Advertisement

Advertisement

चार धाम को रेल से जोड़ने की योजना तैयार!44,000 करोड़ रुपए का खर्च का अनुमान


उत्तराखंड(जी.एन.एस)  उत्तराखंड में पर्यटन सुविधा को और बेहतर बनाया जाएगा। रेल मंत्रालय ने ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेल लाइन के साथ ही चारों धामों को जोड़ने पर विचार कर रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बताया कि चार धाम को रेल से जोड़ने की योजना तैयार की जा रही है। 
जल्द ही इस योजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयारी की जाएगी। गोयल ने बताया कि चारों धाम को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए 44,000 करोड़ रुपए का खर्च का अनुमान है। उन्होंने बताया कि चार धाम की यात्रा को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए राज्य सरकार के साथ भी बातचीत की जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार की इच्छा है कि चार धाम तक परिवहन की सरल और सस्ती सुविधा मिले। उसे पर्यटन के लिहाज से भी आकर्षक बनाना होगा। विदेशों में दूरस्थ क्षेत्रों को परिवहन से जोड़ने के लिए कई माध्यमों का इस्तेमाल होता है। इससे पर्यटन के लिए भी संभावनाएं खुलती हैं। इस मार्ग पर पर्यटन के लिहाज से संभावनाओं वाले क्षेत्रों को भी विकसित किया जाएगा। चार धाम में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं युमनोत्री शामिल हैं।

गोयल ने बताया कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग को रेल नेटवर्क से जोड़ने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है और 2020 तक इस काम को अंजाम तक पहुंचाया जा सकता है। इस परियोजना पर 16,200 करोड़ रुपए लागत आने का अनुमान है। इसकी मंजूरी मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश से कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर बिजली से ट्रेन दौड़ेगी। केंद्र सरकार ने पर्यावरण के संरक्षण के तहत यह फैसला किया है। 
16 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट का पहला चरण वर्ष 2020 में पूरा होगा। इसके साथ ही चारधाम यात्रा मार्ग को परिवहन के विभिन्न माध्यमों के जरिए सरल और आकर्षक बनाया जाएगा। इसमें रेल लाइन, वर्नीकुलर रेल, रोप एव सड़क परिवहन भी शामिल है। इसका प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। उत्तराखंड में आयोजित इंवेस्टर्स समिट के बाद गोयल ने बताया कि पर्यावरण और विकास को साथ-साथ लेकर चलना होगा। पर्यावरण की किसी सूरत में अनदेखी नहीं होगी। इसलिए ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट को बिजली पर आधारित किया है इससे पेट्रोल-डीजल से निकलने वाले धुएं से हिमालयी पर्यावरण को बचाया जा सकेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement