Advertisement

Advertisement

राजस्थान की राजपूत जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में शामिल करवाने की मांग

हनुमानगढ़ राजस्थान की राजपूत जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में शामिल करवाने की मांग को लेकर राजपूत आरक्षण मंच जिला इकाई हनुमानगढ़ द्वारा बुधवार अतिरिक्त जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया ।ज्ञापन में बताया कि राजपूत आरक्षण मंच गत 19 वर्षों से राजपूतों को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की मांग राजस्थान सरकार से कर रहा है ।

इस संबंध में अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को कई बार ज्ञापन दिए गए किंतु इतना समय बीत जाने के बाद अभी तक इस बारे में कोई कार्यवाही या निर्णय नहीं लिया गया ।इतिहास गवाह है कि आम राजपूत या तो सैनिक था या फिर किसानओर वर्तमान में राजपूतों की संख्या सरकारी नौकरियों में ना के बराबर है ।

राजपूत युवा सदासे देश सेवा के लिए लड़ते रहे हैं और अपने शौर्य और पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए देश की रक्षा में अपने प्राणो तक का त्याग भी किया । किंतु  ग्रामीण परिवेश एवं शैक्षणिक दृष्टि से कमजोर होने के कारण शिक्षा और राजकीय नौकरीयो से यह समाज पिछड़ गया है। देश सेवा में बलिदान देने वाली राजपूत जाति के युवाओं में वर्तमान आरक्षण व्यवस्था के प्रति भयंकर आक्रोश है ।देश की आजादी के पूर्व भी आम राजपूत बिछड़ा हुआ था तथा आजादी के 70 वर्ष के बाद भी पिछड़ा हुआ हैं।

 राजपूत समाज की सामाजिक एवं शैक्षणिक गतिविधियां  दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है राजपूत समाज में व्याप्त पिछड़ेपन को दूर करने के लिए राजस्थान की राजपूत जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में शामिल करने की आत्याधिक  आवश्यकता है ।इसी लिए गत बीस वर्षो से  राजपूत समाज द्वारा समय-समय पर राजपूत समाज को अन्य पिछड़ा वर्ग ओबीसी में शामिल करने की मांग की जा रही है ।ज्ञापन में राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग से टीम माह में सर्वे रिपोर्ट तैयार  रिपोर्ट के आधार पर विधिक रुप से संविधान के दायरे में दिए गए 21 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग आरक्षण में शामिल अन्य जातियों के साथ राजपूत समाज को भी अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की मांग की गयी है।

इस दौरान राजपूत आरक्षण मंच राजस्थान के जिला अध्यक्ष प्रद्युम्न सिंह शेखावत ,एडवोकेट प्रताप सिंह शेखावत ,उदयभान सिंह शेखावत ,सोनू शेखावत हनुमान सिंहभवानी सिंह,बलवीर सिंह शेखावतधर्मवीर सिंहआनंद सिंह राठौड़हरि सिंहरोहित स्वामीराजेश पुरी आदि मौजूद थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement