Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India आमजन की समस्याआें का निदान प्राथमिकता से होः- शिक्षा राज्यमंत्री - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 7 January 2019

आमजन की समस्याआें का निदान प्राथमिकता से होः- शिक्षा राज्यमंत्री


श्रीगंगानगर। शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्रा प्रभार) गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि चुनाव घोषणा पत्र को नीति पत्र मानकर कार्यों को किया जाये। उन्होंने कहा कि नीति पत्र का भली प्रकार से अध्ययन कर ले तथा उसी के अनुरूप काम करना होगा।
 डोटासरा सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर की समस्या को जिला कलक्टर जयपुर प्रेषित करेगें तथा  उसकी एक प्रति मुझे देगें, जिससे मैं उस कार्य को फोलो करूंगा। जनप्रतिनिधियों का सम्मान होना चाहिए तथा उनके द्वारा बताई गई समस्याओं का यथा संभव समाधान किया जाये। सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों से समस्याओं पर चर्चा कर लें तथा आगामी बैठक में विस्तृत समीक्षा की जायेगी।
शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि हमे जन भावनाओं पर खरा उतरना है। कोई भी डीएलओ बैठक में अनुपस्थित न रहें। उन्होंने कहा कि हमारा कार्य नितिगत है, जबकि अधिकारियों को उसके अनुसार काम करना है। उन्होंने कहा कि जब पीड़ित पक्ष आये तो उसकी भली प्रकार से सुनवाई होनी चाहिए। होने लायक कार्य में टालमटोल न करें। जो कार्य नही होने वाला है, संबंधित को नही होने का कारण समझा देवें।
उन्होंने कहा कि विभागीय प्रकरण साप्ताहिक बैठक में निपटा लेवें। जनता का सम्मान व सुनवाई होनी चाहिए। सभी मंत्रीगण जहां भी होगें, प्रातः 9 से 11 बजे तक जनसुनवाई करेगें। इसी प्रकार अधिकारी भी प्रतिदिन दो घंटे जनसुनवाई के लिये रखें। उन्होंने मूंगफली खरीद की जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि मूंगफली के लिये 781 किसानों ने पंजीयन किया था, जिनमें से 651 किसानों की मूंगफली क्रय की गई है तथा मूंगफली की खरीद चालू है। आने वाली परिवेदनाओं के लिये एक रजिस्ट्रर का संधारण करें तथा सभी को समान अवसर देते हुए समस्या का निदान करें।
गंगानगर विधायक ने शहर की समस्याएं बताई
गंगानगर विधायक राजकुमार गोड ने कहा कि नशे की प्रवृति लगातार बढ़ रही है, जिसे रोकने के लिये हम सभी को प्रयास करने होगें। गोड ने शहर में सीवरेज, ड्रेनेज, सड़क, नालों इत्यादि समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित किया।
सादुलशहर विधायक नशे पर अंकुश लगाने पर बल दिया
सादुलशहर विधायक जगदीश जागिड़ ने कहा कि सादुलशहर क्षेत्रा में नशा चरम सीमा पर है। गांव-गांव में छोटी-छोटी दुकानों पर भी नशीले पदार्थ मिलते है तथा अभी लगभग डेढ लाख नशीली गोलियां पकडी गई थी।  जागिड ने नशे व सट्टे पर अंकुश लगाने की बात रखी।
जिला कलक्टर ने कहा कि जनसमस्याओ का हल प्राथमिकता से
जिला कलक्टर  शिवप्रसाद मदन नकाते ने प्रभारी मंत्री को बताया कि आमजन की जनसुनवाई होती है तथा सर्तकता समिति में भी वाजिफ प्रकरणों को ही शामिल किया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुसार नीति पत्र की पालना होगी। साप्ताहिक बैठक में विभागीय समस्याओं का निपटारा होगा। उन्होंने बताया कि मोटे तौर पर जिले में सीवरेज का कार्य हमारी प्राथमिकता में है। किसानों की सुविधा के लिये सादुलशहर सड़क को चौडा करने के कार्य पर मंथन किया जा रहा है। नहरी पानी की स्थिति ठीक है। जिले में 7 करोड़ की लागत से सिंथेटिक ट्रेक का कार्य प्रगति पर है। सूरतगढ़ टिब्बा क्षेत्रा में कृषि के लिये विधुत कनेक्शन दिये जा रहे है। नशे पर अंकुश लगाने के लिये एक टीम का गठन किया गया है, जो लगातार मॉनिटरिंग कर रही है। इसके अलावा पीजी के छात्रों पर भी अंकुश रहे। इसके लिये कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि हमारा प्रयास रहेगा कि जनता की जनसमस्याओं का निपटारा हो।
बैठक में एडीएम प्रशासन नख्तदान बारहठ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह, एसडीएम सौरभ स्वामी, न्यास सचिव कैलाशचंद शर्मा, अशोक चांडक, ज्योति कांडा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे