है। प्रदेश के लाखों नागरिकों ने इस योजना का लाभ लिया है। केन्द्र सरकार ने भी आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख तक रूपये की राशि का उपचार निशुल्क किया है, जिससे देश की आधी आबादी लाभान्वित होगी। राजस्थान सरकार की श्रमिक पंजीयन योजना, राजश्री योजना से भी मजदूरों का भला हुआ है।
    रायसिंहनगर में 1करोड़ 40 लाख रूपये की राशि से बनने वाली नगरपालिका भवन का शिलान्यास किया तथा अम्बेडकर भवन के लिये पट्टा भेंट किया। रायसिंहनगर में बनने वाले गौरवपथ का शिलान्यास किया।
आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक  लालचंद,  ओम सारस्वत,  मदनलाल शर्मा,  अशोक,  हाकमसिंह,  जेठमल सेठी, लक्ष्मीनारायण, तरसेम सिंह, ईशर राम,  सुशील श्योरान, प्रधान इन्दु बाला सारस्वत, बलवीर सिंह बूरा, सीताराम बिश्नोई,  ममता मेघवाल सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे