Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सर्तकता समिति के साथ हुई जनसुनवाई जिले भर के अधिकारियों को वीसी के माध्यम से दिये निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 14 February 2019

सर्तकता समिति के साथ हुई जनसुनवाई जिले भर के अधिकारियों को वीसी के माध्यम से दिये निर्देश


श्रीगंगानगर। जिला जन अभियोग निराकरण एवं सर्तकता समिति की बैठक जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट में स्थापित वीसी रूम में हुई। इस अवसर पर गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड भी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जिले भर के अधिकारियों के कार्यालयों से ही वीसी के माध्यम से प्रकरणों की सुनवाई की। पीड़ित पक्ष की पूरी बात सुनने के बाद संबंधित अधिकारी को अपना पक्ष प्रस्तुत करते है, इसके पश्चात जिला कलक्टर पत्रावली संपादन के लिये निर्देश देते है।
    आयोजित बैठक में लालगढ जाटान के चौक की जगह हुए अतिक्रमण में से आधा हटा देने तथा शेष को नही हटाने के प्रकरण की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जो अतिक्रमण चिन्हित किये गये थे। उन्हें दो दिन में हटाकर तीसरे दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। चक 49 एलएनपी के किसान ने अलग से सिंचाई नाका की मांग की, जो संभव नही था, जिसे निरस्त कर दिया गया है। राजकीय जिला चिकित्सालय की कार्मिक रजनी देवी की पेंशन संबंधी प्रकरण की सुनवाई करते हुए बताया कि प्रार्थी का पेंशन पीपीओ जारी कर दिया गया है।
बैठक  में ग्राम पंचायत 11 एलएनपी के सिंचाई खाले की भूमि पर हुए अतिक्रमण की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा इस खाले से संबंधित किसानों की सहमति ली जाये कि इस खाले की आवश्यकता नही है। इसके पश्चात आगामी कार्यवाही की जायेगी। चक 31 एमएल के किसान जगदीश ने अपने सिंचाई पानी की बारी नही बांधने व पर्ची नही देने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिये कि किसान की शनिवार को सिंचाई बारी है। इससे पूर्व पानी की पर्ची दे दी जाये।
जिला कलक्टर ने किसान से कहा कि अगर पानी की पर्ची न मिले, तो पुनः सम्पर्क करना। चक 12 एलकेएस में सीएडी डीविजन सूरतगढ़ द्वारा पक्का खाला निर्माण को बीच में ही छोड देने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने खाला निर्माण ऐजेंसी की धरोहर राशि जब्त  करने तथा उसे ब्लैक लिस्टेड करने के साथ-साथ ओर कही कार्य चल रहे हो, तो उसकी राशि रोकने के निर्देश दिये। साथ ही अधूरा खाला पक्का बने, इसके लिये आगामी कार्यवाही करें।
बैठक में राजकीय जिला चिकित्सालय के पीछे लकड़ियों की अवैध बोली लगने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने वन विभाग, राजस्व एवं नगरपरिषद के एक-एक अधिकारियों की टीम मौके का निरीक्षण करेगे तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करेगें। गांव कालियां में नशे के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही के संबंध में जिला कलक्टर ने कहा कि संबंधित विभाग कालियां के अलावा भी नियमित रूप से नशे के विरूद्ध कार्यवाही करें। जिला कलक्टर ने ढाणी चक 26 पीटीडी के किसान हरचरण सिंह ने रास्ता खुलवाने व रास्ते का इंतकाल दर्ज कराने के प्रकरण में सुनवाई करते हुए कहा कि आम रास्तों पर कही भी अतिक्रमण नही होना चाहिए। अगर है तो उन्हें हटाने की कार्यवाही करे। एसडीएम सादुलशहर ने बताया कि आम रास्ता चालू है तथा राजस्व रिकार्ड में रास्ते का इंतकाल दर्ज कर दिया है। अब संबंधित किसान को कोई परेशानी नही है। गांव 10 एसडीपी के किसान मदनलाल को 2016 के ओलावृष्टि का मुआवजा नही मिलने की शिकायत पर एसडीएम सादुलशहर ने बताया कि किसी कारण से किसान वंचित रह गया था। इसका प्रकरण स्वीकृति के लिये भिजवाया गया है तथा जल्द ही किसान को राहत दी जायेगी।
गांव 2 एलएल में सड़क की भूमि पर अतिक्रमण हटाने के बाद पुनः अतिक्रमण कराने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी गंगानगर को निर्देश दिये कि प्रसार अधिकारी को मौके पर भेजकर वस्तु स्थिति देखें। अगर पुनः अतिक्रमण हुआ है तो हटाये। मोटर मार्केट पुरानी आबादी में 40 फुट सड़क से अतिक्रमण हटाने के संबंध में नगरपरिषद के अधिकारियों ने बताया कि चिन्हिकरण का कार्य कर लिया गया है तथा जल्द ही कब्जा हटाने की कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार चक 4 जेड के कच्चा खाला को पक्के खाले की सूची में डाल देने से प्रभावित नागरिकों ने गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गोड से अनुरोध किया कि कच्चे खाले को पक्का करवाया जाये। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई के बाद बताया कि इस खाले को पक्का करने के लिये डीपीआर तैयार कर ली गई है तथा भारत सरकार के पास विचारनीय है। स्वीकृति मिलते ही इस कार्य को प्रारम्भ करवा दिया जायेगा।
बैठक में चक 3 ओ निवासी सुरेन्द्र पाल सिंह ने स्वीकृत गौरव पथ के कार्य को पूर्ण करने की समस्या बताई। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि स्वीकृत राशि प्राप्त होते ही गौरव पथ निर्माण का कार्य पूर्ण किया जाये। पेयजल विभाग के सरकारी आवासों में अवैध रूप से निवास कर रहे नागरिकों को हटाने संबंधी प्रकरण की सुनवाई करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि विभाग द्वारा किये गये सर्वे के अनुसार अनाधिकृत लोगों से आवास खाली करवाये। सूरतगढ़ क्षेत्रा के किसान मानसिंह द्वारा सीमाज्ञान नही करने के प्रकरण की सुनवाई करते हुए तहसीलदार सूरतगढ़ से तथ्यात्मक जानकारी चाही। तहसीलदार ने बताया कि संबंधित किसान का सीमाज्ञान कर दिया गया है।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गोड ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्रा की मंशा आमजन की सुनवाई कर उन्हें राहत प्रदान करने की है। अधिकारियों को आने वाले नागरिकों की पीड़ा को भली प्रकार से सुनकर उसका निदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य होने लायक है, उसके लिये किसी भी नागरिक को अनावश्यक कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पडे, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता श्री गोपालराम बिरदा, एसडीएम श्री सौरभ स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अजीत सिंह, न्यास सचिव श्री कैलाशचंद शर्मा, जलसंसाधन के अधीक्षण अभियंता श्री प्रदीप रूस्तगी, अधीक्षण अभियंता विधुत श्री के.के.कस्वा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित  थे। इसके अलावा उपखण्ड व विकास अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों से वीसी के माध्यम से जुडे हुए थे। जिला कलक्टर ने सर्तकता समिमि के अलावा जो नागरिक अपनी समस्याएं लेकर आये थे, उनकी भी  एक-एक कर समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारी को निस्तारण करने के आवश्यक निर्देश दिये। 

No comments:

Post a comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे