Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India गांव-शहर को स्वच्छ रखने में उपयोगी होगी कार्यशाला : जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 15 February 2019

गांव-शहर को स्वच्छ रखने में उपयोगी होगी कार्यशाला : जिला कलक्टर


  • स्वच्छता पर कार्यशाला 18 फरवरी को
  • अनुपयोगी पशुओं को उपयोगी बनाने की जानकारी मिलेगी
  • कचरे का उचित प्रबन्धन बताया जाएगा


श्रीगंगानगर। जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा में स्वच्छता के लिए उचित प्रबन्धन एवं बेसहारा पशुओं की उपयोगिता जानने के लिए 18 फरवरी 2019 को प्रातः 9.30 बजे से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला नोजगे पब्लिक स्कूल में आयोजित की जाएगी।
    जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा को स्वच्छ बनाने, सड़को-नालियों की सफाई, कचरे का उचित प्रबन्धन करने के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें ठोस व तरल कचरे का प्रबन्धन, वर्तमान कचरा डिस्पोजल की विधियों, ऑर्गेनिक व इन ऑर्गेनिक तरीके, कचरे का रिसाईकिलिंग, नोन रिसाईकिलिंग के बारे में जानकारी दी जाएगी, वही पर पशुओं की उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा, कि बेसहारा पशु भी किस प्रकार से हमारे जीवन में उपयोगी बन सकते है। बायोगैस प्लांट, बर्मी कम्पोस्ट, गोबर व मूत्रा से संबंधित उत्पाद तैयार करने की जानकारी दी जाएगी। पेडो की सूखी पत्तियां, गार्डन अवशेष के उचित प्रबन्धन के बारे में बताया जाएगा। उन्होने बताया कि कार्यशाला में डिस्पोजल करने की विधियां बताई जाएगी। क्लीन इंडिया 2019 के तहत घरों, दुकानों व सार्वजनिक स्थानों से कचरे का सौ प्रतिशत संग्रहण व परिवहन के बारे में बताया जाएगा।
    जिला कलक्टर ने निर्देश दिए है कि आयोजित कार्यशाला में जिले के जनप्रतिनिधियों, सांसद, विधायकगण, सभी विकास अधिकारियों, प्रधानों, सभी नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों, नगर पालिका के चैयरमैन, नगर परिषद के सभापति, आयुक्त, सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों, धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों, शिक्षण संस्थाओं के प्रधानाचार्य, अनाज मंडियों के अधिकारियों व अध्यक्षों, व्यापार मण्ड़ल के पदाधिकारियों, सब्जी मंडियों के अधिकारियों व उनके अध्यक्षों, विभिन्न चिकित्सालयों के संचालकों, सेना एवं सुरक्षा बलों के अधिकारी सहित गणमान्य नागरिकों को आयोजित वर्कशॉप में आमंत्रित किया गया है। सॉलिड एवं लिक्वेड कचरे के मैनेजमेंट के क्षेत्रा में 23 वर्षो से सेवारत श्री सी. श्रीनिवासन उक्त प्रशिक्षण देंगे। श्री निवासन 17 फरवरी को विभिन्न गौशालाओं का दौरा करेंगे तथा अन्य कचरा प्रबन्धन व्यवस्थाओं को देखेंगे व 18 फरवरी 2019 को एक दिवसीय कार्यशाला में महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारियां दी जाएगी।

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे