Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्व अधिकारी नियमित रूप से जन सुनवाई करेंः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 14 February 2019

राजस्व अधिकारी नियमित रूप से जन सुनवाई करेंः- जिला कलक्टर


  • राजस्व अधिकारियों की हुई बैठक
  • कृषि लेण्ड रिकार्ड ऑनलाईन प्रक्रिया में तेजी लाये


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि उपखण्ड स्तर पर ट्रेफिक मेनेजमेंट की बैठक नियमित रूप से हो, जिसमें शहर की यातायात व्यवस्था, बेसहारा पशुओं एवं वेंडिंग जोन सहित विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर आमजन की सुविधा के लिये निर्णय लिये जाये।
जिला कलक्टर बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में राजस्व अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्रा आवास योजना सहित विकास योजनाओं, महात्मा गांधी नरेगा योजना में श्रमिकों की संख्या इत्यादि पर चर्चा हो। जिन गांवों में प्रगति धीमी हो, उन गांवों का अधिकारी दौरा करें। जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन से मिलने के लिये प्रतिदिन दो घंटे का समय निर्धारित करें, जिससे आमजन अपनी समस्याएं प्रस्तुत कर सकें।
जिला कलक्टर ने कहा कि गेहूं की खरीद भली प्रकार से हो तथा किसान को किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिये खरीद प्रक्रिया, उठाव व भुगतान पर निगरानी रखनी होगी तथा नियमित रूप से मंडी अधिकारियों व खरीद ऐजेंसियों के संपर्क में रहना होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को गिरदावरी देने में किसी तरह का विलम्ब नही होना चाहिए। गिरदावरी देने का एक प्रारूप तैयार कर दिया जायेगा, जिससे किसान को भी अनावश्यक चक्कर नही लगाने पडेगें। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्रा के गोदाम की क्षमता को देख ले। क्रय की गई गेहूं के उठाव में देरी नही होनी चाहिए। क्रय किया गया गेहूं किसी भी हालत में भींगना नही चाहिए। प्लास्टिक कवर इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था की जाये।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले का लेण्ड रिकार्ड ऑनलाईन किया जा रहा है, जिसमें करणपुर, रायसिंहनगर, विजयनगर तथा घडसाना में ऑनलाईन का कार्य लगभग हो चुका है तथा पदमपुर का कार्य प्रगति पर है। जिला कलक्टर ने कहा कि श्रीगंगानगर, पदमपुर, सादुलशहर व सूरतगढ क्षेत्रा में भी लेण्ड रिकार्ड ऑनलाईन का कार्य में तेजी लाई जाये तथा प्रयास किया जाये कि आगामी एक-डेढ माह तक ये तहसीलें भी पूरी तरह ऑनलाईन हो जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि जो अपविवादित खाते है, उनका भी संबंधित एसडीएम निपटारा करें।
बैठक में विभिन्न राजस्व प्रकरणों, राजकीय भूमि पर अतिक्रमण, 183बी, 183 सी, सीआरपीसी की विभिन्न धाराओं में लम्बित प्रकरणों पर चर्चा हुई। इसके अलावा सिलिंग प्रकरणों का निस्तारण एवं सरपल्स भूमि आवंटन, भू-राजस्व की मांग व वसूली, एलआरएक्ट  व पीडीआर एक्ट व रोडा एक्ट के तहत वसूली से संबंधित प्रकरणों पर चर्चा हुई। बैठक में महालेखाकार निरीक्षण दल के आक्षेपों, किसानों की लम्बित खातेदारी, राजस्व न्यायालयों के अलावा उच्च न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारियों व कार्मिकां की एसीआर समय-समय पर पूर्ति कर भिजवायी जानी चाहिए। मुख्यमंत्रा कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों, लोकायुक्त, मानवाधिकार आयोग, राज्य महिला आयोग, संपर्क पोर्टल व जन सुनवाई में प्राप्त प्रकरणों को निपटाने के निर्देश दिये गये। जिला कलक्टर ने पात्रा नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ देने फसल बीमा योजना में किसान को लाभ मिलें, इसके लिये आवश्यक निर्देश दिये।
बैठक में एडीएम सर्तकता श्री गोपालराम बिरदा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अजीत सिंह, एसडीएम गंगानगर श्री सौरभ स्वामी, एसडीएम रायसिंहनगर श्री संदीप कुमार, सादुलशहर एसडीएम श्री यशपाल आहूजा, सूरतगढ एसडीएम श्रीमती सीता शर्मा, पदमपुर एसडीएम श्रीमती शारदा, विजयनगर एसडीएम, अनूपगढ एसडीएम श्री मनमोहन मीणा  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व जिले के राजस्व अधिकारियों ने भाग लिया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे